सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Jagriti Park - Katni District | जागृति पार्क

Jagriti Park - Katni District

कटनी जिले का खूबसूरत - जागृति पार्क 

Jagriti Park - Katni District | जागृति पार्क

जागृति पार्क 


जागृति पार्क बहुत खूबसूरत पार्क है। कटनी जिले का यह पार्क बहुत अच्छा है। यहां पर बहुत से लोग घूमने आते हैं और मुझे लगता है कि यह पर बहुत से लोग सुबह की एक्सरसाइज और योग करने ज्यादा आते होगे।
जागृति पार्क में बहुत से लोग अपना समय बिताने के लिए आते हैं। यह पार्क  बहुत अच्छी तरह से बना हुआ है। इस पार्क में हम लोग गए हैं, मगर हम लोग की किस्मत खराब थी। हम इस पार्क के अंदर नहीं जा पाए, क्योंकि इस पार्क के खुलने और बंद होने का एक नियमित समय होता है। तो अगर आप लोग इस पार्क में जाने का प्लान बना रहे हो, तो समय पर जाये। हमारी तरह ही कुछ लोग यहां पर आये थे और यहां पर इंतजार कर रहे थे। मगर क्या कर सकते है। 

यह पार्क काफी सुंदर पार्क है। यहां पर आप अपना बहुत अच्छा टाइम बिता सकते हैं। मगर यहां आने से पहले समय का ध्यान रखें। यह पार्क का समय सुबह 5:30 से 8:30 बजे तक ओपन रहता है और दोपहर को 2:00 बजे से 5:00 बजे तक ओपन रहता है। तो आप अगर कभी भी इस पार्क में घूमने के लिए आते हैं, तो इस टाइम का जरूर ध्यान दें। अगर आप किसी भी टाइम इस पार्क में पहुंचते हैं तो यह पार्क बंद रहेगा। 

Jagriti Park - Katni District | जागृति पार्क

माधव नगर  

जागृति पार्क कटनी जिले में माधव नगर में स्थित है। आप इस पार्क में अपनी गाड़ी से आ सकते हैं या आप इस पार्क तक पैदल भी आ सकते हैं, जैसे हम लोग इस पार्क में पैदल गए थे। यहां पर हम लोगों ने ऑटो भी चलते हुए देखा था, तो आप चाहे तो यहां पर ऑटो उसे भी आ सकते हैं।

जागृति पार्क के चारों तरफ बांडरी वाॅल है। इस पार्क की देखरेख के लिए कुछ लोग यहां पर उपस्थित रहते है। यहां पार्क बहुत ही खूबसूरत हरियाली से भरा है। यहां पर अगर अपने वाहन से आते हैं तो आपके वाहन का पार्किंग चार्ज भी लगता है। यहां पर आपको वॉशरूम की सुविधा मिलती है, जिसका चार्ज लिया जाता है। 

इस पार्क के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका डाॅ. संजय निगम ने निभाया है, जो अध्यक्ष है जागृति संस्था के। पार्क का निर्माण कटनी जिले के नागरिक के सहयोग से और कटनी जिले के मंत्री रामकृष्ण कुसुमरिया के द्वारा हुआ है। जागृति पार्क का निर्माण एवं संचालन हेतु कटनी पर्यावरण विकास संधारण समिति का गठन किया गया है। यह पार्क कटनी के नागरिकों एवं शासन की जनभागीदारी योजना के समन्वय की अद्भुत मिसाल है। यह सभी जानकारी यहां पर स्थित एक बोर्ड पर लिखी गई थी, जिसके बारे में मैंने आपको बताया है।

जागृति पार्क के यात्रा और मेरा अनुभव


हम लोगों ने जबलपुर से मैहर जाने का प्लान बनाया था। हम लोग अपनी स्कूटी से यहां पर जाने वाले थे। हम लोगों की जो स्कूटी थी। वह खराब हो गई बीच रास्ते मे। हम लोग की स्कूटी चल रही थी, मगर स्कूटी में ऑयल का परेशानी थी। मगर हम लोगों की मैहर जाने की इच्छा थी। इसलिए हम लोग रूके नहीं और हम लोग कटनी पहुचे।  हम कटनी में एक दिन रूके और दूसरे दिन हम लोग सुबह टाइम कटनी के टीवीएस शोरूम में पहुंचे। उसके बाद हम लोग टीवीएस शोरूम में स्कूटी डाले और हम लोग की स्कूटी को सुधरने में करीब 2 से 3 घंटे लगने वाला था। हमारे पास 2 से 3 घंटे का समय था इसलिए हम ने कहीं जाने का प्लान बनाया और हमारे पास से 3 से 4 किमी दूर जागृति पार्क था। इसलिए हम लोग वहां पर जाने के लिए पैदल ही निकल गए। हम लोग अपनी पैदल यात्रा स्टार्ट कर दिए और हम लोग सडक में एक टापरा था जहां पर हम ने समोसा खाया और मजा आ गया था। उसके बाद हम लोग आगे बढ़े और हम लोग माधव नगर के अंदर चले गए, और यहां पर एक ढलान वाला रास्ता भी था। यहां पर हम लोग की हालत खस्ता हो गई थी। यहां पर एक पुलिस थाना भी है, उसके बाद यहां आने का कोई फायदा नहीं हुआ, क्योंकि पार्क बंद था। जब हम यहां पर आये थे इसलिए आप यह पर जब भी आये समय का विशेष ध्यान रखे।

हम लोगों ने कुछ देर इंतजार किया और हम लोग बहुत थक गए थे। इसलिए हम लोग कुछ टाइम के लिए वहां पर रुके। उसके बाद हम लोग वहां से चले गए। हम लोगों ने पार्क को बाहर से देखा। पार्क देखने में  सुंदर दिख रहा था और यही तो हमारा इस पार्क का एक्सपीरियंस जो ठीक रहा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इस लिंक को जरूर शेयर कीजिए अपने दोस्तों के साथ और अगर आप कटनी गए  हो, तो अपना एक्सपीरियंस हमसे कमेंट के द्वारा शेयर कीजिए। 

आपने अपना समय दिया उसके लिए धन्यवाद





टिप्पणियां