सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

a

रांची जिले के पर्यटन स्थल - Ranchi Tourist Places

रांची जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Ranchi / रांची में घूमने का जगह / रांची के आसपास घूमने की जगह



रांची झारखंड का एक मुख्य जिला है। रांची झारखंड की राजधानी है। रांची शहर को झरनों का शहर कहा जाता है। रांची शहर के आस पास बहुत सारे झरने देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। 


रांची में घूमने की जगह
Ranchi mein ghumne ki jagah


टैगोर हिल रांची - Tagore Hill Ranchi

टैगोर हिल रांची शहर का एक प्रमुख स्थल है। टैगोर हिल एक ऊंची पहाड़ी है। ऊंची पहाड़ी पर एक व्यूप्वाइंट बना हुआ है, जहां से आप रांची शहर के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। इस व्यूप्वाइंट तक पहुंचने के लिए आपको सीढ़ियां मिलती है। सीढ़ियों से चढ़कर आप इस व्यू प्वाइंट आ सकते हैं। बरसात के समय आप यहां पर आएंगे, तो आपको यहां पर ज्यादा अच्छा लगेगा, क्योंकि बरसात के समय यहां पर हरियाली रहती है। टैगोर हिल की पहाड़ी हरियाली से घिरी रहती है। 

टैगोर हिल को मोरवादी हिल के नाम से जाना जाता है। टैगोर हिल रिंग रोड पर स्थित है। रविंद्र नाथ टैगोर जी के बड़े भाई ने अपना कुछ साल यहां पर बिताए थे। अपनी पत्नी के आकस्मिक निधन के बाद, वह एकांत में अपना समय बिताना चाहते थे और उन्होंने यहां पर अपना समय बिताया। यह रांची में घूमने की मुख्य जगह है और आप रांची घूमने के लिए आते हैं, तो आपको यहां पर जरूर आना चाहिए। 


रांची झील - Ranchi Lake

रांची झील रांची शहर के बीचोबीच स्थित एक सुंदर पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर जलाशय है। यह जलाशय बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। आप रांची घूमने आते हैं, तो यहां पर भी घूमने के लिए आ सकते हैं। इस जलाशय के बीच में स्वामी विवेकानंद जी की विशाल मूर्ति देखने के लिए मिलती है। रात के समय यहां पर लाइट जलती है, जिससे इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। यह जगह बहुत सुंदर लगती है। रांची की इस झील को देखरेख की बहुत जरूरत है, नहीं तो इसका अस्तित्व धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा और आप जब भी रांची जाए तो इस झील को जरूर देखें। 


पहाड़ी मंदिर रांची - Pahari Mandir Ranchi

पहाड़ी मंदिर रांची शहर का प्रसिद्ध स्थल है। यह धार्मिक होने के साथ-साथ दर्शनीय स्थल भी है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर बहुत प्राचीन है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है और मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां हैं। यहां पर शिवरात्रि और सावन के समय बहुत सारे लोग शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस मंदिर से रांची शहर का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। गर्भ ग्रह में भोले बाबा के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको हमारे देश का राष्ट्रीय तिरंगा झंडा भी देखने के लिए मिलता है, जो यहां पर हवा में लहराता रहता है। यहां पर बहुत सारी प्रसाद की दुकान है। यहां पर मनोकामना भी मानी जाती है और चुन्नी बांधी जाती है। आप रांची घूमने के लिए आते हैं, तो इस धार्मिक स्थल पर आपको जरूर आना चाहिए। 


कांके बांध रांची - Kanke Dam Ranchi

कांके बांध रांची शहर का एक मुख्य प्राकृतिक पर्यटन स्थल है, क्योंकि यहां पर आपको प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर एक बहुत बड़ा जलाशय है। यह बहुत सुंदर लगता है।  यहां पर आप बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं। जलाशय के पास कांके बांध पार्क स्थित है, जहां पर आप बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर रेस्टोरेंट भी है, जहां पर आप खाना पीना खा सकते हैं। बच्चों के लिए प्ले एरिया है, जहां पर बच्चे खेल सकते हैं। यहां पर शाम के समय बहुत सुंदर सूर्यास्त का दृश्य देखने के लिए मिलता है। इस बांध में घूमने का सबसे अच्छा समय होता है - बरसात का, क्योंकि बरसात के समय चारों तरफ हरियाली रहती है और डेम ओवर फ्लो होकर बहता है, जो बहुत ही मजेदार रहता है और बरसात में मौसम भी अच्छा रहता है। वैसे आप इस बांध में कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यह रांची शहर में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। 


