सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आप हमारी मदद करना चाहते हैं, तो नीचे दिए लिंक से शॉपिंग कीजिए।

इंदौर जिले के पर्यटन स्थल - Indore tourist places / Famous places in indore

इंदौर शहर के दर्शनीय स्थल - Best Places to visit in indore / Indore attractions / इंदौर के आसपास पिकनिक स्पॉट


इंदौर में घूमने की जगह - Places to visit in indore


लाल बाग पैलेस इंदौर - Lal Bagh Palace Indore

लालबाग पैलेस इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। यह महल इंदौर शहर के बीचोंबीच स्थित है। यह महल खान नदी के किनारे स्थित है। यह महल बहुत सुंदर है। लालबाग महल का निर्माण महाराजा शिवाजी राव होलकर ने करवाया था। यह महल बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस महल में सजावट के लिए विदेशी वस्तुओं का उपयोग किया गया है। यहां पर आपको फारसी कालीन देखने के लिए मिलते हैं। महल के बाहर बहुत बड़ा बगीचा है, जिसमें तरह तरह के पेड़ लगाए गए हैं। महल के बाहर आपको स्टेचू भी देखने के लिए मिल जाते हैं। यह महल तीन मंजिला है। इस महल में आपको बड़ा सा हॉल देखने के लिए मिलता है, जिसका छत बहुत ही सुंदर है। इस महल की छत को सुंदर झुमर से सजाया गया है। महल में आपको बहुत सारी पेंटिंग भी देखने के लिए मिल जाती हैं। दीवारों में सुंदर नक्काशी की गई है, जो देखने में बहुत अच्छी लगती है। यहां पर आपको शेर की स्टेचू भी देखने के लिए मिल जाता है, जो शीशे के अंदर रखा गया है। आप लाल बाग पैलेस बहुत आराम से पहुंच सकते हैं। आप यहां पर गाड़ी से या टैक्सी बुक करके आ सकते हैं। इस महल में प्रवेश के लिए प्रवेश शुल्क लिया जाता है, जो बहुत कम है। इस महल का संचालन मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा किया जाता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


महात्मा गांधी हॉल इंदौर -  Mahatma Gandhi Hall Indore

महात्मा गांधी हॉल इंदौर शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह इंदौर शहर की सबसे अच्छी जगह है। यह एक प्राचीन इमारत है। यह इमारत बहुत ही सुंदर है। इस इमारत को टाउन हॉल के नाम से भी जाना जाता है। इस इमारत का निर्माण 1904 में किया गया था। इस इमारत का नाम पहले किंग एडवर्ड हॉल था। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद इस इमारत का नाम महात्मा गांधी हॉल रख दिया गया। इस इमारत की वास्तुकला इंडो गोथिक है। इस इमारत के वास्तुकार चार्ली  फ्रेडरिक स्टीवन है। यह बहुत ही सुंदर इमारत है। महात्मा गांधी हॉल का मुख्य अट्रैक्शन इस इमारत के बीच में बनी हुई एक घड़ी है। यह घड़ी इमारत में एक मीनार में बनी हुई है। मीनार के चारों तरफ इस घड़ी को बनाया गया है और इस मीनार के ऊपरी सिरे में एक गुंबद देखने के लिए मिलता है। इस घड़ी के कारण ही इस जगह को क्लॉक टावर भी कहते हैं। यह देखने में बहुत सुंदर लगती है। महात्मा गांधी हॉल में आपको बाहर सुंदर बगीचा देखने के लिए मिलता है और यहां पर लाइब्रेरी और बच्चों का पार्क भी है। यहां पर आकर आप घूम सकते हैं। यह इमारत रेडस्टोन से बनी हुई है और बहुत ही सुंदर लगती है। 


रजवाड़ा इंदौर - Rajwada Indore 

रजवाड़ा इंदौर शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। यह एक प्राचीन इमारत है। यह इमारत सात मंजिला है। यह इमारत इंदौर शहर के बीचोंबीच स्थित है। यह इंदौर शहर में घूमने लायक एक प्रमुख जगह है। रजवाड़ा इंदौर शहर में भीड़-भाड़ इलाके में बाजार के पास ही में स्थित है। रजवाड़ा पैलेस के पास खजूरी बाजार लगता है। यहां पर आपको बाजार में बहुत सारे सामान मिल जाते हैं। अगर आप बारगेन करने में एक्सपर्ट है, तो आपको यहां पर बहुत सस्ता सामान मिल जाएगा। आप रजवाड़ा घूमने के लिए आते हैं, तो यहां पर शॉपिंग भी कर सकते हैं। रजवाड़ा में आपको बहुत सारी वस्तुए  देखने के लिए मिल जाती हैं, जो प्राचीन है। रजवाड़ा पैलेस होलकर राजाओं के द्वारा बनवाया गया था। रजवाड़ा पैलेस 200 साल पुराना है। रजवाड़ा पैलेस में आपको महारानी अहिल्याबाई की मूर्ति देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर आपको आर्टिफिशियल झरना देखने के लिए मिलता है। यहां पर खूबसूरत फव्वारा भी देखने के लिए आपको मिल जाता है। यहां पर शाम के समय रजवाड़ा पैलेस को लाइट से सजाया जाता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


