Jaipur Trip:- Jaipur Market - जयपुर के प्रसिद्ध बाजार

Jaipur Market - Famous Market in Jaipur
जयपुर शहर के बाजार


जयपुर की यात्रा (Trip to Jaipur) में आप दर्शनीय स्थलों के साथ-साथ जयपुर शहर के बाजारों (Jaipur city markets)  को भी घूमना ना भूलें। यहां के बाजार बहुत ही खूबसूरत है। आपको इन बाजारों में बहुत ही खूबसूरत राजस्थानी वस्त्र, जूतियां, कठपुतलियां, कंगन और भी चीजें मिल सकती हैं।  हम लोग ने भी राजस्थान यात्रा में यहां के बाजारों में घुमा। राजस्थान राज्य के हम लोगों ने तीन शहर घूमा और इन शहर के बाजार भी गए जो बहुत बढिया थे। आज हम जयपुर (Jaipurशहर के बाजार की बात करने वाले है। आप जयपुर के बाजारों में आप घूम सकते हैं। यह बाजार बहुत बड़े हैं, और बहुत खूबसूरती से इन बाजारों को सजाया गया था। 

Jaipur Trip:- Jaipur Market - जयपुर के प्रसिद्ध बाजार

Jaipur Market 


जयपुर के बापू बाजार की जानकारी
Bapu Bazaar of Jaipur


हम लोग यहां के बापू बाजार (Bapu market) घूमे थे। यह बाजार बहुत खूबसूरत था। इस बाजार को  काफी डेकोरेट किया गया था। मगर यहां पर जो सामान मिलता है। वह बहुत महंगा मिलता है। मतलब जो दुकानदार रहते हैं, वह काफी ज्यादा प्राइस बताते हैं समान का। मगर उस समान का उतना प्राइस रहता नहीं है। जितना वह बताते हैं और अगर आप बारगेन नहीं करते हैं। तो आप ज्यादा पैसे दे देते हैं। अर्थात आप दुकान वाले को ज्यादा पैसे देकर अपना नुकसान कर लेते है और दुकान वाले का फायदा कर देते है।  दुकान वाला आपके लूट लेता है। इसलिए आप किसी भी बाजार में घूमते हैं तो बारगेन जरूर कीजिएगा। आप किसी रोड वाले दुकान मे कोई सामान लेते है, तो अन्य दुकान में उस समान का मूल्य जरूर पता करें। आपको वह सामान कम मूल्य में मिल जाएगा। आपको 100 रू. का सामान 60 या 70 रू. में मिल जाता है। हम लोगों के साथ भी ऐसा ही हुआ था। 

हम लोग बापू बाजार (Bapu marketगए थे। बिरला मंदिर से निकलकर हम लोग बापू बाजार (Bapu marketगए। बापू बाजार (Bapu market) में हम लोग ऑटो से गए थे। बिरला मंदिर (Birla Mandir) के सामने काफी भीड रहती है शाम को। बिरला मंदिर (Birla Mandir) के सामने से हमें आटो मिला और ऑटो वाले ने 100 रू. में हमको बापू बाजार तक छोड़ दिया। बापू बाजार (Bapu market) पर हम लोगों ने चाय का मजा लिए। हम लोगों ने कुल्हड़ वाली चाय पिया। उसके बाद हम लोग यहां के मार्केट में घुस गए। शाम के समय इस बाजार में बहुत भीड रहती है। क्योकि दिन में लोगों यहां के दर्शनीय स्थलों (Scenic spots) की सैर करते है और शाम को बाजारों की सैर करते है। बाजार में आपको विभिन्न तरह के समान देखने मिलते हैं। बापू बाजार (Bapu market) पर हम लोगों एक ठेले वाली शॉप में गए। जहां पर कान के एयर रिंग और गले का नेकलेस मिल रहा था। राजस्थानी नेकलेस जो बहुत अच्छे लग रहे थे। मगर प्राइस बहुत ज्यादा था इसलिए हम लोगों ने वहां से लेना सही नहीं समझा। हम लोग आगे निकल गए उसके बाद हम लोग यहां पर बहुत सारी दुकानें देखें, जहां पर बहुत ही खूबसूरत कपड़े लगे हुए थे। राजस्थानी ड्रेसेस जो आपको बहुत पसंद आएगी। अगर आप यहां पर जाते हैं, तो आप राजस्थानी ड्रेस जरूर परचेस कीजिएगा। बहुत सुंदर रहती हैं। मगर आप बारगेन जरूर करें। तो बहुत अच्छे दामों में भी मिल जाती हैं। बापू बाजार में हम लोग आगे बढ़े तो एक लाइन से आपको दुकान है देखने मिल जाती हैं। जो पिंक कलर से पुती रहती है। शाम का समय ये दुकानें लाइट की रोशनी से जगमगा जाती है। 