रॉक गार्डन रांची - Rock Garden Ranchi

रॉक गार्डन रांची का एक सुंदर बगीचा है। यह बगीचा एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। यहां पर आपको बहुत सारे रॉक कटिंग कलाकृतियां देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही जबरदस्त लगती हैं। यहां से आपको कांके बांध का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। रॉक गार्डन रांची में कांके बांध के पास ही में स्थित है। इसलिए आप यहां पर आते हैं, तो कांके बांध के सुंदर दृश्य को भी देख सकते हैं। रॉक गार्डन में बहुत सारे झूले हैं। यह रांची शहर में घूमने वाली मुख्य जगह है। 


रांची विज्ञान केंद्र रांची - Ranchi Science Center Ranchi

रांची विज्ञान केंद्र रांची शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको विज्ञान से संबंधित बहुत सारे उपकरण देखने के लिए मिलते हैं और कुछ उपकरण के आप प्रयोग भी देख सकते हैं। इस विज्ञान केंद्र का लोकार्पण 29 नवंबर 2010 को मुख्यमंत्री माननीय श्री अर्जुन मुंडा के द्वारा किया गया था। यहां पर आपको देखने के लिए बहुत सारी चीजें मिलती है। यहां पर जंगली जानवरों को प्रदर्शित किया गया है। रांची शहर की जनजातियों को यहां पर दिखाया गया है। यह साइंस केंद्र रांची में चिरौंदी में स्थित है। 

इस विज्ञान केंद्र पर विज्ञान के बहुत सारे अनोखे यंत्रों को दिखाया गया है। इस विज्ञान केंद्र के बाहर आपको जुरासिक पार्क देखने के लिए मिलता है, जहां पर बहुत सारे डायनासोर के स्टेचू देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के बारे में भी जानकारी दी गई है, उनकी मूर्तियां लगाई गई है और उनके बारे में जीवनी लिखी गई है। इस विज्ञान केंद्र में आपको अपने बच्चों के साथ आना चाहिए। ताकि बच्चों को ज्ञानवर्धक बातों का पता चल सके। यह साइंस केंद्र बहुत ही अच्छी जगह है और रांची में आप आते हैं, तो आपको यहां पर जरूर घूमना चाहिए। 


वराहमिहिर तारामंडल रांची - Varahmihir Planetarium Ranchi

वराहमिहिर तारामंडल रांची शहर में एक प्रमुख स्थल है। यह तारामंडल रांची साइंस केंद्र के परिसर में ही स्थित है। यहां पर आपको हमारे ब्रह्मांड के बारे में जानकारी मिलती है। इस तारामंडल में प्रवेश का शुल्क लिया जाता है। यहां पर एक व्यक्ति का 50 रुपए लिया जाता है और बच्चों का 30 रुपए लिया जाता है। यहां पर शो भी होते हैं, जिनके टाइमिंग अलग-अलग होते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


जगन्नाथ मंदिर रांची - Jagannath Temple Ranchi

जगन्नाथ मंदिर रांची शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर की वास्तुकला बहुत ही अद्भुत है। मंदिर के गर्भ गृह में जगन्नाथ जी की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर के समान ही है। यहां पर भी हर वर्ष रथ यात्रा निकाली जाती है। इस मंदिर से आप रांची शहर के दृश्य को देख सकते हैं। यह मंदिर रांची में धुर्वा में स्थित है। 

