सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आप हमारी मदद करना चाहते हैं, तो नीचे दिए लिंक से शॉपिंग कीजिए।

भोपाल के पर्यटन स्थल - Bhopal tourist places / Best Place To Visit In Bhopal

भोपाल दर्शनीय स्थल - Bhopal sightseeing places / Bhopal attractions / famous places in Bhopal / भोपाल के दर्शनीय स्थल कौन-कौन से हैं


भोपाल में घूमने की जगह


भोज ताल भोपाल - Bhoj Tal Bhopal

भोज ताल भोपाल शहर का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यह भोपाल में घूमने की सबसे अच्छी जगह है। इस तालाब को भोज ताल, अपर लेक बड़ा तालाब या भोज तालाब कहते हैं। यह तालाब बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस तालाब के किनारे बहुत सारे पर्यटन स्थल आपको देखने के लिए मिल जाते हैं।  भोपाल शहर इस तालाब के किनारे बसा हुआ है। इस तालाब का निर्माण राजा भोज ने करवाया था। इस तलाब में आपको राजा भोज की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर लगती है। इस तालाब में बोटिंग की सुविधा भी मौजूद है। आप यहां पर आकर बोटिंग का आनंद ले सकते हैं। इस तालाब के किनारे आपको मंदिर भी देखने के लिए मिल जाएगा, जिसमें आप बैठकर तालाब की सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। इस तालाब की कहानी बहुत ही अद्भुत है। आप कभी भोपाल आते हैं, तो इस तालाब में घूमने के लिए जरूर आइएगा और इस तालाब की खूबसूरती का आनंद लीजिएगा।


लोअर लेक भोपाल - Lower Lake Bhopal

लोअर लेक के नाम से मशहूर यह झील भोपाल शहर में स्थित एक प्रसिद्ध स्थल है। लोअर लेक भोपाल में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यह झील जहांगीराबाद में स्थित है। इस झील को छोटा तालाब भी कहते हैं। इस झील के किनारे भी आपको बहुत सारे दर्शनीय स्थल देखने के लिए मिल जाते हैं। यह झील भी बहुत सुंदर लगती है। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 


भोपाल के प्रसिद्ध महल - Famous Palaces of Bhopal


रानी महल इस्लामनगर भोपाल - Rani Mahal Islamnagar Bhopal

रानी महल भोपाल शहर में स्थित एक मुख्य ऐतिहासिक स्थल है। यह भोपाल शहर की सबसे अच्छी जगह है। यह एक प्राचीन महल है। इस महल को रानी महल कहा जाता है। रानी महल का निर्माण दोस्त मोहम्मद खान ने 1720 ईस्वी में करवाया था। उन्होंने इस महल का निर्माण अपने हरम के लिए करवाया था। इस महल की वास्तुकला राजपूत, मुगल और मालवा शैली की है। यह महल बहुत सुंदर है। इस्लाम नगर भोपाल से करीब 11 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से या कार से पहुंच सकते हैं। इस महल तीन मंजिला है।  दूसरी मंजिल में आपको खुली दालान एवं चार कक्ष देखने के लिए मिलते हैं। तृतीय मंजिल में एक छतरी है जिसमें छत गुंबदकार है। महल के बीच में आपको फव्वारा देखने के लिए मिलता है। यहां पर सुंदर गार्डन बना हुआ है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यह महल बहुत सुंदर है और आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


गौहर महल इस्लामनगर भोपाल - Gauhar Mahal Islamnagar Bhopal

गौहर महल भोपाल का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। गौहर महल  इस्लामनगर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन महल है। यह महल इस्लामनगर में रानी महल के पास में स्थित है। यह महल दो मंजिला है। इस महल का सरकार ठीक तरह से ध्यान नहीं रख रही है। इस महल में जगह-जगह पर आपको पेड़ पौधे उग आये है। इस महल में आप घूमने के लिए आ सकते हैं। 


रानी कमलापति का महल भोपाल - Rani Kamalapati's Palace Bhopal

रानी कमलापति का महल भोपाल का एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। यह भोपाल में घूमने लायक बहुत अच्छी जगह है। यह महल लोअर लेक के किनारे बना हुआ है। इस महल का बहुत सारा हिस्सा लोअर लेक के पानी में डूब चुका है। ऊपर की सिर्फ दो मंजिल घूमने के लिए मिल जाती है। इस महल में आपको सुंदर गार्डन देखने के लिए मिल जाता है और इस महल को अब संग्रहालय में बदल दिया गया है, जिससे आप इस महल में बहुत सारी मूर्तियों का संग्रह देख सकते हैं। इस महल में आकर बहुत ही अच्छा लगता है। यहां पर आप लोअर लेक का सुंदर दृश्य को भी देख सकते हैं। 


