Dumna Nature Reserve Park Jabalpur - डुमना नेचर पार्क

Dumna Nature Park Jabalpur
डुमना नेचर पार्क


आज के लेख में हम लोग सैर करने जा रहे हैं डुमना नेचर रिजर्व पार्क (Dumna Nature Reserve Park) की 

Dumna Nature Reserve Park Jabalpur - डुमना नेचर पार्क

 खंदारी डैम का दृश्य

डुमना नेचर रिजर्व पार्क (Dumna Nature Reserve Parkजबलपुर शहर की एक इकोटूरिज्म साइट है। डुमना नेचर रिजर्व पार्क (Dumna Nature Reserve Parkको डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) के नाम से भी जाना जाता है और बहुत से लोग इसी नाम से इस पार्क को जानते हैं। यह पार्क बहुत खूबसूरत है और यहां पर चारों तरफ आपको प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने मिलेगा और यहां पर बहुत सारे जंगली जानवर भी है। जिनको आप देख सकते हैं। यहां पर आपको हिरण देखने मिल सकता है और जंगली सूअर भी देखने मिल सकते हैं। यहां पर बहुत सारे मोर भी है, जिन्हें आप देख सकते है। 

डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) में बहुत सारे जंगली जानवर हैं। मगर इन जंगली जानवरों को आसानी से नहीं देख सकते हैं। इनको देखने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और बहुत ज्यादा आपको धैर्य रखना पड़ता है। यहां आपकी किस्मत पर भी डिपेंड करता है। यह जानवर आपको दिन में, तो नहीं मगर आपको सुबह जरूर दिख जायेगें। इस जगह पर आपको बहुत अच्छा लगेगा। 

Dumna Nature Reserve Park Jabalpur - डुमना नेचर पार्क

डुमना नेचर पार्क का खूबसूरत दृश्य 

डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Parkमें आपको बहुत अच्छा वातावरण रहता है। बरसात के समय यहां पर चारों तरफ हरियाली होती है। डुमना नेचर पार्क में आना भी आसान है। यहां तक आने के लिए पक्की रोड है। आप अपनी गाड़ी से डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) आ सकते हैं। यहां पर आपको अपनी गाड़ी से ही आना पड़ेगा, क्योंकि यहां पर किसी भी तरह की बस या टैक्सी वगैरह नहीं चलती है। तो आप अपनी गाड़ी से आइए यहां पर। 

डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) में आप अपना बहुत अच्छा टाइम बिता सकते है। डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) में पहुॅचने का रास्ता बहुत ही बढिया है। जबलपुर से करीब डुमना नेचर पार्क 15 किलोमीटर दूर होगा। यहां पार्क डुमना एयरपोर्ट रोड (Dumna Airport Road) पर स्थित है। आप अगर चाहे तो इस रोड पर लॉन्ग ड्राइव का प्लान बना सकते है। 

डुमना एयरपोर्ट रोड 

Dumna Airport Road


डुमना एयरपोर्ट रोड (Dumna Airport Road) बहुत खूबसूरत सडक है। डुमना एयरपोर्ट रोड (Dumna Airport Road) में लॉन्ग ड्राइव का बहुत मजा आता है। यह रोड पूरी सुनसान रहती है, मतलब गाड़ियां बहुत कम मात्रा में इस रोड पर चलती है। आपको इस रोड से काफी अच्छा खूबसूरत दृश्य देखने मिलता है। इस रोड में बहुत से मैगी प्वाइंट है, जहां पर आप मेगी का मजा ले सकते हैं।  वैसे यह रोड बहुत फेमस है, मैंगी के लिए। यहां पर आप लॉन्ग ड्राइव करते है, तो आपको यहां पर बहुत सारी शराब की बोतल देखने मिलेगी। कुछ लोग आते हैं, और यहां पर शराब पीकर बोतल को यही पर छोड जाते है। जो रोड पर बिखरी हुई देख जाती है। आपको यहां पर  बहुत खूबसूरत व्यू देखने मिलता है। अगर आप चाहे तो डुमना एयरपोर्ट (Dumna Airportमें भी जाकर हवाई जहाज देख सकते हैं। यहां पर जाने पर मनाही है, मगर आप अगर वहां के चैकीदार को कहोगे तो वह आपको जाने देगा। बाकी इस रोड में आकर बहुत अच्छा लगता है। हम लोग भी इस रास्ते में गए थे। यहां पर हम बहुत अच्छा लगा था। यह पर हम लोगों ने एक जगह चाय भी पिया था। यह पर आपको चारों तरफ हरियाली भर माहौल देखने मिलता है। 