गोपाल मंदिर इंदौर - Gopal Mandir Indore

गोपाल मंदिर इंदौर शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर श्री कृष्ण और राधा जी को समर्पित है। यह मंदिर रजवाड़ा पैलेस के पास ही में स्थित है। इस मंदिर में आपको राधा कृष्ण की बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। गोपाल मंदिर एक प्राचीन मंदिर है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। गोपाल मंदिर का निर्माण 1832 में किया गया था। इस मंदिर के निर्माण में मार्बल पत्थर का उपयोग किया गया है। इस मंदिर का निर्माण कृष्णाबाई होल्कर ने करवाया था। इस मंदिर की वास्तुकला मराठा है। इस मंदिर में श्री कृष्ण जी की चांदी की मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर में, जो पिलर बनाए गए हैं। उसमें भी खूबसूरत नक्काशी देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में खूबसूरत झूमर का प्रयोग भी किया गया है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


कृष्णापुरा की छतरियां इंदौर -  Chhatris of Krishnapura Indore

कृष्णपुरा की छतरियां इंदौर शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह इंदौर शहर में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां पर आपको सुंदर छतरियां देखने के लिए मिलते हैं। यह छतरियां होल्कर राजाओं की याद में बनाई गई है। यह छत्रिय 1800 ईस्वी में बनाई गई है। यहां पर आपको तीन छतरियां देखने के लिए मिल जाती है, जिसमें से एक छतरी महारानी होल्कर को समर्पित है और एक छतरी महाराजा तुकोजी राव को समर्पित है और एक छतरी शिवाजीराव को समर्पित है। इन  छतरी का निर्माण मार्बल पत्थर से किया गया है। यह बहुत ही सुंदर लगती हैं। यह छतरी मराठा स्टाइल में बनाई गई है। यह छतरियां खान नदी के पास ही में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आपको यहां सुंदर बगीचा देखने के लिए मिल जाता है। कृष्णा पुरा की छतरियां इंदौर शहर के बीचो बीच में स्थित है।  आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। आप यहां पर अपनी गाड़ी या किसी भी वाहन से आराम से पहुंच सकते हैं। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा। इन छतरी की दीवारों में आपको खूबसूरत नक्काशी देखने के लिए मिलती है और यह छतरियां पिलर पर खड़ी हुई है। पिलर पर भी आपको खूबसूरत नक्काशी देखने के लिए मिलती है। इस जगह में आकर बहुत अच्छा लगेगा।


कांच मंदिर इंदौर - Kanch Mandir Indore

कांच मंदिर के नाम से प्रसिद्ध यह मंदिर इंदौर शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर जैन धर्म का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह एक जैन दिगंबर मंदिर है। इस मंदिर में आपको  महावीर भगवान की बहुत बड़ी मूर्ति देखने के लिए मिल जाती है। यह मंदिर सेठ हुकुमचंद जी ने बनवाया था। आप इस मंदिर के अंदर जाएंगे, तो आपको दीवाल, छत, फर्स, दरवाजे, खिड़कियां सभी चीजें कांच की बनी हुई देखने के लिए मिलती है,  जो बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर आपको कांच के बने हुए झूमर देखने के लिए मिलते हैं, जो शोभा बढ़ाते हैं, इस मंदिर की। यह मंदिर बहुत खूबसूरत है और आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह मंदिर इंदौर के बीचो बीच स्थित है। 


अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर -  Annapurna Mandir Indore

अन्नपूर्णा मंदिर इंदौर शहर का एक धार्मिक स्थल है। अन्नपूर्णा देवी एक हिंदू देवी हैं। यह अनाज की देवी हैं। इस मंदिर में आपको खूबसूरत साउथ इंडियन डिजाइन देखने के लिए मिलता है। मंदिर के प्रवेश द्वार में आपको दो बड़े हाथियों की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। आप मंदिर के अंदर जाते हैं।  मंदिर के अंदर दीवारों में खूबसूरत कलाकृति देखने के लिए मिलती है। मंदिर में आपको शिव भगवान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए में मिलती है। यह प्रतिमा एक ही पत्थर की बनी हुई है और बहुत ही आकर्षक लगती है। इसके अलावा यहां विष्णु भगवान जी की बैकुंठ धाम की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर नौ देवियों की प्रतिमा भी आपको देखने के लिए मिलती है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है और आप यहां पर आकर बहुत सारी भगवान जी के दर्शन कर सकते हैं। यहां पर आपको श्री काल भैरव जी और हनुमान जी की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर आप विष्णु जी के विराट रूप की पेंटिंग भी देख सकते हैं, जो बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर बाहर बहुत सुंदर गार्डन बना हुआ है, जिसमें बहुत सारे देवी देवताओं की प्रतिमाएं विराजमान है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