गौहर महल भोपाल - Gauhar Mahal Bhopal 

गौहर महल भोपाल शहर में घूमने का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक सुंदर महल है। यह महल तीन मंजिला है। इस महल का निर्माण एक महिला शासक ने करवाया था। यह महिला शासक कुदासिया बेगम है , जिन्हें गौहर भी कहा जाता था।  इसलिए इस महल को गौहर महल के नाम से जाना जाता है। यह महल बड़ा तालाब के पास ही में स्थित है। आप इस महल में घूमने के लिए जा सकते हैं। इस महल के आसपास आपको बहुत सारी दुकानें देखने के लिए मिल जाएगी, जहां से आप शॉपिंग कर सकते हैं। 


ताज महल पैलेस भोपाल - Taj Mahal Palace Bhopal

ताज महल पैलेस भोपाल शहर में स्थित एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण है। यह एक पुराना महल है। यह महल अब यहां पर खंडहर अवस्था में मौजूद है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह महल सुल्तान शाह जहान बेगम के द्वारा बनवाया गया था। यह महल ताज उल मस्जिद के पास ही में स्थित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 


भोपाल शहर के पार्क, उद्यान एवं नेशनल पार्क


वन विहार नेशनल पार्क भोपाल - Van Vihar National Park Bhopal

वन विहार नेशनल पार्क भोपाल शहर में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर बहुत सारे जंगली जानवरों को उनके प्राकृतिक परिवेश में रखा गया है। यहां पर आपको अलग-अलग किस्म के सर्प देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको पाइथन, कोबरा देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर हिरण लोग का भी अलग पार्क बनाया गया है। यहां पर आप शेर और बाघ देख सकते हैं। यह जगह बहुत खूबसूरत है। यहां पर तितली पार्क भी बनाया गया है। आप वह भी घूम सकते हैं। वन विहार नेशनल पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। आप अपना बहुत अच्छा समय यहां पर बिता सकते हैं। यह पार्क बड़े तालाब के किनारे पर बना हुआ है। 


चिनार पार्क भोपाल - Chinar Park Bhopal

चिनार पार्क भोपाल शहर का प्रसिद्ध पार्क है। इस पार्क में वेस्ट सामानों का बहुत ही सुंदर सुंदर कलाकृतियां बनाई गई है और इस पार्क को सजाया गया है। आप इस पार्क में आएंगे, तो आप को कबाड़ में से सुंदर सामान देखने के लिए मिल जाएगा। इस पार्क में आपको कबाड़ से बने हुए बहुत सारे सामान देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको कबाड़ से बनी डायनासोर, हिरण, मोर, गाय, भैंस, बैल गाड़ी, सिपाही की मूर्ति और भी बहुत सारी चीजें देखने के लिए मिल जाती हैं। इस पार्क में आपको चारों तरफ फूलों के पौधे भी देखने के लिए मिलते हैं। यह पार्क  बहुत सुंदर है और आप यहां पर घूमने आ सकते हैं। 


कमलापति पार्क भोपाल - Kamlapati Park Bhopal

कमलापति पार्क भोपाल शहर में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यह एक सुंदर पार्क है। इस पार्क में आप यह पार्क बड़े तालाब के पास में स्थित है। कमलापति पार्क के पास में आपको बहुत सारी जगह घूमने के लिए मिल जाती है। यह पार्क भी बहुत खूबसूरत है। इस पार्क  के अंदर आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है। इस पार्क में घूमने के लिए बहुत सारे लोग सुबह के समय आते हैं। सुबह के समय लोग इस पार्क में मॉर्निंग वॉक के लिए आते हैं। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा।

 

किलोल पार्क भोपाल - Kilol Park Bhopal

किलोल पार्क भोपाल का एक सुंदर पार्क है। आप भोपाल में घूमने के लिए कभी भी आते हैं, तो इस पार्क में भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यह पार्क बड़ा तालाब और छोटा तालाब के बीच में स्थित है। यहां पर आपको बहुत सारे पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं, जिन्हें पिंजरे में रखा गया है और यहां पर आपको बहुत सारे झूले भी देखने के लिए मिल जाते हैं। यह पार्क नगर निगम के द्वारा संचालित किया जाता है। 


