सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अमेठी जिले के पर्यटन स्थल - Amethi Tourist Places

अमेठी जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Amethi district / अमेठी जिले के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह


अमेठी उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। अमेठी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 140 किलोमीटर दूर है। अमेठी जिले में साईं नदी बहती है। अमेठी जिले में पहुंचने के लिए रोड माध्यम उपलब्ध है। आप यहां ट्रेन के माध्यम से भी आ सकते हैं। अमेठी जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - अमेठी जिला में कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है।


 अमेठी में घूमने की जगह - Amethi jile mein ghumne wali jagah


श्री देवी पाटन मंदिर अमेठी - Shri Devi Patan Mandir Amethi

श्री देवी पाटन मंदिर अमेठी जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमेठी जिले में स्थित है। इस मंदिर में बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर माता पाटन देवी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। पाटन देवी की प्रतिमा बहुत सुंदर है। मुकुट और वस्त्रों से माता की प्रतिमा को सजाया गया है। माता की प्रतिमा बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर नवरात्रि में बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। बहुत सारे भक्त माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। 

पाटन मंदिर पर हनुमान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। श्री राम जी, माता सीता जी और लक्ष्मण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर श्री कृष्ण जी और राधा जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और आप यहां पर आकर अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां पर शनि देवता जी और शिव शंकर जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको यहां पर आकर शांति मिलेगी। यह मंदिर अमेठी शहर में अमेठी गौरीगंज मुख्य हाईवे सड़क पर स्थित है। आप इस मंदिर में आसानी से पहुंच सकते हैं। 


दुखहरण नाथ शिव मंदिर अमेठी - Dukhharan Nath Shiv Mandir Amethi

दुखहरण नाथ शिव मंदिर अमेठी शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग कुछ अलग प्रकार का है। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग पारदर्शी है। यहां पर आकर शिवलिंग के दर्शन किए जा सकते हैं। यह मंदिर भी बहुत ही व्यवस्थित तरीके से बनाया गया है। मंदिर में श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी की प्रतिमाएं दीवार पर बनाई गई है। यह प्रतिमाएं बहुत सुंदर लगती हैं। इसके अलावा मंदिर की दीवार में ही नाग देवता की प्रतिमा, राधा कृष्ण जी की प्रतिमा भी बनाई गई है। यहां पर मंदिर का डिजाइन बहुत आकर्षक है और आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर अमेठी जिले में मुख्य अमेठी गौरीगंज हाईवे सड़क से थोड़ी दूरी पर स्थित है। 


श्री हनुमान गढ़ी मंदिर अमेठी - Shri Hanuman Garhi Temple Amethi

श्री हनुमान गढ़ी मंदिर अमेठी शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर में हनुमान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा संजीवनी बूटी का पहाड़ लेकर खड़ी हुई है और उनके पास गदा भी देखने के लिए मिलती है। मंदिर में और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर श्री राम जी, माता सीता जी, लक्ष्मण जी और राधा कृष्ण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर मुख्य अमेठी शहर में बना हुआ है और आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर प्राचीन है। यहां पर मंगलवार के दिन बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। 


श्री मुकुट नाथ धाम अमेठी - Shri Mukut Nath Dham Amethi

श्री मुकुट नाथ धाम मंदिर अमेठी जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर ग्राम ताला में स्थित है। यह मंदिर शिव शंकर जी को समर्पित है। कहा जाता है, कि यह मंदिर पांडवों के समय का है। इस मंदिर में दुर्योधन ने अपने मुकुट को भगवान शिव पर अर्पित करके धारण किया था। इसलिए इस मंदिर को श्री मुकुट नाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है। 

मुकुट नाथ धाम में शिव शंकर जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग और नाग देवता की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर और भी प्राचीन प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर महाशिवरात्रि के समय बहुत सारे लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर अमेठी गौरीगंज हाईवे सड़क से थोड़ी दूरी पर ताला ग्राम में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


माता मावई धाम अमेठी - Mata Mavai Dham Amethi

माता मवाई धाम अमेठी शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर गौरीगंज तहसील में स्थित है। यह मंदिर मावई माताजी को समर्पित है। इस मंदिर में माता की बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां नवरात्रि में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। 


दुर्गा धाम अमेठी - Durga Dham Amethi

दुर्गा धाम अमेठी शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर अमेठी के गौरीगंज तहसील में स्थित है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर दुर्गा जी को समर्पित है। मंदिर में दुर्गा जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर और भी बहुत सारी प्रतिमाएं देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर प्राचीन प्रतिमाएं भी देखने के लिए मिलती हैं। मंदिर परिसर में और भी बहुत सारे मंदिर बने हुए हैं। यहां पर शिव शंकर जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। हनुमान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। नंदी भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 

