सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गाजियाबाद जिले के पर्यटन स्थल - Ghaziabad tourist places

गाजियाबाद जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Ghaziabad District / गाजियाबाद जिले के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह


गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का प्रमुख जिला है। गाजियाबाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 430 किलोमीटर दूर है। गाजियाबाद भारत देश की राजधानी दिल्ली से करीब 40 किलोमीटर दूर है। गाजियाबाद दिल्ली के एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत आता है। गाजियाबाद को उत्तर प्रदेश का प्रवेश द्वार कहा जाता है। गाजियाबाद में हिंडन नदी बहती है। गाजियाबाद में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - गाजियाबाद में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


गाजियाबाद में घूमने वाली जगह - Ghaziabad mein ghumne ki jagah


मां महामाया देवी मंदिर गाजियाबाद - Maa Mahamaya Devi Temple Ghaziabad

मां महामाया देवी मंदिर गाजियाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गाजियाबाद में मोदीनगर के सीकरी खुर्द गांव में स्थित है। इस मंदिर में मां महामाया की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस प्रतिमा को देखकर ऐसा लगता है, कि यह प्रतिमा सजीव है। यहां पर आकर मन को शांति मिलती है। यह मंदिर प्राचीन है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि इस मंदिर के प्रांगण में अंग्रेजों ने क्रांतिकारियों को फांसी दी थी। यहां पर आकर आप जो भी मनोकामना मां महामाया से मांगते हैं। वह आपकी मनोकामना जरूर पूरी करती है। यह मंदिर सीकरी गांव में स्थित है। इसलिए इस मंदिर को सीकरी वाली माता के मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। 

सीकरी माता मंदिर पर नवरात्रि में बहुत बड़ा मेला लगता है, जिसमें यहां पर बड़े-बड़े झूले और बहुत सारी दुकानें लगती है। इस मेले में बहुत दूर-दूर से लोग माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुंदर तरीके से बना हुआ है और अगर आप गाजियाबाद घूमने के लिए जाते हैं, तो आप इस मंदिर में भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर गाजियाबाद में मोदीनगर में स्थित है। 


मोदीनगर मंदिर गाजियाबाद - Modinagar Temple Ghaziabad

मोदीनगर मंदिर गाजियाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर का डिजाइन बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर विष्णु भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर की स्थापना सेठ राय बहादुर गुर्जर माल मोदी जी ने की थी। यह मंदिर मोदीनगर का सबसे सुंदर मंदिर है। इस मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मगर ज्यादातर लोग इसको मोदी मंदिर के नाम से जानते हैं। मंदिर में आप को बहुत बड़ा गार्डन देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको फव्वारे देखने के लिए मिलेंगी। यहां पर नहर बनाई गई है, जिसमें फव्वारे लगे हुए हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा अनुभव होता है। यह मंदिर बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यहां पर आपको बहुत सुंदर स्टैचू भी देखने के लिए मिलता है। 

मोदीनगर मंदिर के अंदर आपको श्री राधा कृष्ण जी की बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको मां दुर्गा जी, हनुमान जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर भगवान श्री राम जी से संबंधित बहुत सारी तस्वीरें आपको देखने के लिए मिलती है। यहां पर और भी देवी देवताओं की आपको पेंटिंग देखने के लिए मिलती है। यहां पर नौ देवियों की पेंटिंग आपको देखने के लिए मिल जाती है। आपको यहां पर बदक भी देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर आकर बहुत इंजॉय कर सकते हैं और शांति का अनुभव कर सकते हैं। यह मंदिर गाजियाबाद जिले के मोदीनगर में स्थित है। यह गाजियाबाद में घूमने लायक जगह है। 


छोटा हरिद्वार गाजियाबाद - Chhota Haridwar Ghaziabad

छोटा हरिद्वार गाजियाबाद का एक प्रमुख स्थल है। यहां पर गंगा की नहर किनारे एक सुंदर घाट बना हुआ है, जिसे छोटा हरिद्वार कहा जाता है। यह जगह पूरे गाजियाबाद और आसपास के एरिया में प्रसिद्ध है। यह जगह गाजियाबाद में मुरादनगर में स्थित है। यहां पर स्नान घाट बना हुआ है और आप यहां पर अस्थि विसर्जन कर सकते हैं। यहां पर पूजा करने के लिए पंडित भी रहते हैं और यहां पर अस्थियां विसर्जन के लिए बोट वाले भी रहते हैं। 