ऋषभदेव पार्क भोपाल - Rishabhdev Park Bhopal

ऋषभदेव पार्क भोपाल शहर में स्थित एक सुंदर पार्क है। यह पार्क शहपुरा झील के पास में स्थित है। यह पार्क शहपुरा पार्क के नाम से भी जाना जाता है। आप इस पार्क में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस पार्क में सुबह के समय बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। इस पार्क से शाहपुरा झील का बहुत ही सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको बहुत सारे स्ट्रीट फूड वेंडर देखने के लिए मिल जाते हैं, जिनसे आप खाने पीने के सामान ले सकते हैं। इस पार्क में बहुत सारे झूले लगे हुए हैं, जो बच्चों को बहुत पसंद आएंगे। आप इस पार्क में घूमने के लिए आ सकते हैं। 


स्वर्ण जयंती पार्क भोपाल - Swarna Jayanti Park Bhopal

स्वर्ण जयंती पार्क भोपाल का एक सुंदर पार्क है। यह पार्क खूबसूरत जंगल से घिरा हुआ है। इस पार्क में आपको झूले भी मिलते हैं, जिनमें बच्चे लोग बहुत इंजॉय कर सकते हैं। इस  पार्क के खुलने का समय सुबह के समय 6 से 10 बजे तक का है और शाम के समय 4 से 7 बजे तक का है। आप इस पार्क में इसी समय में उपस्थित रह सकते हैं। यह पार्क बहुत बड़े एरिया में फैला हुआ है। इस पार्क में आपको जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाएंगे। यहां पर आपको मोर और बंदर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको ट्रीहाउस भी देखने के लिए मिल जाते हैं, जो बहुत अच्छे लगते हैं। यह पार्क बहुत सुंदर है और आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। आप अपना बहुत अच्छा समय इस पार्क में बिता सकते हैं। 


वर्धमान पार्क भोपाल - Vardhman Park Bhopal

वर्धमान पार्क भोपाल में स्थित एक सुंदर पार्क है। यह पार्क भोपाल में अपर लेक के किनारे स्थित है। यह पार्क बहुत ही सुंदर है। इस पार्क से आप अपर लेक का व्यू को देख सकते हैं। इस पार्क में बहुत सारे लोग सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए आते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। इस पार्क में चारों तरफ आपको हरियाली देखने के लिए मिल जाती हैं। यहां पर बहुत सारे एक्सरसाइज करने के लिए यंत्र रखे गए हैंए जिनमें आप एक्सरसाइज बहुत आसानी से कर सकते हैं। यहां पर शाम के समय सूर्यास्त का नजारा देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही अद्भुत रहता है।


इकोलॉजिकल पार्क लहारपुर भोपाल - Ecological Park Laharpur Bhopal

इकोलॉजिकल पार्क भोपाल शहर का एक सुंदर पार्क है। यह पार्क हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है। इस पार्क में आपको आकर बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर जड़ी बूटी वाले पौधे उगाए जाते हैं। यहां पर आपको नक्षत्र वन देखने के लिए मिलता है, जहां पर अनेक जड़ी बूटी वाले पौधे देखने के लिए मिल जाते हैं। इस पार्क में गलियारा बना हुआ है, जहां से आप इस पार्क में घूम सकते हैं। आपको यह पार्क पसंद आएगा। यह पार्क चारों तरफ हरियाली से घिरा हुआ रहता है और बहुत अच्छा लगता है। 

 

सैर सपाटा भोपाल - sair sapata bhopal

सैर सपाटा भोपाल शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारी गतिविधियां करने के लिए मिल जाती है। सैर सपाटा मध्य प्रदेश टूरिज्म के द्वारा संचालित किया जाता है। यहां पर आपको बोट राइड का मजा ले सकते है। यहां पर आप बोटिंग, टॉय ट्रेन, म्यूजिकल फाउंटेन, जंगल ट्रेल, बंजी जंप का मजा ले सकते हैं। यहां पर किड्स जोन भी है। यहां पर  डैशिंग कार का भी मजा लिया जा सकता है। यहां पर आपको फूड जोन भी मिल जाता है। आइसक्रीम पार्लर मिल जाता है। यहां पर बर्थडे सेलिब्रेशन का एरिया है, जहां पर बर्थडे सेलिब्रेशन किया जा सकता है। यहां पर आपको केबल ब्रिज देखने के लिए मिल जाता है, जो बहुत मजेदार रहता है। आप यहां पर आकर बहुत मजे कर सकते हैं। यहां पर व्यूप्वाइंट बना हुआ है। जहां से आप कलियासोत रिवर का सुंदर व्यू को देख सकते हैं। 


शौर्य स्मारक भोपाल - Shaurya Memorial Bhopal

शौर्य स्मारक भोपाल का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। शौर्य स्मारक में आपको संग्रहालय और एक सुंदर बगीचा देखने के लिए मिलता है। बगीचे में आपको हमारे वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्मारक बनाई गई है। संग्रहालय में आपको सैनिकों की जानकारी, लड़ाई हो की जानकारी, आपको मिल जाती है। आप यहां पर बहुत सारी वस्तुओं को देख सकते हैं। यहां पर आपको मेडल्स और तोप के नमूने भी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको देश के सिपाहियों और उनके जज्बे के बारे में पता चलता है। शौर्य स्मारक बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और आप यहां पर घूम सकते हैं। 