नवरात्रि के समय यहां बहुत भीड़ लगती है। बहुत सारे भक्त यहां पर माता के दर्शन करने के लिए आते हैं और यहां पर बहुत सारी दुकान लगती है। यहां पर एक बड़ी सी झील भी है। यहां पर झील में बहुत सारी मछलियां हैं। आप यहां पर आकर मछलियों को खाना भी खिला सकते हैं। यहां पर आकर समय बिताना बहुत अच्छा लगता है। 


समसपुर पक्षी विहार अमेठी - Samaspur Bird Sanctuary Amethi

समसपुर पक्षी विहार अमेठी जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारी पक्षियों की प्रजातियां देखने के लिए मिल जाती है। यह जगह अमेठी जिले में सलोन में स्थित है। यहां पर आप अपने वाहन से आ सकते हैं। यहां पर पार्क बना हुआ है, जहां पर एंट्री का चार्ज लिया जाता है। यहां पर बहुत बड़ी झील है। यह झील बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है। इस झील में विभिन्न प्रकार की मछलियां देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर झील में कमल के फूल भी देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। आप यहां पर अपने घरवालों और दोस्तों के साथ आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। 

समसपुर पक्षी विहार पर उद्यान बना हुआ है, जहां पर झूले लगे हुए हैं। यहां पर वॉच टावर बना हुआ है, जहां से आप पक्षी विहार के चारों तरफ का दृश्य देख सकते हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है और आप यहां अपना अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। 


मलिक मोहम्मद जायसी का मकबरा अमेठी - Malik Mohammad Jayasi's Tomb Amethi

मलिक मोहम्मद जायसी का मकबरा अमेठी जिले का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह मकबरा अमेठी जिले में रामनगर में स्थित है। मलिक मोहम्मद जायसी एक प्रसिद्ध कवि थे। इन्होंने पद्मावत नाम के ग्रंथ की रचना की थी। जिसके ऊपर पद्मावत पिक्चर बनी हुई है। यहां पर आकर आपको सुंदर मकबरा देखने के लिए मिलता है। मकबरे के मध्य भाग में मलिक मोहम्मद जायसी की कब्र देखने के लिए मिलती है। यह मकबरा बहुत ही सुव्यवस्थित ढंग से रखा गया है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


सती महारानी मंदिर अमेठी - Sati Maharani Mandir Amethi

सती महारानी मंदिर अमेठी शहर का एक सुंदर मंदिर है। यह मंदिर बहुत ही आकर्षक लगता है। इस मंदिर में सती महारानी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। आसपास यहां पर पेड़ पौधे लगे हुए हैं और यहां का वातावरण बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर अमेठी जिले में रामनगर में स्थित है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि यहां आकर हर प्रकार की परेशानी दूर हो जाती है। 


पैलेस ऑफ़ राजा साहब अमेठी - Palace of Raja Sahib Amethi

पैलेस ऑफ राजा साहब अमेठी शहर का एक प्रमुख स्थल है। यह एक प्राचीन महल है। यह महल बहुत ही सुंदर है। यह एक प्राइवेट प्रॉपर्टी है। आप इस महल को बाहर से देख सकते हैं। यह महल अमेठी जिले के रामनगर में स्थित है। आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। यह मुख्य सड़क में स्थित है। यहां आकर आपको अच्छा लगेगा। 


नंदमहर धाम अमेठी - Nandmahar Dham Amethi

नंदमहर धाम अमेठी शहर का एक प्रसिद्ध स्थल है। नंदमहर धाम गौरीगंज और मुसाफिरखाना की तरफ जाने वाली सड़क में पड़ता है। आप यहां पर आ सकते हैं। यहां पर कार्तिक मास की पूर्णमासी को बहुत बड़ा मेला लगता है, जिसमें यादव जाति के लोग मुख्य रुप से श्री कृष्ण जी और उनके पिता नंद जी की पूजा करने के लिए आते हैं। यहां पर लोग राजाबली और पावरिया नामक देवता की पूजा करते हैं। यहां पर आपको श्री कृष्ण जी, नंद बाबा जी, बलराम जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। अगर आप मेले के समय आएंगे, तो यहां पर बहुत अच्छा लगेगा और यहां के स्थानीय रीति रिवाज भी आपको देखने के लिए मिलेंगे। 


गढ़ामाफी मंदिर अमेठी - Gadhamafi Temple Amethi

गढ़ामाफी मंदिर अमेठी जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर श्री विष्णु भगवान जी को समर्पित है। यहां पर विष्णु भगवान जी की बहुत सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जिसमें विष्णु भगवान जी अपनी शेष शैया में लेटे हुए हैं और उनके साथ मां लक्ष्मी जी बैठी हुई है और ब्रह्मा जी उनकी नाभि से उत्पन्न हो रहे हैं। यह प्रतिमा बहुत सुंदर लगती है। इसके अलावा आपको यहां पर शिव मंदिर भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर गौरीगंज तहसील में माधोपुर गांव में स्थित है। 



प्रतापगढ़ पर्यटन स्थल

सीतापुर पर्यटन स्थल

गोंडा पर्यटन स्थल

बस्ती पर्यटन स्थल

सुल्तानपुर पर्यटन स्थल


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।