केंद्रीय संग्रहालय इंदौर - Central Museum Indore

केंद्रीय संग्रहालय इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारी प्राचीन वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। केंद्रीय संग्रहालय को इंदौर संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। यह संग्रहालय पोस्ट ऑफिस के पास में स्थित है। इस संग्रहालय में प्रवेश का 20 रूपए टिकट लिया जाता है। केंद्रीय संग्रहालय के खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक है। यह संग्रहालय सोमवार को बंद रहता है और किसी भी त्यौहार एवं सरकारी छुट्टी के दिन यह संग्रहालय बंद रहता है। संग्रहालय के बाहर एवं अंदर आपको बहुत सारी मूर्तियों का संग्रह देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आपको सिक्कों का बहुत अच्छा संग्रह देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको परमार कालीन मूर्तियों का संग्रह भी देखने के लिए मिलता है। संग्रहालय में आपको मध्यकालीन एवं गुप्तकालीन हिंदू एवं जैन मूर्तियों का संग्रह भी देखने के लिए मिलता है। यह मूर्तियां पत्थरों पर उतर कर बनाई गई हैं। यह बहुत ही आकर्षक लगती हैं। इसके अलावा आपको यहां पर औजारों का संग्रह भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर गहनों का भी अच्छा संग्रह है। आपको यह संग्रहालय बहुत अच्छा लगेगा। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं।  


कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय इंदौर - Kamala Nehru Zoological Museum Indore

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन आकर्षण है। यहां पर आपको अनेकों प्रकार के जंगली जानवर चिड़िया एवं सांप देखने के लिए मिल जाते हैं। यह जगह बहुत खूबसूरत है। कमला नेहरू प्राणी उद्यान को इंदौर जू के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह इंदौर शहर के बीचो बीच में स्थित है। यह जगह बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है। कमला नेहरू प्राणी उद्यान में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है, जिसकी कीमत बहुत ही कम रहती है। यहां पर आपको बर्ड पार्क एवं स्नेक पार्क घूमने का अलग चार्ज लिया जाता है। यहां पर आप कैमरा लेकर जाते हैं, फोटो खींचने के लिए, तो उसका भी अलग चार्ज रहता है। यहां पर हर एज ग्रुप के लोग जा सकते हैं और इंजॉय कर सकते हैं। बच्चों को इस जगह पर बहुत ज्यादा मजा आता है, क्योंकि यहां पर बहुत सारे जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको घड़ियाल, भारतीय शेर, हाथी, बदक, भालू ,सफेद मोर, बंदर, हिरण, गैंडा, बाघ, मगरमच्छ देखने के लिए मिल जाएंगे। यहां पर आकर आप बहुत इंजॉय कर सकते हैं। 


नेहरू उद्यान इंदौर - Nehru Garden Indore

नेहरू पार्क इंदौर शहर की एक सुंदर जगह है। यह एक खूबसूरत पार्क है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यह पार्क  चारों तरफ हरियाली से घिरा हुआ है। यहां पर आपको तरह तरह के फूलों के पौधे देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको ट्रेन का मॉडल भी देखने के लिए मिलेगा और नाव का मॉडल भी देखने के लिए मिल जाता है। अगर आप अपना अच्छा समय बिताना चाहते हैं, तो इस गार्डन में घूमने के लिए आ सकते हैं।  


व्हाइट चर्च इंदौर - White Church Indore  

व्हाइट चर्च इंदौर शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह एक पुराना चर्च है। यह चर्च 1857 में बना था। यह चर्च बहुत सुंदर है और आप इस चर्च में घूमने के लिए आ सकते हैं। व्हाइट चर्च यूरोपियन स्टाइल में बनाया गया है। इस चर्च को अन्य चर्च भी कहते हैं। यह चर्च इंदौर शहर के बीचों बीच स्थित है। आप इस चर्च में अपने वाहन से किराए के वाहन से आराम से पहुंच सकते हैं। यह चर्च संडे को ओपन रहता है। अगर आप संडे को इंदौर में घूमने चाहते हैं, तो इस चर्च में भी घूमने जा सकते हैं। यह चर्च अंदर से बहुत खूबसूरत है। अगर आप बाकी दिन जाते हैं, तो चर्च को बाहर से ही देख सकते हैं। 


खजराना गणेश मंदिर इंदौर - Khajrana Ganesh Mandir Indore

खजराना गणेश मंदिर इंदौर शहर का धार्मिक स्थल है। यह मंदिर गणेश जी को समर्पित है। मंदिर में गणेश जी की बहुत ही आकर्षक प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। खजराना गणेश मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। इस मंदिर में बड़े-बड़े अभिनेता घूमने के लिए आते हैं। यह गणेश मंदिर बहुत सुंदर है और इस मंदिर में आपको अन्य देवी देवता के भी दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। इस मंदिर में आपको नर्मदा माता, शंकर भगवान जी, विष्णु भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। खजराना गणेश मंदिर का गर्भग्रह चांदी से सजा हुआ है और बहुत ही सुंदर लगता है। मंदिर के बाहर आपको फव्वारा देखने के लिए मिलता है, जो रात के समय चालू होता है और आकर्षक लगता है। इस मंदिर में आप गणेश जी को लड्डू का प्रसाद चढ़ा सकते हैं। प्रसाद की दुकान आपको बाहर ही मिल जाती है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। आप गणेश जी से अपने मन की मनोकामना मांग सकते हैं। खजराना गणेश मंदिर इंदौर की सबसे अच्छी जगह है। आप यहां घूमने आ सकते है। 