भोपाल की प्रसिद्ध मस्जिद - famous mosque of bhopal


मोती मस्जिद भोपाल -  Moti Masjid Bhopal

मोती मस्जिद भोपाल शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मुस्लिम लोगों का धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको एक सुंदर  मस्जिद देखने के लिए मिलती है। यह मस्जिद शहर के बीचोंबीच स्थित है। यह मस्जिद पुराने भोपाल में स्थित है। मस्जिद के अंदर बहुत ही खूबसूरत कारीगरी देखने के लिए आपको मिल जाएगी। यह मस्जिद भोपाल में स्थित सबसे पुरानी मस्जिद है। यहां पर लोग नमाज पढ़ने के लिए आते हैं। इस मस्जिद में आपको पुराना स्ट्रक्चर देखने के लिए मिल जाता है। इस मस्जिद में आपको तीन गुंबद देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही सुंदर लगते हैं और दो ऊंचे मीनार देखने के लिए मिलते हैं। यह मीनार आपको दूर से भी देखने के लिए मिल जाते हैं। 


जामा मस्जिद भोपाल - Jama Masjid Bhopal

जामा मस्जिद भोपाल शहर में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मुस्लिमों का धार्मिक स्थल है। यह मस्जिद भी बहुत पुरानी है। इस मस्जिद का प्रवेश द्वार बहुत सुंदर है। आप प्रवेश द्वार से अंदर जाते हैं, तो आपको मस्जिद देखने के लिए मिलती है। आप जब भी भोपाल आते हैं, तो आपको इस मस्जिद में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए, क्योंकि यह बहुत सुंदर है। 


ताज उल मस्जिद या ताजुल मस्जिद भोपाल - Taj ul Masjid or Tajul Masjid Bhopal

ताजुल मस्जिद भोपाल शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। ताज उल मस्जिद पूरे भारत देश में सबसे बड़ी मस्जिद है। यह मस्जिद बहुत ही सुंदर है। इस मस्जिद की वास्तुकला बहुत ही अद्भुत है। इस मस्जिद का प्रवेश द्वार बहुत ही बड़ा और बहुत ही खूबसूरत है। इस मस्जिद के अंदर आपको तीन गुंबद देखने के लिए मिलते हैं और दो मिनार देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही सुंदर लगती हैं। इस मंदिर के अंदर आपको सुंदर कारीगरी  देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मस्जिद मोती तालाब के पास में स्थित है। 


भोपाल के मुख्य बांध - Main dams of Bhopal


हलाली बांध भोपाल - Halali Dam Bhopal

हलाली भोपाल में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह बांध भोपाल विदिशा हाईवे रोड में स्थित है। यह भोपाल से करीब 20 किलोमीटर दूर है। इस बांध में आप अपनी कार से या बाइक से आराम से जा सकते हैं। यह बांध हलाली नदी पर बना हुआ है। यहां पर आपको बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। बरसात में यह बांध पूरी तरह पानी से भर जाता है, तो इसका पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जिसका दृश्य बहुत अच्छा रहता है। आप यहां पर बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां पर बोटिंग का अलग-अलग चार्ज रहता है। इसके अलावा यहां पर हलाली रिट्रीट है, जहां पर आप खाने का मजा ले सकते हैं। अगर आप भोपाल घूमने के लिए आते हैं, तो यहां पर भी घूम सकते हैं। यहां पर आपको मजा आएगा। 


हलाली नदी झरना भोपाल - Halali River Waterfall Bhopal

हलाली नदी झरना हलाली डैम के पास में बनता है। जब हलाली डैम में पानी पूरी तरह से भर जाता है और इसका पानी ओवरफ्लो होता है, तो यहां पर खूबसूरत झरना देखने के लिए मिलता है। यह झरना आपको बरसात के समय ही देखने के लिए मिलेगा, क्योंकि बरसात के समय ही हलाली डैम पूरी तरह पानी से भरता है। यह झरना बहुत सुंदर लगता है और आप इस झरने में घूम सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग बरसात के समय पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। यह झरना डैम से करीब आधा किलोमीटर दूर होगा। आप इस झरने में पैदल घूमने के लिए जा सकते हैं। आप अपनी गाड़ी पार्क करके इस झरने में जा सकते हैं। 


