सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रायबरेली जिले के पर्यटन स्थल - Raebareli Tourist Places

रायबरेली जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Raebareli district / रायबरेली जिले के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह


रायबरेली उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख जिला है। रायबरेली उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से करीब 80 किलोमीटर दूर है। रायबरेली जिला राजधानी लखनऊ के बहुत करीब है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। रायबरेली जिले में रेल कोच फैक्ट्री है, जहां पर रेल के डब्बे बनाए जाते हैं। यहां पर थर्मल कारपोरेशन भी है, जहां पर विद्युत तैयार की जाती है। रायबरेली जिले में साईं नदी बहती है। रायबरेली जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - रायबरेली जिले में घूमने वाली कौन-कौन सी जगह घूमने लायक है। 


रायबरेली जिले में घूमने वाली जगह - Raebareli mein ghumne ki jagah


मनसा देवी मंदिर रायबरेली -  Mansa Devi Temple Rae Bareli

मनसा देवी मंदिर रायबरेली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर मनसा देवी को समर्पित है। मनसा देवी मंदिर में, मनसा देवी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मनसा देवी मंदिर रायबरेली का सबसे पुराना मंदिर है। मनसा का मतलब होता है - इच्छा। मनसा देवी मंदिर में आकर आपकी सभी इच्छाएं मनसा देवी पूरी करती है। मनसा देवी भगवान शिव की मानव रूपी पुत्री हैं। भगवान शिव ने मनसा देवी को योग एवं तप की शिक्षा दी है। मनसा देवी मंदिर परिसर में एक बहुत बड़ा पेड़ लगा हुआ है। इस पेड़ में बहुत सारे लोग अपनी जो भी मन्नत मानते हैं। वह मन्नत मांग कर इस पेड़ में धागा बांधते हैं और जिसकी भी मन्नत पूरी हो जाती है। वह यहां पर आकर धागा खोलते हैं और माता के दर्शन करता है। यहां पर आकर बहुत शांति मिलती है। 

मनसा देवी मंदिर रायबरेली जिले में रेलवे स्टेशन के पास ही में स्थित है। आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आप बाइक और कार से आ सकते हैं। 


रेवती राम का तालाब रायबरेली - Revati Ram Ka Talab Rae Bareli

रेवती राम का तालाब रायबरेली का एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर आपको एक प्राचीन तालाब देखने के लिए मिलता है। यह तालाब चौकोर आकार में बना हुआ है। तालाब के चारों तरफ सीढ़ियां बनी हुई है। तलाब के एक तरफ सुंदर डिजाइन बना हुआ है, जो बहुत अच्छा लगता है और आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। तालाब चारों तरफ से पेड़ पौधों से घिरा हुआ है। यहां पर आकर आप शांति से समय बिता सकते हैं। यह जगह बहुत अच्छी है। तालाब में पानी भरा हुआ है और मछलियां भी हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। 


श्री मां चंपा देवी मंदिर रायबरेली - Shri Maa Champa Devi Mandir Rae Bareli

श्री मां चंपा देवी मंदिर रायबरेली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर चंपा देवी को समर्पित है। यह मंदिर रायबरेली में आहिया रायपुर में स्थित है। यह मंदिर एक सिद्ध पीठ मंदिर है। इस मंदिर में चंपा देवी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। कहा जाता है कि चंपा देवी से, जो भी मनोकामना मांगी जाती है। वह जरूर पूरी होती है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर बना है। मंदिर के प्रवेश द्वार में गणेश जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


बेहटा पुल रायबरेली - Behta Pul Rae Bareli

बेहटा पुल बरेली के पास घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां पर साईं नदी के ऊपर एक ब्रिज देखने के लिए मिलता है। इस ब्रिज से शारदा नहर बहती है। यहां पर इंजीनियरिंग का बहुत अच्छा मॉडल देखने के लिए मिलता है। यहां पर साईं नदी का दृश्य भी बहुत सुंदर रहता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको यहां पर बहुत मजा आएगा। यह जगह रायबरेली में बेहटा में स्थित है। 


अभय दाता हनुमान मंदिर रायबरेली - Abhaydata Hanuman Mandir Rae Bareilly

अभय दाता हनुमान मंदिर रायबरेली का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर रायबरेली में दूरभाष नगर में स्थित है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर में हनुमान जी की काले रंग की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है। मंदिर के चारों तरफ का वातावरण भी बहुत अच्छा है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हनुमान जयंती के समय बहुत भीड़ रहती है। बहुत सारे लोग हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। 


पक्का घाट डलमऊ रायबरेली - Pakka ghat dalmau Raebareli

पक्का घाट रायबरेली का एक प्रसिद्ध स्थल है। यह घाट गंगा नदी के किनारे बना हुआ है। यह घाट रायबरेली में डलमऊ में स्थित है। यहां पर बहुत सुंदर घाट बना हुआ है और यह घाट स्वच्छ है। यहां पर आप गंगा नदी में नाव की सवारी का मजा ले सकते हैं। गंगा नदी में आप यहां पर स्नान कर सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां का माहौल बहुत अच्छा है। गंगा घाट के किनारे बहुत सारे प्राचीन मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव मंदिर बना हुआ है, जहां पर शिवलिंग और नंदी भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर माघ पूर्णिमा, कार्तिक पूर्णिमा के समय विशाल मेला लगता है। यह घाट बहुत सुंदर बना है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह रायबरेली की सबसे अच्छी जगह है। 


