Kachnar City Jabalpur -- जबलपुर का कचनार सिटी शिव मंदिर

Kachnar City Jabalpur

कचनार सिटी मंदिर


कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) जबलपुर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर शिव भगवान की आपको बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने मिलती है । यह प्रतिमा बहुत ही ऊंची है, इस प्रतिमा के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) में बहुत ही खूबसूरत गार्डन बना हुआ है एवं गार्डन के बीच में इस सुंदर प्रतिमा का निर्माण किया गया है। गार्डन में शिव भगवान की प्रतिमा के आतिरिक्त और भी प्रतिमाए है जो बहुत खूबसूरत है। यहां पर 12 ज्योतिर्लिंगों की स्थापना भी की गई है। शिव भगवान की विशाल प्रतिमा के सामने नंदी भगवान की सफेद पत्थर की प्रतिमा भी स्थित है। 

Kachnar City Jabalpur
Kachnar City Jabalpur

कचनार सिटी शिव मंदिर


कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) बहुत खूबसूरत है। मंदिर में खुले आसमान के नीचे शिव भगवान की बहुत ही खूबसूरत और उची प्रतिमा विराजमान है। शंकर भगवान की यह प्रतिमा 76 फीट उची है। इस मंदिर में शिव भगवान की बैठी हुई मुद्रा में प्रतिमा है। यहां मंदिर साफ सुथरा और अच्छी तरह से प्रबन्धित है। यहां पर आकर आपको बहुत शांती मिलती है। शंकर भगवान की प्रतिमा के अंदर ही आपको एक गुफा देखने मिलेगी। गुफा के अंदर 12 शिवलिंग की स्थापना की गई है। गुफा के अंदर 12 शिवलिंग है वहां 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरूप है। आप गुफा में एक दरवाजे से घुसते है और 12 शिवलिंगों के दर्शन करते हुए दूसरे दरवाजे से बाहर आ जाते है। ये 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरूप अलग अलग जगहों से लाये गए है। मंदिर परिसर में खूबसूरत गार्डन है, जिसमें शिव भगवान की भव्य प्रतिमा के अतिरिक्त और भी प्रतिमाए बनाई गई है, गार्डन को सजाने के लिए जो बहुत आकर्षक लगती है। ये प्रतिमाए रिषि मुनि की है जो शिव भगवान का भजन कर रही है। आप जब कचनार सिटी मंदिर  (Kachnar City Temple) आते है तो आपको मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वारा में लोहे के गेट उपर शिव भगवान और माता पार्वती की भव्य प्रतिमा देखने मिलती है। आप मंदिर के अंदर जाते हैं तो आपको शिव भगवान की विशाल प्रतिमा देखने मिल जाती है। आप अपने पैर धोकर अंदर जा सकते हैं। चप्पल रखने के लिए आपको यहां पर एक चप्पल स्टैंड मिल जाता है। जहां पर आपसे 2 Rs. लिया जाता है और आप वहां पर चप्पल रख सकते हैं। उसके बाद आप भगवान शिव जी के दर्शन करने जा सकते हैं। शिव भगवान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा यहां पर बनी हुई है। यह प्रतिमा 76 फीट ऊंची है। प्रतिमा के सामने ही यज्ञ स्थल बना हुआ है जहां पर यज्ञ किये जाते है। आपको शिव भगवान के दर्शन करके बहुत अच्छा लगेगा है। यहां पर खूबसूरत गार्डन भी बना हुआ है, आपको यहां पर बैठने की जगह भी है, जहां पर आप बैठ सकते है और शांती से अपना समय गुजर सकते है। यहां पर शिव भगवान जी की प्रतिमा के सामने ही नंदी भगवान की प्रतिमा है। नंदी भगवान और शिव भगवान दोनों की प्रतिमा आमने-सामने है। इस मंदिर का निर्माण का श्रेय कचनार बिल्डर श्री अमित तिवारी को जाता है जिन्होंने इस मंदिर को बनवाया है। 