घोड़ापछाड़ बांध भोपाल - Ghoda Pachad Dam Bhopal 

घोड़ापछाड़ बांध भोपाल शहर में स्थित एक सुंदर जगह है। यह एक खूबसूरत बांध है। यह बांध पहाड़ों से घिरा हुआ है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह बांध भोपाल शहर में झरिया खेड़ा के पास में स्थित है। इस बांध के पास आप आकर इंजॉय कर सकते हैं। 


कलियासोत बांध भोपाल - Kaliasot Dam Bhopal

कलियासोत बांध भोपाल शहर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह बांध जंगल के एरिया में स्थित है। यह बांध बहुत ही खूबसूरत है और चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है। इस बांध में मगरमच्छ भी हैं। यहां पर आपको जंगल में जंगली जानवर भी देखने के लिए मिल सकते हैं। इस बांध में आप घूमने के लिए आ सकते हैं। आप यहां बरसात के समय आते हैं, तो बरसात के समय बांध के गेट खोले जाते हैं, जिसका दृश्य बहुत सुंदर रहता है। बांध में घूमने के लिए पैदल रास्ता भी बनाया गया है, जहां पर आप बांध के सुंदर दृश्य को देख सकते हैं। आप यहां पर आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 


केरवा बांध भोपाल - Kerwa Dam Bhopal

केरवा बांध भोपाल शहर में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह भी एक सुंदर बांध है। यह बांध भोपाल शहर जंगल के एरिया में स्थित है। यहां पर आपको सुंदर पहाड़ एवं जंगल का दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर एमपी टूरिज्म की तरफ से  रिसोर्ट भी बनाया गया है, जहां पर आपको अच्छा खाना मिल जाता है। यहां पर एडवेंचर स्पोर्ट्स भी होते रहते हैं, जिनका आप मजा ले सकते हैं। यहां पर आप जिपलाइन और भी अन्य स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं। यहां पर आप अपना अच्छा टाइम स्पेंड कर सकते हैं। यहां पर आने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है। बरसात में आप यहां पर आकर बहुत ज्यादा मजे कर सकते हैं।


कोलार बांध भोपाल - Kolar Dam Bhopal

कोलार भोपाल शहर के पास स्थित एक सुंदर पर्यटन स्थल है।  यह बांध चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहां पर आपको सुंदर पहाड़ियां देखने के लिए मिलती है। आप कोलार बांध में घूमने के लिए आ सकते हैं। कोलार बांध सीहोर जिले में स्थित है। यहां पर आपको सुंदर बांध देखने के लिए मिल जाता है। आप यहां बरसात के समय आएंगे, तो आपको चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलेगी और बरसात के समय बांध के गेट भी खोले जाते हैं। आप यहां पर आकर पिकनिक मना सकते हैं।  


अजनाल बांध भोपाल - Ajnal Dam Bhopal

अजनाल बांध भोपाल शहर में स्थित एक सुंदर स्थल है। यह एक छोटा सा बांध है, मगर सुंदर है। यह बांध चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। बरसात के समय जब यह बांध पूरी तरह से भर जाता है। तब इसका पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। यह बांध झरने की तरह बहता है। यहां पर आप अपना समय बिताने के लिए आ सकते हैं। आपको यहां पर अच्छा लगेगा। 


हताई खेड़ा बांध भोपाल - Hataikheda Dam Bhopal

हताई खेड़ा बांध भोपाल शहर में स्थित एक अच्छी जगह है। यह एक सुंदर जलाशय है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर आप बैठकर इस सुंदर जलाशय का दृश्य को देख सकते हैं। यहां पर डैम के बाजू में घूमने के लिए गलियारा बना हुआ है, जहां से आप डैम के दृश्य को देख सकते हैं। यहां से सूर्यास्त का नजारा बहुत खूबसूरत रहता है। आप यहां पर आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह बांध भोपाल शहर में आनंद नगर के पास स्थित है। आप यहां पर आ सकते हैं। 


भोपाल शहर के मंदिर - Major Temples of Bhopal City


भोजपुर मंदिर भोपाल - Bhojpur Mandir Bhopal

भोजपुर मंदिर भोपाल शहर में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर भोजेश्वर मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। इस मंदिर में बहुत बड़ा शिवलिंग देखने के लिए मिलता है। यह शिवलिंग पूरी दुनिया में सबसे बड़े शिवलिंग में से एक है। यह मंदिर एक ऊंचे मंडप पर बना है।  यह मंदिर अधूरा ही बना है। यह मंदिर बहुत सुंदर लगता है। इस मंदिर के बाहर आपको सुंदर गार्डन देखने के लिए मिल जाता है। इस मंदिर में महाशिवरात्रि और सावन सोमवार के समय बहुत सारे भक्त शिव जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। यह मंदिर भोपाल से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर गाड़ी, कार या टैक्सी करके आराम से पहुंच सकते हैं। 