रीजनल पार्क इंदौर - Regional Park Indore

रीजनल पार्क इंदौर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर पार्क है। इस पार्क को अटल बिहारी वाजपेई पार्क के नाम से भी जाना जाता है। यह पार्क बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क में आपको अनेकों तरह के पेड़ पौधे देखने के लिए मिल जाते हैं। इस पार्क में चारों तरफ हरियाली है। इस पार्क में आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। इस पार्क के बाजू में ही पिपलियापाला लेक है, जिसमें आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं और पिपलियापाला लेक शानदार व्यू भी देख सकते हैं। इस पार्क में एंट्री का शुल्क लिया जाता है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। इस पार्क में आपको भूल भुलैया भी देखने के लिए मिल जाती है, जो झाड़ियों से बनी हुई है और आपको इसमें बहुत मजा आएगा।  इसके अलावा यहां पर आपको मुगल गार्डन भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर बहुत सारे झूले भी आप देख सकते हैं, जिनका आप लोग लुफत उठा सकते हैं। यहां पर आकर आप बहुत इंजॉय कर सकते हैं और आप यहां पर बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं। 


सिरपुर झील इंदौर - Sirpur Lake Indore

सिरपुर झील इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन आकर्षण है। यह एक सुंदर झील है। यह एक प्राचीन झील है। यहां पर गार्डन भी बना हुआ है। गार्डन में मंदिर बना हुआ है। आप गार्डन में बैठ सकते हैं। इस झील के बीच में से रास्ता गुजरता है। अगर आप यहां पर घूमना चाहते हैं, तो घूम सकते हैं। इस रास्ते से आपके दोनों तरफ का सुंदर नजारा भी देखने के लिए मिल जाता है। ठंड के समय यहां पर बहुत सारे पक्षी आते हैं। आपको यहां पर आकर मजा आएगा। 


वैष्णो देवी मंदिर इंदौर - Vaishno Devi Temple Indore

वैष्णो देवी मंदिर इंदौर शहर का एक धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको एक आर्टिफिशियल गुफा देखने के लिए मिलती है। यह गुफा हूबहू वैष्णो देवी मंदिर के समान बनाई गई है। यह गुफा बहुत सुंदर है। इस गुफा में वैष्णो माता की मूर्ति विराजमान है। इसके अलावा यहां पर अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी आपको देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको शंकर जी की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यहां पर शंकर जी, माता पार्वती जी, गणेश जी और कार्तिकेय जी की मूर्तियां भी है। यहां शंकर जी का शिवलिंग देखने के लिए मिलता है। आर्टिफिशियल झरना देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आपको आकर ऐसा लगेगा, जैसे कि आप वैष्णो देवी मंदिर में आए हैं। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आप अपने वाहन से ऑटो से आराम से पहुंच सकते हैं।

 

गोमटगिरी जैन मंदिर इंदौर - Gomatgiri Jain Temple Indore

गोमटगिरी जैन मंदिर इंदौर शहर का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह जैन लोगों का धार्मिक स्थल है। यह जैन लोगों के लिए एक पवित्र स्थल है। यह मंदिर इंदौर शहर में एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते में बना हुआ है। यह मंदिर एक पहाड़ी पर बना हुआ है। इस मंदिर में आपको 24 जैन तीर्थ कारों की मंदिर देखने के लिए मिलते हैं, जहां पर इनकी भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है और भगवान बाहुबली की बहुत बड़ी मूर्ति आपको यहां पर देखने के लिए मिल जाती है। आप इस मंदिर में घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मंदिर से चारों तरफ का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर ठहरने के लिए भी सुविधा उपलब्ध है। 


गुलावत लोटस लेक -  Gulawat Lotus Lake Indore

गुलावत लोटस लेक इंदौर शहर की बहुत ही सुंदर जगह है। यहां पर आपको झील देखने के लिए मिलती है, जिसमें बहुत सारे कमल के फूल लगे हुए रहते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आएंगे, तो यहां पर बहुत सारी सुविधाएं आपको मिल जाती है। यह जगह यशवंत सागर डैम का बैक वाटर रहता है, जिसमें कमल के फूल दूर-दूर तक लगे हुए रहते हैं। यहां पर कमल के फूल देखने के लिए बहुत सारे पर्यटक आते हैं। यहां पर बहुत सारी गतिविधियां होती है। यहां पर फोटो शूट पर किए जाते हैं। यहां पर खाने पीने की बहुत सारी दुकानें मिल जाती हैं, जहां पर तरह-तरह के खाने आप खा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको झूले भी झूलने के लिए मिल जाता है, जो यहां के लोकल लोगों के द्वारा बनाया जाता है। आप यहां पर आकर बहुत मजे कर सकते हैं। 