Kachnar City Jabalpur
Kachnar City Jabalpur


कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) साल में सभी दिन खुला रहता है, और यहां पर लोगों का आना जाना लगा रहता है। इस मंदिर के खुलने का समय सुबह से दोपहर तक रहता है। मंदिर शायद 12 या 1 बजे बंद हो जाता है। उसके बाद मंदिर शाम को 5 बजे खुलता है। शिवरात्रि और सावन सोमवार के दिन मंदिर पूरे दिन खुला रहता है। मंदिर के बाहर आपको रेस्टोरेट देखने मिल जाते है जहां पर आप चाय पी सकते है और नाश्ता भी कर सकते है। यहां पर आपको वाहन पर्किग, पीने के पानी की व्यवस्था, बाथरूम की सुविधा मिल जाती है। कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) रात में खूबसूरत लाइट की रोशनी में जगमगा जाता है। रात में भी यहां पर आपको बहुत अच्छा लगेगा। मंदिर को रंगीन लाइटों से सजाया गया है, जो रात को जलती है और मंदिर की खूबसूरती और अधिक बढ जाती है। यहां पर शाम को आरती 7 बजे होती है जिसमें आप शमिल हो सकते है, अगर शाम को आते है। 

Kachnar City Jabalpur
Kachnar City Jabalpur


कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) जबलपुर जिले में विजय नगर में स्थित है। जबलपुर मध्य प्रदेश का एक जिला है, जबलपुर जिले को संस्कारधानी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आपको बहुत सारे दर्शनीय स्थल देखने मिल जाते हैं जिनमें से कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) भी एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है। जबलपुर रेल्वे स्टेशन से कचनार सिटी मंदिर की दूरी 7 से 8 किमी की होगी। आपको इस मंदिर तक पहुंचने के लिए विजय नगर चैक तक जाना होगा। अगर आप आटो से आते है तो चैक से इस मंदिर तक आपको पैदल ही जाना होगा। चैक से मंदिर की दूरी 1 किमी हो सकती है। आप यहां पर मेट्रो बस से भी आ सकते है। मेट्रो बस भी आपको विजय नगर चैक तक छोडगी बाकि का रास्ता आपको पैदल ही जाना होगा। यहां तक जाने के लिए आपको पक्की सड़क मिल जाती है। यहां जाने के लिए मेट्रो बस और ऑटो चलती रहती है। आपको किसी भी आपको जबलपुर के किसी भी क्षेत्र से यहां जाने के लिए मेट्रो बस और ऑटो मिल जाएगी। आप अपने वाहन से भी इस मंदिर तक असानी से आ सकते है। 

शिवरात्रि और सावन सोमवार का मेला


कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) में शिवरात्रि और सावन सोमवार में बहुत ज्यादा भीड़ होती है। यहां पर महाशिवरात्रि में और सावन सोमवार में विशाल मेले का आयोजन होता है और यहां पर भंडारे का भी आयोजन होता है, जिसमें जाकर आप भंडारे को ग्रहण कर सकते हैं। आपको महाशिवरात्रि एवं सावन सोमवार के टाइम में यहां बहुत ज्यादा भीड़ देखने मिलती है। यहां पर आपको विजयनगर चैक और मंदिर तक जो रोड बनी हुई है, उसमें तरह तरह की दुकानें और भंडारे देखने मिल जाती है महाशिवरात्रि एवं सावन में। आपको यहां पर अनेक तरह के सामने मिल जाएगे वो भी सस्ते रेट पर। 
Kachnar City Jabalpur
Kachnar City Jabalpur

कचनार सिटी मंदिर (Kachnar City Temple) बहुत खूबसूरत एवं शांत जगह है। मंदिर में शिव भगवान की एक विशाल प्रतिमा है, जिसके दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। आप यहां पर अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ आ सकते है और अच्छा समय बिता सकते है। 

चौसठ योगिनी मंदिर, जबलपुर
निदान कुंड जलप्रपात, दमोह
नजारा व्यूप्वाइंट, दमोह
पचमढ़ी यात्रा

0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box