भगवान शांतिनाथ मंदिर भोजपुर भोपाल - Lord Shantinath Temple Bhojpur Bhopal

भगवान शांतिनाथ मंदिर भोपाल का एक मुख्य मंदिर है। यह मंदिर जैन धर्म के लिए एक पवित्र स्थल है। इस मंदिर में आपको शांतिनाथ भगवान की 22 फीट ऊंची प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यह प्रतिमा राजा भोज के द्वारा 1100 -1101 के बीच में स्थापित की गई थी। यह मंदिर भोजपुर मंदिर के पास ही में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर म्यूजियम भी है, जहां पर आप बहुत सारी जैन प्रतिमाएं देख सकते हैं। यहां पर आपको रेस्टोरेंट में मिल जाता है, जहां पर आप खाने का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां पर पार्किंग की सुविधा भी आपको मिल जाती है।


गुफा मंदिर भोजपुर भोपाल - Cave Temple Bhojpur Bhopal

गुफा मंदिर भोजपुर में स्थित एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर पार्वती माता को समर्पित है। यहां पर आपको एक प्राकृतिक गुफा देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर भोजपुर में बेतवा नदी के पास में स्थित है। यहां पर आपको बहुत अच्छा लगेगा और आप यहां पर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 

स्वर्ण मंदिर भोपाल या कर्फ्यू वाली माता का मंदिर भोपाल - Golden Temple Bhopal or Curfew Mata Temple Bhopal

कर्फ्यू वाली माता के मंदिर के नाम से प्रसिद्ध यह मंदिर भोपाल शहर का एक फेमस मंदिर है। इस मंदिर को स्वर्ण मंदिर भी कहते हैं, क्योंकि यह मंदिर में बहुत सारे सोने से बनी वस्तुएं देखने के लिए मिल जाती है। यह मंदिर मां दुर्गा को समर्पित है। इस मंदिर में मुख्य मंदिर का गर्भ ग्रह सोने से सजा हुआ है। इसलिए इस मंदिर को स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर बहुत सुंदर है और यह मंदिर भोपाल शहर के बीचोंबीच स्थित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 


गुफा मंदिर भोपाल - Cave Temple Bhopal

गुफा मंदिर भोपाल शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है। इस पहाड़ी तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। इस मंदिर में आपको शंकर जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर में आपको विष्णु भगवान जी के दर्शन करने के लिए भी मिल जाते हैं। इस मंदिर में सावन सोमवार और महाशिवरात्रि के समय बहुत भीड़ लगी रहती है। यह मंदिर बहुत सुंदर लगता है और आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। 


मनुआ भान की टेकरी भोपाल - Manua Bhan's Tekri Bhopal

मनुआ भान की टेकरी भोपाल शहर का एक बहुत सुंदर जगह है। यह जगह धार्मिक भी है। यहां पर आपको जैन मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। यहां पर आने के लिए सीढ़ियां और रोपवे की सुविधा उपलब्ध है। आप यहां पर आकर सूर्यास्त का बहुत ही सुंदर नजारा देख सकते हैं। मनुआ भान की टेकरी में जैन मंदिर है। यह जैन लोगों के लिए एक तीर्थ स्थल है। यह जैन मंदिर बहुत सुंदर है और यहां आकर अच्छा लगता है। मनुआ भान की टेकरी से आप भोपाल शहर का बहुत ही सुंदर दृश्य देख सकते हैं। मनुआ भान की टेकरी भोपाल एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते में स्थित है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। 


बिरला मंदिर भोपाल - Birla Mandir Bhopal

बिरला मंदिर भोपाल शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर भोपाल शहर में अरेरा हिल्स में स्थित है। यह मंदिर विष्णु जी को समर्पित है। यह मंदिर बिरला ग्रुप के द्वारा बनाया गया है। इस मंदिर का इनॉग्रेशन महात्मा गांधी के द्वारा किया गया था। इस मंदिर के पास ही में आपको संग्रहालय भी देखने के लिए मिलता है, जिसमें प्राचीन मूर्तियां रखी गई हैं। यह मूर्तियां परमार वंश की है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। इस मंदिर में आपको मुख्य प्रतिमा लक्ष्मी और नारायण जी की देखने के लिए मिलती है। विष्णु भगवान को नारायण भी कहते हैं। आपको यहां पर दुर्गा जी और शिव भगवान जी की प्रतिमा देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर हनुमान जी की भव्य प्रतिमा भी आपको देखने के लिए मिल जाती है। बिरला मंदिर एवं संग्रहालय करीब बहुत बड़े क्षेत्र में फैले हुए हैं। बिरला मंदिर का प्रवेश द्वार बहुत सुंदर है। आप यहां मंदिर के अंदर आएंगे, तो आपको खूबसूरत फाउंटेन देखने के लिए मिलेगा और एक शंख भी बनाया गया है, जो बहुत सुंदर लगता है। 