यशवंत सागर बांध इंदौर - Yashwant Sagar Dam Indore 

यशवंत सागर बांध इंदौर शहर का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यहां पर आपको सुंदर बांध देखने के लिए मिलता है। यह बांध बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस बांध से इंदौर शहर के पीने की पानी की आपूर्ति होती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर शाम के समय सूर्यास्त का नजारा बहुत सुंदर रहता है। यहां पर बरसात के समय आपको खूबसूरत दृश्य देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर बरसात के समय बांध के गेट खोले जाते हैं और पानी की बहुत बड़ी मात्रा इन गेट से बहती है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। यहां पर पार्क भी है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा। 


इंदौर के पास सभी जलप्रपात - All waterfall near Indore 


पातालपानी जलप्रपात इंदौर - Patalpani Falls Indore 

पातालपानी जलप्रपात इंदौर शहर के पास का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर झरना है। यह झरना घने जंगलों के बीच में स्थित है। आपको यह जलप्रपात बरसात के समय देखने के लिए मिल जाएगा। बरसात के समय इस झरने में पानी रहता है। गर्मी के समय यह झरना सूख जाता है। आप इस झरने में बरसात और ठंड में घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है और चट्टानों का दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर करीब 100 फीट ऊंचाई से पानी नीचे गिरता है। पानी नीचे कुंड में गिरता है। यहां पर चट्टानों से बहता हुआ पानी बहुत सुंदर लगता है।  यहां पर व्यूप्वाइंट भी बनाया गया है। यहां पर ढेर सारे बंदर भी हैं। आपको उनसे संभल कर रहना पड़ता है, नहीं तो वह आपका सामान छीन सकते हैं। यहां पर लोकल ग्रामीण लोग भुट्टे एवं अन्य खाने वाले सामानों की दुकान लगाते हैं। आप यहां पर अलग-अलग तरह के खाने का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर आप बहुत मजे कर सकते हैं।


मेहंदी कुंड जलप्रपात इंदौर -  Mehndi Kund Waterfall Indore

मेहंदी कुंड जलप्रपात इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है।  यह झरना भी घने जंगलों के बीच में स्थित है। इस झरना को देखने के लिए आप बरसात के समय जा सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय इस झरने में बहुत सारा पानी रहता है। गर्मी के समय यह झरना सूख जाता है। यह झरना बरसात के समय बहुत अच्छा लगता है। चारों तरफ आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है। यह झरना भी ऊंची चट्टानों से नीचे गिरता है और नीचे आपको एक कुंड देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आ कर आपको बहुत मजा आएगा। 


जूनापानी जलप्रपात इंदौर - Junapani Falls Indore

जूनापानी जलप्रपात इंदौर शहर का एक सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात भी घने जंगलों के अंदर स्थित है। यह जलप्रपात बरसात के समय आपको देखने के लिए मिल जाता है। इस जलप्रपात में पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ती है। आप यहां पर पहुंचकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


महादेव मंदिर एवं झरना कजलीगढ़ इंदौर - Mahadev Temple and Waterfall Kajligarh Indore

महादेव मंदिर एवं झरना इंदौर शहर में स्थित एक सुंदर जगह है। यह जगह इंदौर शहर के सिमरोल गांव में स्थित है। आपको यहां पर जंगल के बीच में सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है और यहां पर गुफा भी है। जिसमें शंकर जी का मंदिर बना हुआ है। यहां पर महाशिवरात्रि को बहुत विशाल मेला लगता है। बहुत सारे लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं। यहां पर बरसात के समय भी आप घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि यहां पर आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर महादेव मंदिर और झरने तक पहुंचने के लिए आपको सीढ़ियों से नीचे आना पड़ता है। आपको करीब डेढ़ सौ सीढ़ियां से नीचे आना पड़ता है। तब आपको यहां पर मंदिर और झरना देखने के लिए मिलता है। यह जगह बहुत सुंदर है और जंगल के बीच में स्थित हैं। आप यहां आकर प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठा सकते हैं। 


मुहाड़ी जलप्रपात इंदौर - Muhari Falls Indore 

मुहाड़ी जलप्रपात इंदौर शहर का एक सुंदर झरना है। यह झरना इंदौर शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर है। यह झरना तिंछा जलप्रपात के पास ही में पड़ता है। आप इस जलप्रपात में बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय इस जलप्रपात में पानी रहता है। गर्मी के समय इसमें पानी सूख जाता है। यह जलप्रपात घने जंगल के बीच में स्थित है। मगर यहां पर गांव भी है, तो आप इस जलप्रपात में आसानी से गांव की पगडंडियों से होते हुए पहुंच सकते हैं। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। यह जलप्रपात करीब 150 फीट ऊंची पहाड़ी से नीचे गिरता है, जिसका दृश्य बहुत ही सुंदर रहता है। आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। यह पिकनिक के लिए बहुत अच्छी जगह है। 