Jaipur Trip:- Jaipur Market - जयपुर के प्रसिद्ध बाजार

Jaipur Market 

Jaipur Trip:- Jaipur Market - जयपुर के प्रसिद्ध बाजार

Jaipur Bapu Market 


शाम को इन दुकानों का कलर अच्छी तरह से समझ में नहीं आएगा। दुकानें किस कलर की हैं। मगर आप अगर दिन में जाते हैं तो इन दुकानों का कलर भी देख सकते हैं। सारी दुकान में बहुत अच्छा सामान मिलता है। मगर कुछ दुकानें बहुत ज्यादा महंगी है। जहां पर मुझे नहीं लगता है कि अपने पैसे देने चाहिए। 

बापू बाजार (Bapu marketमें हम लोगों को एक दुकान पर कंगन पसंद आया। वह कंगन लाख के थे। राजस्थान में आपको लाख के कंगन मिल जाते है। दुकान वाले ने हमें वहां कंगन 160 रू. प्राइस बताया। हम लोगों ने उस कंगन को प्राइस कम करवा कर 120 रू. कर दिया। दुकान वाला 120 रू. में मान गया और हम लोगों ने ले लिया। उसके बाद हम लोग आगे बढ़ें। हम लोगों ने बापू बाजार (Bapu market) की दूसरे कंगन की दुकान देखी। जो कंगन हम लोगों ने 120 रू. के लिए थे। वह कंगन हमें 100 रू. में मिले। उसके साथ कंगन को रखने के लिए प्लास्टिक का कवर भी दिया गया। बाकी हमने पुराने शॉप से लिया था। तो वहां हमें प्लास्टिक का कवर रखने के लिए नहीं मिला था। वह कंगन हमें कागज में लपेट करी दे दिए गए था। तो आप सोच सकते हैं कि आपको यहां पर समान किस तरह से लेना है। अगर आप किसी भी तरह के सामान को लेते हैं, तो एक-दो दुकान जरूर पता करें। उस सामान के लिए नहीं तो आप यहां पर ज्यादा पैसे देकर आ सकते हैं। 

एक और किस्सा जयपुर बाजार का


मैं आपको यहां का एक किस्सा और शेयर करना चाहती हूं। यहां पर हम लोगों ने घूमने के लिए गाड़ी बुक किया था। हम लोग गाड़ी से जयपुर जिले के प्राचीन किले देखने गए थे। गाड़ी वाले ने हम लोग गाड़ी वाले को शॉपिंग के लिए किसी बाजार में लेकर चलने को कहा, तो गाड़ी वाले ने हम लोगों को एक दुकान में ले गया। एक दुकान में जाकर रोक दिया और ड्राइवर ने हमें लोगों से बोला कि यहां से आप देख लीजिए। अगर आपको कुछ अच्छा लगे। तो आप यहां से ले सकते हैं। हम लोगों ने भी उस दुकान में गए। हम लोगों ने सोचा कि अगर हम लोगों को  कुछ पसंद आता है तो ले लेंगे और नहीं आएगा तो नहीं लेंगे। उसके बाद दुकान वाले नेे हमें वहां के कलर्स के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दी, कि यहां के जो कलर्स बनते हैं। वह कितने पक्के रहते हैं। उसके बाद हम लोग दुकान के अंदर गए यहां पर मैं दुकान का नाम नहीं लेना चाहूंगी, क्योंकि वह अच्छा नहीं होगा। हम लोग दुकान के अंदर गए। दुकान वाले ने हमें जयपुर की रजाई बताया। जयपुर की रजाई इसी नाम से उसने हम लोग को एक प्रोडक्ट दिखाया और उसके बारे में विशेषता बताएं कि यह बहुत अच्छी है। आप इसको लेकर देखिए। ये सब दुकान वाले ने बताया। आपका बहुत विशेषता बताई रजाई के बारें में। एक तरह से हम लोग उस रजाई को लेने के लिए बिल्कुल तैयार हो गए। उस दुकानदार ने रजाई लेने के लिए हम लोगों को मना लिया। हम लोगों ने करीब 4 रजाई ले ली। हम लोगों को एक रजाई 1200 रू. की पडी। इसके बाद दुकान वाले ने हम लोगों को साड़ियां दिखाएं। साड़ियां हम लोग ने देखी। मगर साड़ियां भी बहुत महंगी थी। हम लोगों ने साडियां नहीं ली। हम लोग ने इसके बाद जूते दिखाएं। जूते चप्पल भी बहुत महंगे थे। मेरे हिसाब से तो आपको ब्रांड वाले जूते भी इतने मंहगे नहीं मिलते होगें। उसके बाद दुकान वालों ने हमें कहा कि आप लोग एस्ट्रोलॉजी में विश्वास करते हैं तो वह सामान भी मिलेगा। हम लोगों ने वह सामान नहीं लिया और हम लोग उस दुकान से बाहर आ गए। हम लोगों को एस्ट्रोलॉजी में विश्वास नहीं है, ऐसा कहा तो दुकान वाले हमारा मजाक उडाने लगें।  