श्री संकट मोचन मंदिर डलमऊ रायबरेली - Shree Sankat Mochan Mandir Dalmau Rae Bareli

श्री संकट मोचन मंदिर रायबरेली का प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर रायबरेली में डलमऊ में स्थित है। यह मंदिर गंगा नदी के किनारे स्थित है। यहां पर घाट भी बना हुआ है, जिसे श्री संकट मोचन घाट के नाम से जाना जाता है। मंदिर में हनुमान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आप आकर घूम सकते हैं। यहां पर बहुत अच्छा लगता है। 


डलमऊ का किला - Dalmau Fort

डलमऊ का किला गंगा नदी के किनारे बना हुआ है। यह किला अब खंडहर अवस्था में यहां पर देखने के लिए मिलता है। इस किले को इंदिरा गांधी किले के नाम से भी जाना जाता है। इस किले से गंगा नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको गंगा नहर भी देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर आ सकते हैं और घूम सकते हैं। 


समसपुर पक्षी विहार रायबरेली - Samaspur Bird Sanctuary Rae Bareli

समसपुर पक्षी विहार रायबरेली का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। समसपुर पक्षी अभ्यारण में आपको सुंदर वातावरण में विदेशी और देसी पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर बहुत बड़ी झील है। इस झील में कमल के फूल लगे हुए हैं। यहां पर चारों तरफ प्राकृतिक माहौल है और बहुत अच्छा लगता है। आप यहां पर आकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां पर बहुत सारे देशी और विदेशी पक्षियों की प्रजातियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आप झील में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर बच्चों के खेलने के लिए छोटा सा पार्क भी है। यहां पर वॉच टावर भी बना हुआ है, जहां पर आप चढ़कर सारे पक्षी विहार का दृश्य देख सकते हैं। वॉच टावर में चढ़ने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। यहां पर तालाब के किनारे बैठने की भी जगह बनी हुई है, जहां से आप तालाब का दृश्य देख सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। 

समसपुर पक्षी विहार पर फैमिली और दोस्तों के साथ आकर इंजॉय किया जा सकता है। समसपुर पक्षी अभ्यारण रायबरेली जिले में सालोन में स्थित है। यहां पर पक्षी व्याख्यान केंद्र है, जहां पर आपको बहुत सारे पक्षियों के बारे में जानकारी मिलती है। यहां पर आप प्राकृतिक वनस्पति एवं वन्य जीवो को देख सकते हैं। उनकी क्रियाकलापों को देख सकते हैं। आपको यह सभी चीजें देखने में बहुत मजा आएगा। आप यहां पर कार और बाइक से पहुंच सकते हैं। यहां पर कार और बाइक का पार्किंग का चार्ज अलग लिया जाता है और एंट्री चार्ज अलग लिया जाता है। यहां पर आप अपना पूरा 1 दिन आराम से बिता सकते हैं। यह रायबरेली का एक पिकनिक स्पॉट है। 


इंदिरा गार्डन रायबरेली - Indira Garden Rae Bareli

इंदिरा गार्डन रायबरेली का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर गार्डन है। इंदिरा गार्डन को आईजी पार्क और इंदिरा गांधी स्मारक वनस्पतिक उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। इस पार्क में आपको बहुत सारे पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यह पार्क रायबरेली जिले में लखनऊ वाराणसी हाईवे रोड पर स्थित है। यह पार्क साईं नदी के किनारे बना हुआ है। इस पार्क में, आप आएंगे तो आपको प्राकृतिक माहौल देखने के लिए मिलेगा। इस गार्डन में प्रवेश के लिए शुल्क लगता है, जो बहुत ही कम रहता है। 

इंदिरा गार्डन पर विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे और फूलों वाले पौधे देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर गुलाब के करीब 70 से 80 प्रकार की प्रजातियां देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर झील भी बनी हुई है, जहां पर कमल के पौधे लगाए गए हैं। इसे लोटस गार्डन कहते हैं। यह प्लेस बहुत ही सुंदर लगता है। इसके अलावा यहां पर मेडिकल प्लांट भी लगाए गए हैं। यहां पर डेकोरेटिव प्लांट भी लगाए गए हैं। रोज गार्डन आपको यहां पर देखने के लिए मिल जाता है। यह सीजनल गार्डन देखने के लिए मिलता है और यहां पर ग्रीनहाउस भी बना हुआ है। इंदिरा गांधी स्मारक वनस्पतिक उद्यान की स्थापना 1986 मे हुई थी। यह उद्यान 57 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। यह रायबरेली में घूमने लायक जगह है। 


शहीद स्मारक मुंशीगंज रायबरेली
बड़ा मठ डलमऊ रायबरेली 
छोटा मठ डलमऊ रायबरेली 
डलमऊ गंगा पुल
उमा प्रेम शिव पार्वती मंदिर रायबरेली
महेश विलास पैलेस शिवगढ़ रायबरेली



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।