हजरत शाह अली दरगाह भोपाल - Hazrat Shah Ali Dargah Bhopal

हजरत शाह अली दरगाह भोपाल में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यह दरगाह बड़ा तालाब के बीच में बने एक टापू पर स्थित है। यह दरगाह बहुत ही खूबसूरत है। आप इस दरगाह में घूमने के लिए आ सकते हैं। यह दरगाह हजरत शाह अली रहमतुल्लाह  नाम के सूफी संत की है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आप यहां नाव के द्वारा आ सकते हैं। 


रामगढ़ धाम माता तारा मंदिर भोपाल - Ramgarh Dham Mata Tara Mandir Bhopal

रामगढ़ धाम भोपाल शहर का एक धार्मिक स्थल है। रामगढ़ धाम भोपाल शहर में अजनाल बांध के पास में स्थित है। यह मंदिर माता तारा को समर्पित है। यह मंदिर पहाड़ी पर स्थित है। यहां पर आपको सुंदर वातावरण देखने के लिए मिलता है। चारों तरफ आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है और यहां पर आपको अजनाल बांध का सुंदर दृश्य भी देखने के लिए मिलता है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 


भोपाल के मुख्य संग्रहालय - Main Museums of Bhopal


भारत भवन भोपाल - Bharat Bhavan Bhopal

भारत भवन भोपाल में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। भारत भवन में आपको विभिन्न तरह की कलाकृतियां देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको पेंटिंग का संग्रह भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर रहते हैं। भारत भवन भोपाल शहर में बड़े तालाब के किनारे पर स्थित है। यहां से आपको बड़े तालाब का बहुत ही सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। भारत भवन बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें आपको तरह-तरह के कलाकृतियां देखने के लिए मिल जाती है। कोई भी कलाप्रेमी यहां पर घूमने के लिए आ सकता है। 


गोलाघर संग्रहालय भोपाल - Golaghar Museum Bhopal

गोलाघर संग्रहालय भोपाल शहर का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यहां पर आपको एक सुंदर बिल्डिंग देखने के लिए मिलती है।  यह बिल्डिंग गोलाकार है। इस बिल्डिंग में सुंदर खिड़कियां बनी है, जिसमें रंगीन कांच लगे हुए हैं। यह बिल्डिंग परी बाजार के पास में स्थित है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। इस बिल्डिंग के अंदर आपको बहुत सारी वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर आपको पुराने कपड़े, डायरी, फोटोग्राफ, भोपाली बटुए बहुत सारी चीजों का संग्रह देखने के लिए मिल जाएगा। 


रिमेंबर म्यूजियम भोपाल - Remember Museum Bhopal

रिमेंबर म्यूजियम भोपाल में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां पर आपको भोपाल गैस त्रासदी दुर्घटना में हुए भयावह दृश्य को देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर उन दृश्यों की फोटो आपको देखने मिलती है। यहां पर भोपाल गैस दुर्घटना के बहुत सारी वस्तुओं को संभाल कर रखा गया है। बहुत सारे स्लोगन आप यहां पर देख सकते हैं। 


इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय - Indira Gandhi National Human Museum

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय भोपाल शहर का एक मुख्य पर्यटन आकर्षण है। यह मध्य प्रदेश का सबसे अच्छा संग्रहालय है। यह संग्रहालय बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। आपको यहां पर बहुत सारी प्राचीन वस्तुएं देखने के लिए मिलती थी। यहां पर आपको प्राचीन तकनीक से किस तरह उपयोग की जाती थी। वह देखने के लिए मिल जाती हैं। जैसे पानी किस तरह कुआ से निकाला जाता था। किस तरह गन्ने से रस निकाला जाता था। यह सभी चीजें आप यहां पर देख सकते हैं। यहां पर आपको बस्तर का रथ भी देखने के लिए मिलेगा, जिस पर बस्तर के राजा को बैठाकर राज्य में घुमाया जाता था। यहां पर आपको मिट्टी के बर्तन देखने के लिए मिलते हैं। प्राचीन समय में मिट्टी के बर्तन का उपयोग खाना पकाने और घर के अन्य कामों में किया जाता था। यहां पर आपको मिट्टी की बनी मूर्तियां भी देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर आपको चेहरे में लगाने वाले नकाब देखने के लिए मिलेंगे, जो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग प्रकार से प्रयोग किए जाते थे। यहां पर आप पेंटिंग देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत सुंदर लगती हैं। इंदिरा गांधी संग्रहालय बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस संग्रहालय में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। आप इस संग्रहालय में अपनी गाड़ी से घूम सकते हैं। आप यहां दो पहिया या चार पहिया वाहन से आराम से घूम सकते हैं। हर जगह पर आपको पार्किंग की व्यवस्था मिल जाएगी।   


मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय - Madhya Pradesh Tribal Museum

मध्य प्रदेश आदिवासी संग्रहालय भोपाल शहर में स्थित एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण है। यहां पर आपको मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के आदिवासियों के सांस्कृतिक गतिविधियां देखने के लिए मिल जाती हैं। यहां पर आपको उनके कल्चर के बारे में पता चलता है। यहां पर आपको बहुत सारी पेंटिंग देखने के लिए मिल जाते हैं और बहुत सारे यहां पर कलाकृतियां बनाई गई हैं, जो आदिवासियों द्वारा उपयोग की जाती थी।  यहां पर आदिवासी लोगों के जो देवता रहते हैं। वह कौन रहते हैं और कैसे पूजा की जाती है। यह सभी चीजें यहां पर दिखाई गई हैं। यहां पर आपको इन सभी चीजों की जानकारी भी मिलती है।  आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा। 


राज्य संग्रहालय भोपाल - State Museum Bhopal

राज्य संग्रहालय भोपाल में स्थित एक प्रमुख संग्रहालय है। यह संग्रहालय आदिवासी संग्रहालय के पास में स्थित है। इस संग्रहालय में आपको मूर्तिकला देखने के लिए मिल जाती है। इस संग्रहालय में आपको बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको श्री कृष्ण जन्म, कार्तिकेय, देव, यम,  गंगा, यमुना जी की मूर्तियां देखने के लिए मिल जाती है।  आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


आंचलिक विज्ञान केंद्र भोपाल - Regional Science Center Bhopal

आंचलिक विज्ञान केंद्र भोपाल शहर में स्थित एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण है। यह विज्ञान केंद्र भोपाल में श्यामला हिल्स में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको साइंस और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिलेगी।   अगर आप साइंस और टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको यहां पर जरूर आना चाहिए। इस संग्रहालय में आपको डायनासोर पार्क और छोटा सा जू भी देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आपको बहुत सारे साइंस के प्रोजेक्ट देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको तारामंडल देखने के लिए मिलता है। यहां पर जल विद्युत का प्रोजेक्ट देखने के लिए मिल जाएगा। सोलर सिस्टम, विंडमिल जैसे और भी आपको यहां पर साइंस प्रोजेक्ट देखने के लिए मिल जाते हैं। 



भीमबेटका - bhimbetka

भीमबेटका भोपाल शहर की एक मुख्य पर्यटन आकर्षण है। भीमबेटका रायसेन जिले में स्थित है। भीमबेटका भोपाल शहर के बहुत ही पास में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। भीमबेटका में आपको आदिमानव के काल की गुफाएं देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर आपको बहुत सारी गुफाएं देखने के लिए मिल जाती हैं। इन गुफाओं में आपको रॉक पेंटिंग भी देखने के लिए मिलेगी, जो आदिमानव के द्वारा की गई है।  यह गुफाएं जंगल के अंदर स्थित है और आप इन गुफाओं में आकर घूम सकते हैं। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा।  


महादेव पानी झरना भोपाल - mahadev water waterfall bhopal

महादेव पानी झरना भोपाल शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक खूबसूरत झरना है। यह झरना घने जंगलों के अंदर स्थित है। यहां पर आपको एक गुफा देखने के लिए मिलती है, जहां पर आप शिव भगवान जी के दर्शन कर सकते हैं। यह झरना जंगल के अंदर है, तो आपको इस झरने तक पहुंचने के लिए थोड़ी सी ट्रेकिंग करनी पड़ती है। मगर यहां पर आ कर आपको बहुत मजा आता है। आप यहां पर आकर बहुत फन कर सकते हैं।


भोपाल के आसपास घूमने की अन्य जगह - Other places to visit near Bhopal


शीतल दास की बगिया मंदिर
शौकत महल भोपाल 
सदर मंजिल भोपाल 
अप्पर लेक व्यू प्वाइंट 
राजा भोज की मूर्ति 
पीपल मॉल भोपाल 
शाहपुरा लेक भोपाल
रानी कमलापति सेतु 
राजा भोज सेतु
रानी कमलापति स्टैचू
जीवन वाटिका पार्क भोपाल



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का