श्री जगन्नाथ मंदिर प्राचीन है। इस मंदिर की स्थापना और निर्माण बड़कागढ़ जगन्नाथपुरी के राजा ठाकुर एनी नाथ शाहदेव द्वारा किया गया था। यह मंदिर 25 दिसंबर 1691 में बनाया गया था। 6 अगस्त 1990 में मंदिर स्वत ही क्षतिग्रस्त हो गया था। फिर दोबारा इस मंदिर का निर्माण शुरू किया गया और दोबारा इस मंदिर का निर्माण श्री विभूषित स्वामी श्री हरिहर जी ने करवाया था। यह मंदिर 8 फरवरी 1992 को फिर से बनकर तैयार हो गया। 


सूर्य मंदिर रांची - Surya Mandir Ranchi

सूर्य मंदिर रांची शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर सूर्य भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर का आकार रथ के समान है और यहां पर आपको सात घोड़े भी देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर बहुत ही सुंदर लगता है। ऐसा लगता है कि जैसे सूर्य भगवान जी घोड़े के साथ आकाश में सवारी कर रहे हैं।  आप जब भी रांची आते हैं, तो आप घूमने के लिए यहां पर आ सकते हैं। यह मंदिर रांची शहर में धुर्वा में स्थित है। 


धुर्वा बांध रांची - Dhurva Dam Ranchi

धुर्वा बांध रांची शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर जलाशय है। यह जलाशय बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। आप यहां पर बरसात के समय घूमने आ सकते हैं। आपको यहां पर बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलेगा। यहां पर चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। यहां पर शाम के समय आप घूमने के लिए आ सकते हैं। सूर्यास्त का बहुत अच्छा नजारा आपको यहां पर देखने के लिए मिलेगा। धुर्वा बांध रांची में घूमने लायक जगह है। 


बिरसा मृग विहार रांची - Birsa Mrig Vihar Ranchi

बिरसा मृग विहार रांची शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारे हिरण देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर विभिन्न प्रकार के प्रजाति के हिरण को रखा गया है। यहां पर चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। पेड़ पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको सांभर, चीतल, चित्तीदार हिरण, काला मृग देखने के लिए मिल जाता है। बिरसा मृग विहार रांची में कालामाटी में स्थित है। आप यहां पर आराम से घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मुख्य सड़क पर स्थित है। यहां पर कैंटीन में मिल जाती है, जहां पर आपके खाने पीने के लिए मिल जाता है। आप यहां पर आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह रांची की घूमने लायक जगह है। 


भगवान बिरसा जैविक उद्यान रांची - Bhagwan Birsa Biological Park Ranchi

भगवान बिरसा जैविक उद्यान रांची शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको चिड़ियाघर और मछली घर देखने के लिए मिलता है। भगवान बिरसा जैविक उद्यान में आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर इन जानवरों के बारे में आपको जानकारी भी पढ़ने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको दरियाई घोड़ा, गौर, विभिन्न तरह के हिरण, हाथी, बब्बर शेर, भारतीय बाघ, एमू, शुतुरमुर्ग, शाही, सारस, सफेद हिरण,  मगरमच्छ, बंदर, भालू, जंगली बिल्ली, लोमड़ी और भी बहुत सारे जीव जंतु देखने के लिए मिलते हैं। पक्षी विहार में आपको बहुत सारे चिड़िया देखने के लिए मिलती है। 

पक्षी विहार में आपको मोर, तोता, पेलकन, तीतर, हेरोन, ब्राह्मणी बदक, उल्लू, गरुड़ देखने के लिए मिलते हैं। इसके अलावा और भी चिड़िया आपको यहां पर देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको मछली घर देखने के लिए मिलता है। मछली घर में विभिन्न तरह की मछलियों की प्रजातियां देखने के लिए मिलती है। सांप घर में आपको विभिन्न प्रकार प्रजाति के सांप देखने के लिए मिल जाते हैं और उनकी जानकारी भी मिलती है। 

भगवान बिरसा जैविक पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर भारतीय व्यक्तियों का 40 रुपए लिया जाता है और बच्चों का 20 रुपए लिया जाता है। यहां पर सांप घर भी है, जहां पर आपका 10 रुपए का चार्ज लिया जाता है और यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के सांप देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बैटरी चलित वाहन की सुविधा भी उपलब्ध है। अगर आप इस सुविधा का प्रयोग करते हैं, तो इसका भी चार्ज लिया जाता है। पार्क में पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है। बाइक और स्कूटर का 20 रुपए लिया जाता है। कार और टेंपो का 40 रुपए लिया जाता है। भगवान बिरसा जैविक उद्यान के खुलने का समय 9:00 से 4:00 बजे तक है और प्रत्येक सोमवार को यह उद्यान बंद रहता है। यह जैविक उद्यान रांची में ओरमांझी में स्थित है।