छोटा हरिद्वार में गंगा नहर के दोनों तरफ घाट बने हुए हैं। यह घाट पक्के बने हुए हैं। यहां पर आप आकर नहा सकते हैं। यहां पर सेफ्टी के लिए नहर के किनारे रॉड लगा दी गई है। ताकि कोई भी नहर में बह ना जाए। यहां पर घाट के किनारे मंदिर भी बना हुआ है। यहां पर अगर महिलाएं स्नान करना चाहते हैं, तो उनके लिए भी घाट बना हुआ है और कपड़े बदलने के लिए चेंजिंग रूम है। यहां पर बहुत सारे बंदर हैं। आप यहां पर आकर अपना कुछ समय व्यतीत कर सकते हैं। 


मनन धाम गाजियाबाद - Manan Dham Ghaziabad

मनन धाम गाजियाबाद जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गाजियाबाद जिले में मुरादनगर में नेशनल हाईवे 58 में बना हुआ है। यह मंदिर मुख्य हाईवे सड़क में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुव्यवस्थित तरीके से बना हुआ है। पूरा मंदिर सफेद मार्बल से बना हुआ है। यहां पर आकर बहुत ही अच्छा लगता है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में आपको बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर श्री राधा कृष्ण मंदिर, वैष्णो देवी जी का मंदिर, दुर्गा जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यहां पर आकर बहुत ही अच्छा लगता है। यहां पर गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर आप बैठ सकते हैं। इस मंदिर का डिजाइन भी बहुत सुंदर है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


इस्कॉन मंदिर गाजियाबाद - iskcon temple ghaziabad

इस्कॉन मंदिर गाजियाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर श्री कृष्ण भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। यह मंदिर गाजियाबाद में राज नगर में स्थित है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर श्री कृष्ण का भजन चलता रहता है, जो बहुत ही अच्छा लगता है। यहां पर श्री कृष्ण और राधा जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर जन्माष्टमी में बहुत बड़ा पर्व मनाया जाता है। 


सिटी फॉरेस्ट गाजियाबाद - City Forest Ghaziabad

सिटी फॉरेस्ट गाजियाबाद का एक प्रमुख स्थल है। यहां पर आपको चारों तरफ प्रकृति का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। सिटी फॉरेस्ट गाजियाबाद में हिंडन रिवर के किनारे बना हुआ है। सिटी फॉरेस्ट गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के द्वारा विकसित किया गया है और इसका रखरखाव गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के द्वारा किया जाता है। यहां पर आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां पर बच्चों के लिए बहुत सारे झूले हैं, जिनमें बच्चे लोग काफी इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर बदक देखने के लिए मिल जाते हैं। खरगोश देखने के लिए मिलते हैं। फॉरेस्ट के अंदर आपको एक छोटी सी कैंटीन में मिलती है, जहां पर आपको खाने पीने का बहुत सारा सामान मिल जाता है। यह गाजियाबाद का एक पिकनिक स्पॉट है और आपको यहां आकर अच्छा लगेगा। 


स्वर्ण जयंती पार्क गाजियाबाद - Swarna Jayanti Park Ghaziabad

स्वर्ण जयंती पार्क गाजियाबाद शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एडवेंचर पार्क है। यह पार्क गाजियाबाद शहर में इंद्रपुरम एरिया में स्थित है। यह पार्क बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क में चारों तरफ पेड़ पौधे और फूलों वाले पौधे लगे हुए हैं। यहां पर एक झील भी है, जिसमें बोटिंग का मजा लिया जा सकता है। यहां पर जैपनीज गार्डन है। यहां पर वाकिंग करने के लिए वाकिंग ट्रेक बना हुआ है। यहां पर ओपन जिम है। यहां पर जानवरों के स्टैचू देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर फाउंटेन देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। 

स्वर्ण जयंती पार्क पर गाजियाबाद हाट एरिया भी है, जहां पर लोकल लोग अपना सामान बेचते हैं। यहां पर बहुत सारे फ्रीडम फाइटर की आपको प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती है और उनकी जानकारी भी मिलती है। यहां पर रानी लक्ष्मीबाई, सरोजिनी नायडू, कस्तूरबा गांधी, एनी बेसेंट और भी बहुत सारे लोगों की मूर्तियां आपको देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर एंट्री का चार्ज लिया जाता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह गार्डन गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह गाजियाबाद की सबसे अच्छी जगह है। 