तिंछा जलप्रपात इंदौर - Tincha waterfall indore

तिंछा जलप्रपात इंदौर शहर का एक प्रसिद्ध झरना है। यह झरना इंदौर शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित है। आप इस झरने में अपनी कार, गाड़ी या बाइक से आराम से पहुंच सकते हैं। इस झरने में एंट्री के लिए एंट्री चार्ज लिया जाता है। कार एवं बाइक के लिए अलग-अलग चार्ज रहते हैं। यहां पर आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यहां पर जलप्रपात ऊंची चट्टानों से नीचे एक कुंड में यह जलप्रपात गिरता है। जो बहुत ही सुंदर लगता है। यहां पर बरसात के समय आपको ग्रामीण लोग बहुत सारे खाने के सामान बेचते हुए देखने के लिए मिलते हैं, जिन्हें आप खरीद कर खा सकते हैं। यहां पर आकर बहुत मजा आता है और आप यहां पर आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर झरने को देखने के लिए व्यूप्वाइंट भी बनाए गए हैं। इस झरने में बरसात के समय आपको पानी देखने के लिए मिलता है। गर्मी के समय यहां पर पानी नहीं रहता है। 


हत्यारी खोह जलप्रपात इंदौर - Hatyari khoh waterfall indore

हत्यारी खोह जलप्रपात इंदौर शहर के पास में स्थित बहुत सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात इंदौर शहर में कम्पेल गांव के पास स्थित है। इस जलप्रपात में जाने के लिए सड़क बहुत खराब है और कच्ची सड़क है। मगर यह जलप्रपात सुंदर है। इस जलप्रपात में सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी तरह का कोई भी सुविधा नहीं है। आप यहां पर आते हैं, तो अपनी सुरक्षा स्वयं रखें। चट्टानों के ज्यादा करीब मत जाए। यहां पर आपको ऊंची चट्टानों से बहता हुआ जल प्रपात देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है और यहां पर बरसात के समय चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलेगी। यहां पर आप आकर बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां आते हैं, तो ग्रुप के साथ आएंगे, तो आपको इस जगह पर ज्यादा मजा आएगा।


रणकुण्डिया जलप्रपात इंदौर - Rankundia Falls Indore

रणकुण्डिया जलप्रपात इंदौर शहर का एक सुंदर झरना है। यह झरना इंदौर शहर में पेडमी नाम के गांव में स्थित है। यह झरना बहुत खूबसूरत है और ऊंची पहाड़ियों से नीचे गिरता है। यहां पर आपको खूबसूरत हरी-भरी वादियों का नजारा देखने के लिए मिलता है। आप इस झरने में बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय ही इस झरने में आपको पानी देखने के लिए मिलेगा। बाकी समय यह झरना सूख जाता है। 


गिड़या खोह जलप्रपात इंदौर - Gidaya Khoh Falls Indore

गिड़या खोह जलप्रपात इंदौर इंदौर शहर का एक मुख्य जलप्रपात है। यहां पर आपको एक सुंदर जलप्रपात और वैली देखने के लिए मिलती है। यहां पर बरसात के समय चारों तरफ हरियाली रहती है और वैली की सुंदरता अद्भुत रहती है। यह जलप्रपात इंदौर शहर के खंडेल गांव के पास में स्थित है। आप यहां पर गाड़ी से आ सकते हैं। आपको इस जलप्रपात तक पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है। यह जलप्रपात बहुत खूबसूरत है और आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह जलप्रपात इंदौर के पास घूमने की एक मुख्य जगह है। 


भैरव कुंड जलप्रपात इंदौर - Bhairav Kund Falls Indore

भैरव कुंड जलप्रपात पर इंदौर शहर का एक सुंदर जलप्रपात है।  यह जलप्रपात गिड़या खोह झरने के आगे स्थित है। यह झरना भी बहुत सुंदर है और घने जंगलों के बीच में स्थित है। इस झरने में घूमने के लिए आप बरसात के समय आ सकते हैं। बरसात के समय यहां पर चारों तरफ आपको हरियाली देखने के लिए मिलती है। यह झरना बहुत खूबसूरत लगता है, क्योंकि इस झरने में पानी तीन स्तरों में नीचे गिरता है, जो बहुत ही अद्भुत लगता है। आप यहां पर अपनी फैमिली के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं। यह इंदौर शहर की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 


जोगी भड़क जलप्रपात इंदौर -  Jogi bhadak Falls Indore

जोगी भड़क जलप्रपात इंदौर शहर का एक प्रमुख झरना है। यह झरना इंदौर शहर में इंदौर मुंबई हाईवे रोड के पास में स्थित है। आपको इंदौर मुंबई हाईवे रोड से थोड़ा अंदर जाना पड़ता है। यह झरना बहुत खूबसूरत है। यह झरना ऊंची चट्टान से नीचे कुंड में गिरता है, जिसका दृश्य बहुत ही सुंदर रहता है। यह झरना 400 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है। इस झरने को देखने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है,क्युकि उस समय इस झरने में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है और यहां पर आपको चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिल जाती है। आप इस झरने के पास ट्रैकिंग करके भी पहुंच सकते हैं। यह झरना चट्टानों के बीच में बहता है और अच्छा लगता है। 