गेतलसूद बांध रांची - Getalsud Dam Ranchi

गेटलसूद बांध रांची शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर जलाशय है। यह जलाशय स्वर्णरेखा नदी पर बना हुआ है। इस जलाशय को रुक्का बांध के नाम से भी जाना जाता है। यह रांची का एक प्रमुख पिकनिक स्थल है। यह जलाशय रुक्का ब्लॉक में स्थित है। इसलिए इसे रुक्का बांध के नाम से जाना जाता है। यह एक सुंदर जलाशय है और बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। यह जलाशय रांची में ओरमाझी में स्थित है। यह बांध पर्यटन की दृष्टि से बहुत सुंदर है। इस बांध में सात गेट है और बरसात के समय यहां पर बहुत सारे लोग घूमने आते हैं। जब बांध का पानी ओवरफ्लो होता है, तो बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। इसके अलावा शाम के समय यहां पर आना बहुत अच्छा रहता है, क्योंकि सूर्यास्त का दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह  दोस्त और फैमिली वालों के साथ घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। 


पतरातू घाटी रांची - Patratu Valley Ranchi

पतरातू घाटी रांची शहर का एक दर्शनीय स्थल है। यहां पर आपको सुंदर घाटी देखने के लिए मिलती है। वैसे यह एक खतरनाक जगह भी है, क्योंकि यहां पर बहुत सारी गाड़ियों का एक्सीडेंट भी होता रहता है। यहां पर आपको सर्पाकार रोड देखने के लिए मिलती है। इस रोड में बहुत सारे हेयर पिन मोड़ देखने के लिए मिलते हैं। यह मोड़ इतने सकरे हैं, कि आपको गाड़ी संभाल कर चलाने की जरूरत रहती है। मगर यहां से दृश्य बहुत ही शानदार रहता है। यहां पर बरसात के समय आप आएंगे, तो आपको लगेगा आप जन्नत में आ गए हैं। यह रांची से करीब 33 किलोमीटर दूर होगी और रांची से रामगढ़ जाते हुए आप इस जगह पर आ सकते हैं। वैसे आप इस जगह का सैर सपाटा करने के लिए भी आ सकते हैं, क्योंकि इसके आसपास बहुत सुंदर दर्शनीय स्थल मौजूद है। 


पतरातू बांध रांची -  Patratu Dam Ranchi

पतरातू बांध रांची शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर जलाशय है। यह जलाशय बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। यह जलाशय सुंदर पहाड़ियों से घिरा हुआ है और यहां पर आप आकर घूम सकते हैं। यहां पर आप बरसात के समय आएंगे, तो आपको सुंदर नजारा देखने के लिए मिलेगा। डैम का पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जो बहुत अच्छा लगता है। पतरातू बांध रांची से करीब 40 किलोमीटर दूर है और यहां पर बोटिंग की फैसिलिटी भी उपलब्ध है। यहां पर पतरातु लेक रिसॉर्ट है, जहां पर आप ठहर सकते हैं और इस जगह की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। यह रांची के पास घूमने के लिए एक मुख्य जगह है। 


पालनी जलप्रपात रांची - Palani Falls Ranchi

पालनी जलप्रपात रांची शहर का एक मुख्य प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको जंगल के बीच में सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर ऊंची चट्टानों से पानी गिरता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। आप यहां पर नहाने का मजा ले सकते हैं। यह जलप्रपात आपको बरसात के समय ही देखने के लिए मिलेगा। यह जलप्रपात पतरातु बांध से करीब 4 किलोमीटर दूर होगा। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। आप यहां पर कार और बाइक से आ सकते हैं। थोड़ा सा मार्ग आपको पैदल भी तय करना पड़ता है। मगर जलप्रपात में पहुंचकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह जलप्रपात रांची में पतरातु वैली के पास पालनी में स्थित है। आप यहां पर कार और बाइक दोनों से आ सकते हैं। यह रांची शहर में घूमने लायक जगह में से एक है। 


