Rapta Ghat, Mandla City - मंडला शहर का रपटा घाट

Rapta Ghat Of Mandla City

रपटा घाट मंडला शहर का खूबसूरत घाट

रपटा घाट मंडला जिले का खूबसूरत है। रपटा घाट मुख्य मंडला जिले में स्थित है। रपटा घाट नर्मदा नदी पर मंडला शहर में स्थित एक मुख्य घाट है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से आ सकते हैं। रपटा घाट मंडला जिले में बहुत फेमस है। इस घाट में बहुत सारे मंदिर हैं। आज के लेख में मैं आपको मंडला जिले की यात्रा में रपटा घाट के बारे में जानकारी दूंगी। यहां पर मेरे हिसाब से वृद्धजनों के रहने के लिए आश्रम भी स्थित है। हमारी मंडला की यात्रा 2 दिन की थी, और हम लोग पहले सहस्त्रधारा घूमने गए थे। उसके बाद हम लोग रपट घाट घूमने गए थे। 

Rapta Ghat, Mandla City - मंडला शहर का रपटा घाट

रपटा घाट  


रपटा घाट मंडला में कहां स्थित है
Where Is Rapta Ghat Located In Mandla?


रपटा घाट मंडला शहर में स्थित एक खूबसूरत घाट है। मंडला शहर मध्यप्रदेश शहर का एक जिला है। रपटा घाट मुख्य मंडला शहर में स्थित है। सहस्त्रधारा से रपटा घाट 4 से 5 किलोमीटर की दूरी पर होगा। हम लोग अपनी स्कूटी में गए थे। आप इस घाट में आराम से पहुंच सकते हैं। हम लोग  अपनी स्कूटी से लगभग 30 मिनट रपटा घाट पर पहुंच गए थे। यहां पर आप अपनी स्कूटी खड़ी कर सकते हैं।

रपटा घाट बहुत बड़ा घाट है। यह पर बहुत सारा स्पेस है। आप यहां पर आकर अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं और पूरा घाट घूम सकते हैं। घाट में बहुत सारी मंदिर है। घाट में बहुत सुंदर गार्डन बना हुआ है। जहां पर आप बैठ सकते हैं। 

मेरे द्वारा की गई रपटा घाट की यात्रा
My Trip To Rapta Ghat


हम लोग होटल में रुके थे और मैंने सुबह नहाया नहीं था। तो मुझे नहाना था, तो रपटा घाट में मैंने नहाया और घाट में आपको कपड़े चेंज करने के लिए छोटे-छोटे रूम मिलते हैं। जो लोहे के बने रहते हैं। तो मैंने वहां कपड़े चेंज किए। रपटा घाट में पानी इतना गहरा नहीं है। यह काफी खूबसूरत है। यहां पर घाट के पास ही में और नर्मदा नदी में एक चबूतरा बना हुआ है। इस चबूतरे में शंकर जी की मूर्ति स्थापित है तो उनकी पूजा कर सकते हैं। इस चबूतरा के पास आप जा सकते है। यह पर नदी थोडी गहरी होती है। 


हम ने नहा लिया और कपड़े बदले लिए। उसके बाद हम लोगों ने घाट में    घूमना शुरू किया। हम लोग रपटा घाट के उपर बहुत सारे मंदिर देखने मिले है। आपके बैठने के लिए रपटा घाट में बहुत अच्छी व्यवस्था है। आप कुछ समय यहां बैठकर रपटा घाट का देख सकते हैं। वैसे हम ने यहां पर एक मृत पशु की लाश बहती हुए देखी जो हम लोगों को बिल्कुल अच्छा नहीं लगा।  कुछ लोग इस तरह से पशुओं की लाश को नर्मदा नदी में बह देते है। 

Rapta Ghat, Mandla City - मंडला शहर का रपटा घाट

रपटा घाट  

नर्मदा नदी मध्य प्रदेश की फेमस नदी है, और हमें अपनी नदियों को साफ    रखना चहिए। नदियों में कचरा नहीं डालना चहिए उन्हे स्वच्छ रखना चहिए। हमें अपनी नदियों को साफ सुथरा रखना चाहिए। किसी तरह की गंदगी हमें नदियों में नहीं डालना चाहिए। तो यह दृश्य देखकर हम लोग को बहुत बुरा लगा। मगर इसके लिए क्या कर सकते हैं। बस लोगों को जागरूक कर सकते हैं, कि कोई भी इस तरह का काम नहीं करें। नर्मदा नदी में किसी भी प्रकार की गंदगी ना करें। किसी भी प्रकार का कचरा ना फैलाएं। 

रपटा घाट में नर्मदा नदी का खूबसूरत व्यू के अलावा यह पर बहुत सारे मंदिर है। यह मंदिर घाट के ऊपर बने हुए है। आप नर्मदा नदी व्यू देखने के बाद इन मंदिरों के दर्शन कर सकते हो। आपको यहां पर मां नर्मदा मां की रसोई  देखने मिल जाएगी, और साईं बाबा जी का मंदिर है। श्री गणेश जी का मंदिर भी है। 

श्री गणेश जी का बहुत खूबसूरत मंदिर है। यहां पर गणेश जी की बहुत खूबसूरत मूर्ति है और काफी बड़ी मूर्ति है। इसके अलावा यहां पर साईं बाबा जी का बहुत ही भव्य मंदिर है। हम लोग मतलब मैं मंदिर के अंदर नहीं गई थी। मै सभी मंदिर के बाहर से ही दर्शन किया। यहां पर नर्मदा रसोई भी है, जहां पर नर्मदा मां की मूर्ति विराजमान है। साईं बाबा जी के दर्शन करने के बाद आप नर्मदा मां के दर्शन कर सकते है।  