डॉ राम मनोहर लोहिया पार्क गाजियाबाद - Dr Ram Manohar Lohia Park Ghaziabad

डॉ राम मनोहर लोहिया पार्क गाजियाबाद का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह गाजियाबाद शहर का एक सुंदर उद्यान है। यह पार्क बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पार्क गाजियाबाद शहर में राजनगर में स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। इस पार्क में 5 बजे से 8 बजे तक आप फ्री एंट्री कर सकते हैं। 8 बजे के बाद आपको पार्क में प्रवेश करने के लिए टिकट लेनी पड़ती है। पार्क में प्रवेश करने के लिए टिकट का प्राइस 10 रुपए है। 

यहां पर बच्चों के खेलने के लिए बहुत सारे झूले देखने के लिए मिलते हैं, जहां पर बच्चे लोग काफी इंजॉय कर सकते हैं। पार्क में डॉ राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है और उनके बारे में जानकारी भी लिखी गई है। पार्क में बच्चों के लिए और भी अन्य झूले देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बच्चों के लिए हेलीकॉप्टर राइड, ड्रैगन राइड मिलती है। इन राइड का अलग से चार्ज लिया जाता है। यहां पर आपको तरह-तरह की फूल वाले पौधे भी देखने के लिए मिलते हैं। आप यहां पर आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


त्रिवेणी धाम हनुमान मंदिर गाजियाबाद - Triveni Dham Hanuman Mandir Ghaziabad

त्रिवेणी धाम हनुमान मंदिर गाजियाबाद जिले का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गाजियाबाद जिले में शालीमार गार्डन के पास स्थित है। यह मंदिर प्रसिद्ध है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यहां पर हनुमान जी की बहुत ही सुंदर मूर्ति के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर संडे को बाजार भरता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


श्री दूधेश्वर नाथ महादेव मठ मंदिर गाजियाबाद - Shri Dudheshwar Nath Mahadev Math Temple Ghaziabad

श्री दूधेश्वर नाथ महादेव मंदिर गाजियाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गाजियाबाद शहर का प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर में आपको और भी बहुत सारे शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं, जो प्रसिद्ध संतों की समाधि स्थल के रूप में बनाए गए हैं। यहां पर अर्धनारीश्वर शिवलिंग प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 

इस मंदिर की पूजा रावण द्वारा की गई है तथा इस मंदिर का पुनर्निर्माण छत्रपति शिवाजी द्वारा किया गया है। रावण के पिताजी ने भी यहां पर तपस्या की थी और उन्होंने यहां पर कैलाश बनाए थे रावण के पिता का नाम विश्वेश्राव था। काशी में भगवान शंकर को विश्वेश्वर नाम से जाना जाता है। श्री दूधेश्वर महादेव मंदिर का इतिहास बहुत ही रोचक है, जो आप यहां पर आकर जान सकते हैं। आपको यहां पर बहुत ही सुंदर मंदिर देखने के लिए मिलेगा। मंदिर परिसर बहुत बड़ा है और मंदिर का डिजाइन बहुत ही आकर्षक लगता है। यहां पर गौशाला भी है, जहां पर गायों की देखभाल की जाती है। आप यहां पर गौशाला में भी घूमने के लिए जा सकते हैं। मंदिर के बाहर प्रसाद की बहुत सारी दुकानें देखने के लिए मिलती है, जहां से आप भगवान को अर्पित करने के लिए प्रसाद ले सकते हैं। 


चौपला हनुमान मंदिर गाजियाबाद - Chopla Hanuman Mandir Ghaziabad

चौपला हनुमान मंदिर गाजियाबाद का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गाजियाबाद जिले में घंटाघर के पास में स्थित है। यह मंदिर मुख्य बाजार में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हनुमान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। कहा जाता है कि मंदिर में आकर हनुमान जी के दर्शन करके, जो भी अपनी मनोकामना मांगता है। उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। यहां पर आसपास बाजार है और यहां पर खाने-पीने की भी बहुत सारी दुकान है, जहां पर आपको तरह तरह के खाने पीने का सामान मिल जाता है। यह गाजियाबाद का प्राचीन मंदिर है। 



इंदिरा प्रियदर्शनी पार्क गाजियाबाद
हिंडन छठ घाट 
श्री ऋषभांचल जैन मंदिर 



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।