राज्य संग्रहालय रांची - State Museum Ranchi

राज्य संग्रहालय रांची शहर का एक प्रमुख स्थल है। यहां पर आपको प्राचीन वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप झारखंड की आदिवासी जनजातियों की कला, संस्कृति, रीति रिवाज, नृत्य और भी बहुत सारी बातों के बारे में जान सकते हैं। उनके स्टेचू आपको यहां पर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको सिक्कों का बहुत अच्छा कलेक्शन देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर भारत के विभिन्न हिस्सों से खुदाई में प्राप्त प्राचीन बर्तन भी रखे गए हैं। यहां पर आभूषण, कलाकृतियां, मूर्तियां, पेंटिंग्स, पुराने हथियार, वीर योद्धाओं की मूर्तियां और उनके बारे में जानकारियां, शिलालेख और भी बहुत सारी वस्तुओं का संग्रह आपको यहां पर देखने के लिए मिल जाता है। इस संग्रहालय में प्रवेश के लिए बहुत कम शुल्क लिया जाता है। यह संग्रहालय रांची शहर में होटवार में स्थित है। 


शिवलोक धाम मारशिलि पर्वत रांची - shivlok dham marshili mountain ranchi

शिवलोक धाम रांची में स्थित एक सुंदर जगह है। यह एक पहाड़ी है। यहां पर एक कुंड देखने के लिए मिलता है और शिव जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यहां पर हनुमान जी की बहुत बड़ी प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां से आपको चारों तरफ का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर कार और बाइक से पहुंच सकते हैं। यह जगह रांची में उनिडीह में स्थित है। 


पंचघाघ जलप्रपात रांची - Panchghagh Falls Ranchi

पंचघाघ जलप्रपात रांची शहर का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है और चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है। झारखंड टूरिज्म ने इस जलप्रपात को बहुत ही सुंदर तरीके से बनाया किया है। झरने तक जाने के लिए यहां पर पक्की सीढ़ियां मिलती है। यहां पर वॉच टावर भी बना हुआ है, जहां से आप झरने और आसपास के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। यह जलप्रपात रांची में खूंटी वन क्षेत्र में स्थित है। यहां पर आप गाड़ी से या कार से पहुंच सकते हैं। यहां पर पार्किंग की भी अच्छी व्यवस्था है। आप इस जलप्रपात में आकर नहाने का मजा ले सकते हैं। यह  जलप्रपात आपको बरसात के समय देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं। यह रांची की प्रमुख स्थलों में से एक है। 


घाघरी धाम जलप्रपात रांची - Ghaghari Dham Falls Ranchi

घाघरी धाम जलप्रपात रांची शहर का एक प्रमुख पर्यटन प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको एक सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात रांची शहर में देवगांव में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर घूमने का सबसे अच्छा मौसम बरसात रहता है, क्योंकि बरसात के मौसम में यह जलप्रपात अपने पूरे शबाब में रहता है। यहां पर आपको एक मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग विराजमान है। यहां पर सावन के समय बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। यह जलप्रपात जंगल के बीच में स्थित है। इसलिए आपको बरसात के समय यहां पर हरियाली  देखने के लिए मिलती है। 


साईं मंदिर रांची - Sai Mandir Ranchi

साईं मंदिर रांची शहर में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह रांची शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर के गर्भ गृह में साईं भगवान की बहुत ही सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर सुंदर बगीचा बनाया गया है, जिसमें रंग-बिरंगे फूल लगाए गए हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह रांची शहर में सरसा नाम के गांव में स्थित है। घाघरी धाम जाते समय भी आप यहां पर आ सकते हैं। 