इन मंदिर के पास भी बैठने की भी अच्छी जगह है। जहां से आप नर्मदा नदी का बहुत ही खूबसूरत व्यू देखने मिलता है। नर्मदा नदी के घाट के बाजू में ही आपको हाईवे रोड देखने मिल जाती है। नर्मदा नदी पर एक पुल बना हुआ है। इस हाईवे रोड से होते हुए आप नरसिंहपुर, सिवनी जा सकते है। यहां पर नर्मदा नदी पर एक छोटा पुल भी बना हुआ है। शायद पहले इसी पुल का प्रयोग किया जाता होगा। अब इस छोटे पुल में लोग घूमते रहते है और आपको बहुत से लोग यहां पर मछली पकडते दिख जाते है। नर्मदा नदी के एक सिरे से दूसरे सिरे पर जाने के लिए अभी बड़ा पुल का प्रयोग किया जाता है। नर्मदा नदी के बडे पुल में बड़ी बड़ी गाड़ियों को एक सिरे से दूसरे सिरे पर ले जाने के लिए इस पुल का प्रयोग किया जाता है। 

Rapta Ghat, Mandla City - मंडला शहर का रपटा घाट

रपटा घाट  

Rapta Ghat, Mandla City - मंडला शहर का रपटा घाट

रपटा घाट  

रपटा घाट पर एक छोटा पुल और भी बना हुआ है। इस छोटे पुल पर आप भी घूम सकते है। इस छोटे पुल से आप नर्मदा नदी के आर पार जा सकते है।  यह पुल पानी को रोकने के लिए मतलब पुल बना दिए हैं। पुल के नीचे गोल छिद्र बने हुए जिसमें से पानी निकलता है। इन छिद्रों से बहुत तेजी पानी निकलता है। यहां पर हमने कुछ लोगों को देखा जो टोकरी को इन छिद्र में बांधकर मछली पकडते थे। जो भी पानी के साथ मछलियां आती थी तो वो उनके टोकरी में आ जाती थी मतलब पानी बहुत ज्यादा निकलता है, तो टोकरी में मछली आ जाती थी। पुल के छिद्र में जहां पर पानी फोर्स फुली निकलता है। वहां पर टोकरी बांध दिया थे। इस छोटे पुल में कम से कम 10 से 15 छिद्र थे। बीच में नर्मदा जी का बहाव बहुत तेज था। जहां पर बहाव तेज था। वहां पर टोकरी बंधी हुई थी। हमने इन टोकरी में मछली भी देखा। मुझे लगता है कि दिन भर में करीब 10 से 20 किलो मछली ये लोग आराम से पकड लेते होगें। 

रपटा घाट में वृध्दााश्रमा बना हुआ है। आपको बहुत से वृध्द लोग जिनके घर वाले उन्हें नहीं रखते हैं, तो उनके लिए आश्रम बना हुआ है। यहां पर आप देख सकते हैं, उन लोगों को और रपटा घाट में बहुत से गरीब लोग जिनके रहने की किसी भी तरह की व्यवस्था नहीं है। वो भी यह पर शेड बनी हुई है यहां पर रहते है और खाना पीना बना रात को वही पर सो जाते हैं। 

रपटा घाट बहुत खूबसूरत है। हम लोग रपटा घाट में छोटे पुल बना है। हम लोग एक नर्मदा घाट से दूसरे तरफ जाने के लिए इस पुल से जा रहे थे। मगर हम लोग नही गए आधे से ही वापस आ गए। ये पुल काफी ज्यादा लंबा था, इसलिए हम लोग आगे नही गए थे। इस पुल में जहां पर नर्मदा नदी का तेज बहाव है। वहां पर पानी निकलता है वहां पर देखने में बहुत अच्छा लगता है। 

आप यहां पर अपनी फैमिली के साथ आ सकते हैं और यहां पर आप इंजॉय कर सकते हैं। वैसे मेरे हिसाब से मंडला सिटी जो है वह काफी सस्ती है, अगर आप यहां यात्रा करते हैं। तो आपका बहुत कम पैसा खर्चा होगा यहां पर और खाना भी ज्यादा महंगा नहीं है। हम लोगों को यहां पर खाना काफी कम दामों पर मिला। हम लोग लॉज रुके थे। उस लाॅज का खाना उतना अच्छा नहीं था मगर सस्ता था। 

हम लोग का रपटा घाट का एक्सपीरियंस बहुत अच्छा रहा। यहां पर आप आकर बहुत अच्छा टाइम बिता सकते हैं। यह घाट मुख्य शहर के बीच में स्थित है तो आप अगर यहां पर आते हैं। तो आराम से घाट तक पहुंच सकते हैं। आप गूगल मैप से इस जगह पर असानी से पहुंच सकते हैं। मंडला शहर में यह मुख्य घाट है और इस घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते है। 

रपटा घाट में मुझे वॉशरूम की व्यवस्था नहीं देखी। यह पर जो लोग शेड के नीचे रहते है, वहां नर्मदा जी के किनारे वॉशरूम के लिए जा रहे थे। तो यह बात मुझे अच्छी नहीं लगी, नर्मदा नदी के किनारे गंदगी करना अच्छी बात नहीं है। सरकार को और लोगों को इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए कि नर्मदा जी को इस तरह से गंदा ना किया जाए।

मै आप सब लोगों से ये ही कहना चाहती हूॅ कि आप लोग नर्मदा जी को स्वच्छ रखें। नर्मदा नदी में कचडा न डालें और नर्मदा नदी के किनारे शौच न करें। 

आपको अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो। आप मंडला जिले के रपटा घाट   घूमें हो तो तो अपना अनुभव हमसे जरूर साझा करें और इस लेख को जरूर शेयर करें।

धन्यवाद अपना बहुमूल्य समय देने के लिए


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box