शीतला माता जलप्रपात इंदौर - Sheetla Mata Falls Indore 

शीतला माता जलप्रपात इंदौर शहर का एक बहुत ही सुंदर जलप्रपात है। यह जलप्रपात इंदौर शहर के पास ही में स्थित है। यह जलप्रपात इंदौर शहर में मानपुर में स्थित है। यह जलप्रपात जंगल के बीच में स्थित है। इस जलप्रपात आप पैदल ट्रैकिंग करके पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको एक साथ दो जलप्रपात देखने के लिए मिलते हैं। यह दोनों ही जलप्रपात ऊंची चट्टानों से नीचे गिरते हैं। आप इन जलप्रपात के नीचे जाकर नहाने का मजा भी ले सकते हैं। मगर यहां पर ज्यादा पानी हो, तो आप यहां पर झरने के नीचे ना जाए। आप दूर से ही झरने को देखें। यह झरना बहुत खूबसूरत है। आप यहां पर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


      

कजलीगढ़ का किला इंदौर - Kajligarh Fort Indore 

कजलीगढ़ का किला इंदौर शहर का एक प्रमुख किला है। यह एक ऐतिहासिक स्थल है। यह किला घने जंगलों के बीच में स्थित है। यह किला होलकर राजाओं के द्वारा बनवाया गया था। इस किले का इस्तेमाल शिकारगाह के रूप में किया जाता था। यह किला आज भी यहां पर देखने के लिए आपको मिल जाता है। यह किला इंदौर शहर के सिमरोल में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां से आपको सुंदर नजारा देखने के लिए मिल जाएगा। 


शनि नवग्रह मंदिर बाईग्राम इंदौर - Shani Navagraha Mandir Baigram Indore 

शनि नवग्रह मंदिर इंदौर शहर का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर बहुत पुराना है। यह मंदिर ओमकारेश्वर जाने वाले रास्ते में पड़ता है। यह मंदिर बहुत बड़ा है और बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर विश्व का सबसे बड़ा शनि मंदिर माना जाता है। यहां पर आपको शनि भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। शनि भगवान जी को तिल एवं तेल चढ़ाया जाता है। आप यहां पर आकर शनि भगवान जी के दर्शन कर सकते हैं। इससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो सकते हैं। यहां पर लोग शनि भगवान जी के दर्शन करने के लिए बहुत दूर-दूर से आते हैं।  यहां पर आपको शनि भगवान जी के साथ-साथ हनुमान जी और गणेश जी के दर्शन करने के लिए भी मिलते हैं। हनुमान जी और गणेश जी की काले पत्थर की मूर्ति आपको देखने के लिए मिलती है। 


चोरल बांध इंदौर -  Choral Dam Indore

चोरल बांध इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। चोरल बांध इंदौर में घने जंगलों के बीच में स्थित है। यहां पर आपको एक सुंदर जलाशय देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप बोटिंग की मजे भी ले सकते हैं। यहां पर अलग-अलग बोटिंग का प्राइस रहता है। यहां पर आप पेडलबोर्ड और क्रूज का मजा ले सकते हैं। चोरल बांध के पास में एमपी टूरिज्म का एक रिसोर्ट आपको देखने के लिए मिलता है, जहां पर आपको खाने पीने की सुविधा मिल जाती है। यहां पर बच्चों के लिए झूले भी लगे हुए हैं। यहां पर एंट्री का चार्ज लिया जाता है। यहां पर आपको बहुत अच्छा लगेगा। 


जानापाव कुटी एवं परशुराम जन्म भूमि मंदिर इंदौर - Janapav Kuti and Parshuram Janmabhoomi Mandir Indore

जनपाव कुटी एवं परशुराम जन्म भूमि इंदौर शहर की एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको एक पवित्र कुंड देखने के लिए मिलता है। इस पवित्र कुंड में हमेशा ही जल भरा रहता है। यहां पर आपको परशुराम जी की जन्मभूमि भी देखने के लिए मिलती है। यहां पर परशुराम की बहुत बड़ी प्रतिमा आपको देखने के लिए मिलती है। जनपाव में बहुत सारी नदियों का उद्गम हुआ है। यहां पर आपको आकर बहुत अच्छा लगेगा। बरसात के समय यहां पर धुंध रहती है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। यहां पर आपको शंकर जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यह जगह सबसे ऊंचाई में स्थित है। आप यहां से चारों तरफ की हरी-भरी वादियां देख सकते हैं। बरसात के समय यह जगह बहुत सुंदर लगती है। आप यहां गर्मी के समय आते हैं, तब भी आपको यहां पर अच्छा लगेगा। यहां पर आकर अच्छा समय आप बिता सकते हैं। यह जगह इंदौर शहर से करीब 55 किलोमीटर दूर है। यहां पर सूर्यास्त का बहुत ही सुंदर दृश्य आपको देखने के लिए मिल जाएगा। यहां पर आपको बंदर भी देखने के लिए मिलते हैं। 