हुंडरू जलप्रपात रांची - Hundru Falls Ranchi

हुंडरू जलप्रपात रांची शहर का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात पूरे झारखंड का एक प्रसिद्ध झरना है। यह झरना झारखंड के सबसे ऊंचे झरना में से एक है। यह झरना स्वर्णरेखा नदी पर बना हुआ है। आप इस झरने को देखने के लिए कभी भी आ सकते हैं। बरसात के समय यह झरना बहुत सुंदर लगता है, क्योंकि बरसात के समय बहुत ज्यादा पानी की मात्रा इसमें देखने के लिए मिलती है। 

हुंडरू जलप्रपात भारत के सबसे ऊंचा जलप्रपातों 34 स्थान पर आता है। इस जलप्रपात का नजारा आप नीचे से देखना चाहते हैं, तो आपको 745 सीढ़ियां उतरने पड़ती है। यहां पर चारों तरफ जंगल का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। बरसात के समय यह जगह बहुत ही सुंदर लगती है। झरने की ऊंचाई करीब 320 फिट है। इस झरने के नीचे एक कुंड बनता है, जहां पर आप नहाने का मजा ले सकते हैं। मगर ज्यादा बारिश की स्थिति में आप यहां पर नहाने का रिस्क ना लें। यह झरना रांची पुरुलिया रोड पर पड़ता है। आप यहां पर आराम से घूमने के लिए जा सकते हैं। 

हुंडरू झरना झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट के द्वारा बहुत ही अच्छी तरह से विकसित किया गया है। इस झरने को देखने जाने के लिए टिकट लगती है। यहां पर प्रवेश टिकट एक व्यक्ति का 7 रूपए है और आप दो पहिया वाहन से आते हैं तो 12 रुपए लगता है। यहां पर प्रवेश 8:00 बजे से 4:00 बजे तक आप यहां पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यह झरना रांची से करीब 40 किलोमीटर होगा। यह रांची के पास स्थित एक अच्छा पिकनिक स्थल है। 


दशम जलप्रपात रांची - Dasam Falls Ranchi

दशम जलप्रपात रांची शहर का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको एक सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर जलप्रपात की कई धाराएं चट्टानों से नीचे गिरती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। यह जलप्रपात घने जंगलों के अंदर स्थित है। यह जलप्रपात झारखंड टूरिज्म की तरफ से अच्छी तरह से विकसित किया गया है। यहां पर वॉच टावर है, जहां से आप चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको चारों तरफ जंगल का दृश्य देखने के लिए मिलता है। 

दशम जलप्रपात रांची से करीब 45 किलोमीटर दूर है। यह जलप्रपात रांची के खूंटी वन क्षेत्र में स्थित है। इस जलप्रपात में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का होता  है, क्योंकि बरसात में जल प्रपात में पानी की मात्रा बहुत अधिक रहती है। यहां पर आकर आप बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह जलप्रपात कांची नदी पर बना है। कांची नदी स्वर्णरेखा नदी की सहायक नदी है। दशम जलप्रपात रांची में घूमने की प्रमुख जगह है। 


जोन्हा जलप्रपात रांची - Jonha Falls Ranchi

जोन्हा जलप्रपात रांची शहर का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात घने जंगलों के अंदर स्थित है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है। यह जलप्रपात रांची से करीब 40 किलोमीटर दूर है और अंगारा ब्लॉक में स्थित है। झारखंड टूरिज्म की तरफ से इस जगह को विकसित किया गया है। आप जलप्रपात के निचले हिस्से में जा सकते हैं और जलप्रपात को करीब से देख सकते हैं। यहां पर पिकनिक मना सकते हैं और जलप्रपात में नहाने का मजा भी ले सकते हैं। आप यहां पर बरसात के समय आएंगे, तो आपको यहां पर ज्यादा अच्छा नजारा देखने के लिए मिलेगा। 


सीताकुंड जलप्रपात रांची - Sitakund Falls Ranchi

सीताकुंड जलप्रपात रांची शहर का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। सीताकुंड जलप्रपात जोन्हा जलप्रपात के आगे स्थित है। यहां पर आपको जंगल के बीच में एक सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है और आप जलप्रपात को करीब से देखना चाहते हैं, तो आपको सीढ़ियों से नीचे जाना  पड़ता है। यहां पर ढाई सौ के करीब सीढ़ियां हैं। नीचे उतर कर आपको झरने का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर चारों तरफ जंगल है और बरसात के समय जंगल हरियाली से भर जाता है। बरसात के समय आपको जलप्रपात का भी सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। जलप्रपात में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है और यहां पार्किंग शुल्क लिया जाता है। आप जोन्हा जलप्रपात घूमने के लिए आते हैं, तो आप इस जलप्रपात में भी आ सकते हैं। 


