बिरला मंदिर जयपुर की यात्रा

बिरला मंदिर जयपुर

बिरला मंदिर जयपुर की यात्रा

बिरला मंदिर का खूबसूरत दृश्य 

बिरला मंदिर जयपुर शहर का एक दर्शनीय स्थल है। जयपुर का बिरला मंदिर सफेद संगमरमर से बना हुआ  है। यह मंदिर बहुत बड़ा है, जो देखने में बहुत ही आकर्षक लगता है। इस मंदिर को देखने के लिए बहुत सारे लोग दूर-दूर से आते हैं और यह पर आपको विदेश से आने वाले लोग भी देखने मिल जाएगें। 

यह मंदिर बहुत ही भव्य है और पूरी तरह से वाइट मार्बल से बना हुआ है और काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस मंदिर में आपको श्री लक्ष्मी नारायण जी की मूर्ति देखने मिलेगी। इस मंदिर में फोटो खींचना मना है। मंदिर के बाहर जाकर आप फोटो खींच सकते हैं। यहां का जो वातावरण है, वह शांत है। वैसे शाम को यह पर बहुत सारे पर्यटक मंदिर की खूबसूरती निहारने आते है। 
बिरला मंदिर जयपुर की यात्रा

गार्डन में स्थित शंकर भगवान जी की मूर्ति 

बिरला मंदिर बहुत ही अच्छा है। यह पर आपको बहुत अच्छा लगेगा। इस मंदिर पर हम लोग ऑटो से आए थे। हम लोग इस मंदिर में शाम को आए थे। शाम को हम लोग 4 बजे करीब अपने होटल से इस मंदिर के लिए निकले थे और करीब आधे घंटे में इस मंदिर में पहुंच गए थे। इस मंदिर में बहुत बड़ा गार्डन है। गार्डन में एक मंदिर बना हुआ है। इस मंदिर में आपको शंकर जी की मूर्ति के दर्शन करने मिलते है। आप शंकर जी की मूर्ति के दर्शन कर सकते है और कुछ समय के लिए इस गार्डन में शंति से बैठ सकते है। शंकर जी की मूर्ति के पास जाने में मनाही है और दूर से ही मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

बिरला मंदिर जयपुर की यात्रा

बिरला मंदिर के सामने के द्वार का दृश्य 

बिरला मंदिर जयपुर की यात्रा

बिरला मंदिर का खूबसूरत दृश्य 

फिर हम लोग बिरला मंदिर की तरफ आगे बढ़ते हैं, तो आपको मंदिर से कुछ दूरी पर अपने जूते चप्पल उतारने पड़ते हैं। उसके बाद आप मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं। मंदिर बाहर से जितना खूबसूरत है। उतना ही अंदर से मनोरम है। मंदिर में अंदर आपको भगवान के दर्शन करने मिलते है। मंदिर के अंदर और बाहर आपको खूबसूरत नक्काशी देखने मिलती है। मंदिर में लक्ष्मी और नारायण जी की मूर्ति है और काफी शांति रहती है। शाम को यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं। आप मंदिर के बाहर आते है, तो आपको यह पर दो स्टैच्यू देखने मिलता है। यह स्टैच्यू बहुत ही खूबसूरत है। इनके आप पिक्चर क्लिक कर सकते हैं। मंदिर के सामने बहुत बड़ा आंगन है, जहां से आप रोड का व्यू देख सकते है। मंदिर के आंगन में आप अलग अलग पोज देकर फोटोशूट कर सकते है। वैस मंदिर का आंगन एक अच्छा व्यू पांइट है। यहां से आप मेन रोड चैराहा देख सकते है। जहां पर शाम को बहुत ज्यादा ट्रैफिक रहता है।

बिरला मंदिर में शाम के टाइम बहुत ज्यादा भीड़ रहती है, क्योकि शाम का मौसम ठंडा रहता है। शाम के समय यहां पर सूर्यास्त का व्यू भी बहुत शानदार रहता है। मंदिर में आपको हर प्रकार की सुविधा मिल जाती है। यहां पर पानी की व्यवस्था है। बाथरूम की भी व्यवस्था हैं। यह पर बैठकर अच्छा समय बिताया जा सकता हैं। यह फोटोग्राफी करने के लिए बहुत अच्छी जगह है। यहां पर बहुत अच्छी फोटोग्राफ आते हैं और मंदिर के नीचे बिरला म्यूजियम है। इस म्यूजियम में भी आप घूम सकते हैं।

बिरला मंदिर के बाहर आपको बहुत सारी शॉप देखने मिल जाएगी। आप वहां जाकर चार्ट फुलकी खा सकते हैं। मगर यहां पर थोडा महंगा रहता है। यह हमारी बिरला मंदिर जयपुर की यात्रा थी। 

आप लोगों को अगर ब्लॉक अच्छा लगा हो, तो ब्लॉक को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा।

अपना समय देने के लिए धन्यवाद


0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box