जल महल, जयपुर की यात्रा

जल महल जयपुर


जल महल, जयपुर की यात्रा


जल महल (Jal Mahalजैसा कि आपको नाम से समझ आ रहा होगा कि जल में बना महल 

जलमहल (Jal Mahal) जयपुर शहर में एक झील के बीच में बना है। यह जयपुर शहर की एक शानदार जगह है। यह एक ऐतिहासिक इमारत है। आप इस महल को दूर से रोड से देख सकते है। मगर इस महल में जाने की मनाही है। 

जलमहल (Jal Mahal) मान सागर झील (Man Sagar Lake) के बीच में बना हुआ है। जलमहल (Jal Mahal) लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ है। इस महल में पाँच मंजिला है, जिसमें से चार मंजिल पानी में ही डूबे रहते है और उपर का एक ही तल दिखाई देता है। 

जल महल (Jal Mahal) जयपुर जिले की शान है और यह महल देखने में बहुत ही बढ़िया लगता है। इसका मुख्य आकर्षण है कि यह महल झील के बीच में है और इस महल में आप जा नहीं सकते हैं। यह आपका बैड लक है, कि आप इस जगह जा नहीं सकते हैं। आप इसको दूर से ही देख सकते हैं। ठंड के समय में यहां पर विदेशी पक्षी आते हैं, जो झील के चारों तरफ घूमते रहते है और रोड के पास में महल में बैठे हुए आपको देखने मिल जाते है। यह बहुत खूबसूरत लगते हैं। मानसागर झील (Man Sagar Lake) पहाडों से घिर हुई है। झील के एक तरफ बाउंड्री बनी है, बाउंड्री के बाजू से एक गलियारा गया है जहां पर आप खडे होकर इस जल महल (Jal Mahal) को निहार सकते है। यह पर आपको बहुत सारे खाने पीने की दुकान नजर आ जायेगी और गलियारे में शाम के समय बाजार भी भरता है। इस गलियारे से आप झील का मनोरम व्यू देख सकते है।

जल महल, जयपुर की यात्रा


हम लोग सुबह नाहरगढ़ किला देखने जा रहे थे। तब इस महल के हमें दर्शन हुए थे। हम लोग तब इस महल में नहीं रूके थे। सुबह के समय हम लोगों को विदेशी पक्षी भी देखने मिले थे। नाहरगढ़, जयगढ़ और आमेर किले को देखने के बाद शाम को हम लोग वापस लौटे। तो फिर हम लोगों ने जल महल (Jal Mahal) में कुछ समय बिताया। 

जल महल (Jal Mahal) को शाम के समय लाइटों से सजाया जाता है और यह दूर से देखने में बहुत ज्यादा अदुभ्त लगता है। झील की बाउंड्री के बाजू में जो गलियारा बना हुआ है। वहां पर बहुत बड़ा मार्केट भरता है। शाम के टाइम तो आप मार्केट से बहुत सारे सामान ले सकते हैं। यहां पर आपको राजस्थानी जूतियां मिल जाती है। आपको यहां पर बारगेन करने की जरूरत रहती है। अगर आप कुछ लेते है, तो हम लोगों ने यहां पर कुछ नहीं लिया था। अगर आप बारगेन करते हैं, तो आपको वह सामान सस्ते में मिल सकता है। यहां पर आपको बहुत सारे लोग राजस्थानी ड्रेस किराए पर उपलब्ध कराते है, जिसे पहन कर आप फोटो खिचा सकते है। राजस्थानी ड्रेस के अलावा आपको पूरी ज्वेलरी उपलब्ध कराई जाती है। इन राजस्थानी ड्रेस का किराया 150 से 200 रू तक रहता है। 

मेरे हिसाब से झील में समय बिताने का सबसे अच्छा समय शाम का रहता है, क्योंकि यहां पर शाम को झील रोशनी से जगमगाता हुआ महल बहुत मनोरम लगता है।  आप झील के सामने बैठकर इस खूबसूरत नजारे को इंजॉय कर सकते हैं। आप यहां पर ठंड में दिन के समय भी झील के सामने बैठकर झील को देख सकते हैं। यहां पर आपको अच्छा लगेगा और आपका अच्छा समय बीतेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप इस लेख को शेयर जरूर कीजिएगा। अगर आपको जयपुर सिटी घूमने का अनुभव है, तो आप अपने अनुभव हम से शेयर करें। 

अपना अपने समय दिया इसके लिए धन्यवाद



0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box