दिवड़ी माता मंदिर रांची - Divdi Mata Mandir Ranchi

दिवड़ी माता मंदिर रांची शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर माता दुर्गा जी को समर्पित है। इस मंदिर में मां दुर्गा की एक अद्भुत प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जिसमें मां दुर्गा के 16 हाथ है। यह प्रतिमा बहुत ही आकर्षक है और सभी भक्तों मां के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर बहुत सुंदर बना है। मंदिर में आपको बहुत सारे देवी देवताओं की प्रतिमाएं मंदिर की बाहरी दीवारों में देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत कलरफुल है और आप यहां पर आकर बहुत अच्छा महसूस करेंगे। आप को शांति मिलेगी। यह मंदिर रांची में रांची जमशेदपुर हाईवे से कुछ दूरी पर स्थित है। आप इस मंदिर में अपने गाड़ी से आराम से पहुंच सकते हैं। 


नक्षत्र वन रांची - Nakshatra Van Ranchi

नक्षत्र वन रांची शहर का एक प्रमुख स्थल है। नक्षत्र वन रांची में राजभवन के पास में स्थित है। यहां पर आपको बहुत सारे मेडिकल प्लांट देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे फूलों वाले पौधे भी लगाए गए हैं। यहां पर आपको एक तालाब देखने के लिए मिलता है। यह पार्क 9:30 बजे से 6:00 बजे तक खुला रहता है और सोमवार को बंद रहता है। इस पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क लगता है। यहां पर वयस्क व्यक्ति के लिए 15 रूपए और बच्चों के लिए 10 रूपए लगता है। 

नक्षत्र पार्क के पास आपको एक मछली घर भी देखने के लिए मिलता है। मछली घर में आपको विभिन्न तरह की मछलियां देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर गार्डन बना हुआ है, जहां पर बच्चों के लिए बहुत सारी एक्टिविटी करने के लिए है। यहां पर बच्चे लोगों को बहुत मजा आएगा। आप यहां पर आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं और अपने फैमिली और दोस्तों के साथ यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


रानी जलप्रपात रांची - Rani Falls Ranchi

रानी जलप्रपात रांची शहर का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। आपको यहां पर एक सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात आपको बरसात के समय देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात खूंटी वन क्षेत्र में स्थित है। यह जलप्रपात खूंटी तामड रोड से थोड़ा अंदर की तरफ स्थित है। आप यहां पर बहुत आसानी से आ सकते हैं। यहां पर चारों तरफ जंगल का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। यह रांची के पास पिकनिक के लिए एक अच्छी जगह है और यह रांची शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर है। 


हिरनी जलप्रपात रांची - Hirni Falls Ranchi

हिरनी जलप्रपात रांची शहर का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है और घने जंगलों के बीच में स्थित है। यह जलप्रपात रांची से करीब 75 किलोमीटर दूर होगा और बंदगांव से करीब 15 किलोमीटर दूर होगा। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। चारों तरफ हरियाली और ऊंचे पहाड़ देखने के लिए मिलेंगे। यह जलप्रपात झारखंड टूरिज्म की तरह से बहुत अच्छे से बनाया गया है और इसे मैनेज भी झारखंड टूरिज्म करता है। यहां पर आकर अच्छा लगता है और आप अच्छा समय यहां पर बिता सकते हैं। 


रांची जिले के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल और पिकनिक स्थलों की सूची - List of Famous Attractions and Picnic Places of Ranchi District

ऑक्सीजन पार्क रांची 
चिल्ड्रन पार्क रांची 
जनजातीय संग्रहालय रांची
रारहा जलप्रपात रांची
बागड़ा घाटी रांची
विवेकानंद झील रांची



टिप्पणियाँ

a

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।