बैलेंसिंग रॉक जबलपुर | Balancing rock jabalpur | Jabalpur balancing rock

 Balancing rocks jabalpur madhya pradesh

 

बैलेंसिंग रॉक जबलपुर | Balancing rock jabalpur | Jabalpur balancing rock

Balancing rocks jabalpur


बैलेंसिंग रॉक जबलपुर (balancing rock jabalpur) शहर की एक दर्शनीय जगह है। बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) को संतुलित शिला भी कहा जाता है। बैलेंसिंग रॉक जबलपुर (balancing rock jabalpur) जिलें में घूमने वाली जगह है। आप यहां पर अपना समय बिताने आ सकते है। बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) या संतुलित शिला के आसपास घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) के पास प्रसिद्ध रानी दुर्गावती का किला (Rani Durgavati Fort) है। रानी दुर्गावती एक  गोंड रानी थी और पहाड़ी के ऊपर रानी दुर्गावती का किला (Rani Durgavati Fort) बना हुआ है। इसके अलावा यहां पर एक मंदिर भी बना हुआ है। यहां मंदिर शारदा माता जी को समार्पित है। यह जगह बहुत खूबसूरत है और चारों तरफ पेड़ पौधों से घिरी हुई है।

बैलेंसिंग रॉक 
(balancing rock) मदल महल किलें के पास स्थित एक अद्भुत जगह है। यहां पर एक बड़ी सी चट्टान दूसरी चट्टान के ऊपर रखी हुई है, और यह चट्टान ऐसी स्थिति में रखी हुई है, कि जैसे गिरने वाली है। मगर यह कई सालों से इस स्थिति में रखी हुई है। आप यहां पर आकर इस चमत्कारी चट्टान को देख सकते हैं। आप देख सकते हैं कि किस तरह गुरुत्वाकर्षण बल इस चट्टान में काम करता है। यह जगह एक अजूबा है। 1997 में एक भूकंप आया था। तब लगा था कि, यह पत्थर को कुछ नुकसान हुआ होगा मगर ऐसा नहीं हुआ और बैलेंसिंग रॉक  (balancing rock) को कोई नुकसान नहीं हुआ। 

बैलेंसिंग रॉक जबलपुर
(balancing rock jabalpur) के प्रमुख पर्यटकों आकर्षण मे से एक है। बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) ज्यादा बडे क्षेत्र में नहीं फैला है, लेकिन आपको यह पर कई छोटी बडी चटटानें देखने मिल जाती है। बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) में प्रवेश का कोई शुल्क नहीं है। बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) मेन रोड में ही स्थित है, इसलिए यहां पर आप अपनी गाड़ी पार्क करके बैलेंस रॉक (balancing rock) में घूमने जा सकते हैं। यहां पर गेट के बाजू में बोर्ड लगा है, जिसमें बैलेंस रॉक (balancing rock) के बारे में इंफॉर्मेशन लिखी हुई है। यहां पर रात के समय लाइट की भी व्यवस्था है। रात के समय यहां पर लाइट जलती है, जिससे आप शाम को भी यहां पर आकर समय बिता सकते हैं।

बैलेंसिंग रॉक
(balancing rock) फोटो ग्राफी के लिए एक अच्छी जगह है। आप यहां पर अपने वाहन से या टैक्सी या मेट्रो बस से आ सकते हैं। मेट्रो बस से आप यहां पर आते हैं, तो आपको थोड़ी दूरी पर चलना पड़ेगा। आप ऑटो से आते हैं, तो आप ऑटो से बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) तक ही छोड़ देगा। 

बैलेंसिंग रॉक
(balancing rock) मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले (Jabalpur district) में स्थित है। जबलपुर रेलवे स्टेशन (Jabalpur Railway Station) से बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बैलेंसिंग रॉक (balancing rock) मेडिकल रोड पर स्थित है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box