भीम जन्मभूमि इंदौर - Bhim Janmabhoomi Indore 

भीम जन्मभूमि इंदौर शहर में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। भीम जन्मभूमि डॉ भीमराव अंबेडकर का जन्म स्थल है। यहां पर आपको एक स्मारक देखने के लिए मिलती है। यह स्मारक गोलाकार में बनाई गई है। यह एक स्तूप के समान लगती है। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने बौद्ध धर्म को अपनाया था। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने भारत का संविधान बनाया था। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर हमारे देश के एक प्रमुख नेता एवं संविधान निर्माता थे। आप यहां पर उनकी एक बहुत बड़ी प्रतिमा देख सकते हैं और आप यहां पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।  स्मारक के अंदर आपको भीमराव अंबेडकर की अस्थि कलश देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको मूर्तियां देखने के लिए मिलती है।  यहां पर बहुत सारी पेंटिंग देखने के लिए मिलती है। जिससे आपको अंबेडकर जी के बारे में जानकारी मिलेगी।  आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा और आप यहां पर बहुत सारे प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में जान सकते हैं। 


रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण - Ralamandal Wildlife Sanctuary Indore

रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। रालामंडल वन्य जीव अभ्यारण में आपको हिरण मोर जैसे अन्य जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको एक शिकारगाह देखने के लिए मिलती है, जो एक ऊंची पहाड़ी पर बनी हुई है। इस शिकारगाह तक आप पैदल जा सकते हैं या आप गाड़ी से भी इस शिकारगाह तक जा सकते हैं। यह शिकारगाह बहुत प्राचीन है और इस शिकारगाह को अब म्यूजियम में बदल दिया गया है।  आपको यहां पर बहुत सारे जानवरों की जानकारी मिल जाएगी। शिकारगाह बहुत ऊंचे जगह पर है। इसलिए यहां से आप चारों तरफ के सुंदर दृश्य भी देख सकते हैं। यहां पर आप बरसात में आएंगे, तो आपको बहुत अच्छा लगेगा। रालामंडल अभ्यारण में प्रवेश का शुल्क लिया जाता है। 


बड़ा गणपति मंदिर इंदौर - Bada Ganpati Temple Indore

बड़ा गणपति मंदिर इंदौर शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर गणेश जी को समर्पित है। यहां पर आपको बहुत बड़े गणेश जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। मध्यप्रदेश में इतनी बड़ी गणेश की प्रतिमा और कहीं आपको देखने के लिए नहीं मिलेगी। यह प्रतिमा बहुत सुंदर लगती है और इस प्रतिमा के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह मंदिर भी बहुत खूबसूरत बना हुआ है और आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। बड़ा गणपति मंदिर इंदौर शहर के मध्य में स्थित है। आप यहां पर आराम से पहुंच सकते हैं। 


जाम गेट इंदौर -  Jam gate indore

जाम गेट इंदौर शहर में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है। जाम गेट इंदौर महेश्वर रास्ते में स्थित है। यहां पर आपको एक प्राचीन इमारत देखने के लिए मिलती है। इस इमारत से इंदौर से महेश्वर के लिए रास्ता गुजरता है। यहां पर सिपाहियों के ठहरने के लिए यह इमारत बनाई गई थी। इस इमारत के आप ऊपर जा सकते हैं और ऊपर से खूबसूरत वादियों का दृश्य देख सकते हैं।  यहां पर चारों तरफ आपको खूबसूरत पहाड़ियां, घटिया देखने के लिए मिलती हैं। आपको यहां पर त्रिकूट पर्वत भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। इस पर्वत का आकार पिरामिड के समान है। इसलिए इस पर्वत को त्रिकूट पर्वत कहते हैं। आपको जाम गेट और इसके आसपास घूमने में मजा आएगा।  आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


इंदौर के आसपास के प्रमुख पर्यटन स्थल - Major tourist places near Indore


पंच प्रपात जलप्रपात या देवनाला जलप्रपात
वाचू प्वाइंट इंदौर
श्री रणजीत हनुमान मंदिर इंदौर
उत्कर्ष पार्क इंदौर 
मयंक ब्लू वाटर पार्क इंदौर 
रतीबी पिकनिक सपॉट इंदौर 
रोज गार्डन इंदौर 
श्री बीजासन माता मंदिर इंदौर 
फूटी कोठी पैलेस और किला इंदौर
मरीमाता गणेश मंदिर या श्री सिद्ध विजय गणेश मंदिर
अछरिया कुंड जलप्रपात
सुख सागर झील एवं डायमंड जुबली पार्क इंदौर
संजय जलाशय पीथमपुर 
लगनशा भैरव मंदिर महू इंदौर
भैरव मंदिर मानपुर घाट
भैरव घाट इंदौर
बेलचा झील इंदौर
श्री बांके बिहारी मंदिर इंदौर 
मुहाड़ा घाटी इंदौर 
नंदकेश्वर महादेव मंदिर भेरु घाट इंदौर
बिलावली झील इंदौर  
बटुकेश्वर गार्डन इंदौर
ट्रैफिक पार्क इंदौर
मेघदूत गार्डन इंदौर
पिपलियापाला झील इंदौर



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का