दूसरे दिन शॉपिंग के लिए हम लोग दूसरी दुकान गए और हम लोगों रजाई का मूल्य पता किया तो वहां रजाई हमकों बहुत सस्तु मूल्य में मिल रही थी। वही रजाई हम लोगों को 800 रू. में मिल रही थी। आप सोच सकते हैं कि यहां पर किसी तरह से ब्रेन वाॅश किया जाता है, कि आप वहां सामान ले और दुकान वालों का फायदा हो। 

Jaipur Trip:- Jaipur Market - जयपुर के प्रसिद्ध बाजार

Jaipur Market 


जयपुर की यात्रा (Trip to jaipur) में मेरे तरफ से एक सलाह यह है कि अगर आपके गाड़ी चालक आपको दुकानों में ले जाते हैं। तो आप बिल्कुल न जाएं। इससे आपके गाडी चालक को फायदा कमाते हैं। आपके गाड़ी चालक कहता है कि इस दुकान में आपको बहुत सस्ता सामान मिलेगा। मगर ऐसा नहीं है, उस दुकान से उस गाड़ी वाले या ड्राइवर का कमीशन मिलता है। इसलिए आपको ड्राइवर उस दुकान में लेकर जाता है। जो दुकानदार रहते हैं, वह आपको पूरी तरह ब्रेनवाश कर देते हैं और आपको जो भी सामान दिखाते हैं। आप लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं।  ज्यादा पैसे दे देते हैं। ऐसे ही हमारे ड्राइवर ने हमारे साथ किया। हम लोगों ने वहां से करीब 6000 की शॉपिंग की और ड्राइवर को अपने कमीशन के अनुसार 30 से 35 परसेंट मिला गया होगा।

आप इस बात का जरूर ध्यान दें, कि आपको किसी भी जगह जाना है। तो आप गाड़ी वाले के रिफरेंस से मत जाइएगा, क्योंकि आपका वहां पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च हो जाएगा। आप एक तरह से लूटे हुए से महसूस करेंगे जैसे हम लोगों ने किया। 

अगर आपको शॉपिंग ही करनी है, तो आप यहां के बाजार जा सकते हैं। यहां का फेमस बाजार है। मगर टैक्सी वाले के साथ या ऑटो वाले के साथ आप किसी भी दुकान में न जाइएगा। क्योंकि और ऑटो वालों का कमीशन ऑलरेडी दुकान वाले उनको देते हैं। आपको जितना ज्यादा महंगा समान मिलता है। उतना कमीशन आॅटो वालों को दिया जाता है।  यहां हमारा जयपुर के बाजार का एक्सपीरियंस था।  बाकी अगर आप शॉपिंग करना चाहते हैं, तो यहां के बाजार घूम लीजिए। जो खरीदना है खरीद लीजिए। आप बाजार में बरगेन करते तो दुकान वाले कम कर लेते हैं। मगर आप टैक्सी वालों के साथ जाते हैं, तो वहां पर कम नहीं किया जाता है। वहां पर आपको पूरे पैसे देने पड़ते हैं, तो वहां पर बहुत ज्यादा पैसे लिए जाते हैं। इसलिए आप इस बात का जरूर ख्याल रखें। 

जयपुर में घूमने वाले प्रसिद्ध बाजार
Famous Markets in Jaipur


जयपुर जैसा कि आपको पता है यहां पर आप शॉपिंग के लिए बहुत सारे बाजार है। जहां पर आप शॉपिंग का मजा ले सकते हैं, तो यहां पर मैं आपको जयपुर के कुछ बाजार बता रही हूं। जहां पर आप जाकर शॉपिंग कर सकते हैं और यहां पर आपका जो चार्जेस रहते हैं। वह नॉमिनल रहते हैं और आप बारगेन जरूर कीजिएगा आप कहीं भी जाते हैं तो

1. जौहरी बाजार जयपुर (Johri Bazar, Jaipur)
2. त्रिपोलिया बाजार जयपुर (Tripolia Bazar, Jaipur )
3. बापू बाजार जयपुर (Bapu Bazar, Jaipur )
4. नेहरू बाजार जयपुर (Nehru Bazar, Jaipur )
5. तिब्बती मार्केट जयपुर (Tibetan Market, Jaipur )
6. किशनपोल बाजार जयपुर (Kishanpol Bazar, Jaipur)
7. चांदपोल बाजार जयपुर (Chandpol Bazar, Jaipur)
8. नेहरू बाजार जयपुर (Nehru Bazar, Jaipur)


अगर यह ब्लॉक आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और अगर आप जयपुर जाने वाले हैं या तो जयपुर गए हो। तो अपने विचार हमसे साझा करें। 

आपने अपना समय दिया उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box