हम लोग डूमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) अपनी स्कूटी से गए थे। डूमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) के रास्तें में हम लोग को रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी (Rani Durgavati University) भी देखने मिलती है। यहां पर आपको पक्की सड़क मिलती है। 

Dumna Nature Reserve Park Jabalpur - डुमना नेचर पार्क

रास्ते के दोनों तरफ हरे भरे वृक्ष

डूमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) पर आपको पार्किंग स्पेस मिलता है, जो काफी बडा है। यहां पर आप अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं। उसके बाद हम लोगों ने यहां पर टिकट लिया। टिकट यहां पर 10 रू एक पर्सन का लगता है और गाड़ी का  पार्किंग चार्ज अलग लगता है। जो 10 रू पार्किंग चार्ज था। उसके बाद हम लोग पार्क के अंदर गए। यहां पर आप अंदर जाते हैं, तो आपको काफी लंबा रास्ता मिलता है, जो दोनों तरफ हरे भरे पेड़ों से घिरा रहता है। इस लंबे रास्ते से आप चलते हैं, तो आपको आगे चलकर एक कॉफी शॉप देखने मिलता है। जहां पर आप खाने पीने का सामान ले सकते हैं और चाय या कॉफी का आनंद भी उठा सकते हैं। इस कॉफी शॉप के बाहर बैठने के लिए अच्छी जगह है और यहां पर वॉशरूम भी है। इसके अलावा आप यहां पर बैठकर अपना कुछ टाइम बता सकते हैं। आप काफी शाॅप से बाहर आते हैं, और थोडा दूर चलते है। तो आपको खंदारी डैम (Khandari Dam) देखने मिलता है। खंदारी डैम (Khandari Damबहुत बड़ा डैम है। और यह काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। खंदारी डैम (Khandari Dam) के उपर एक व्यू प्वांइट बना है, जिससे आपको खंदारी डैम (Khandari Dam) का खूबसूरत नजारा देखने मिलता है। यहां पर आपको एक बोर्ड भी देखने मिलता है जिसमें लिखा है कि डैम में जाना मना है क्योंकि डैम में मगरमच्छ है। 

Dumna Nature Reserve Park Jabalpur - डुमना नेचर पार्क

खंदारी डैम का दृश्य 

खंदारी डैम (Khandari Dam) में मगरमच्छ नहीं देखते हैं और आप इस डैम में नहीं उतरें। नेचर पार्क जो है वह अच्छी जगह है आप यहां पर अपना टाइम बिता सकते हैं। यहां पर आप घूम सकते हैं और चारों तरफ पेड़ पौधे ही हैं। यहां पर कुछ औषधीय पौधे भी हैं, जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाती है। उनका नाम उनकी विशेषता क्या है। वह सभी जानकारी पेड़ों पर ही एक बोर्ड पर लिखी रहती है, जिससे आप उनके बारे में पढ सकते हैं। पार्क में काफी लंबा रास्ता है, जो पेड़ों से घिरा हुआ है। 

डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) में, आप साइकिल के द्वारा भी डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। यहां पर आपको साइकिल भी उपलब्ध की जाती है,ताकि आप साइकिल में सवार होकर पूरा डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Park) घूम सके। उसका चार्ज अलग रहता है। उसका चार्ज 100 रू रहता है। तो आप चाहे तो यहां पर घूम सकते हैं, साइकिल से भी। यहां पर टॉय ट्रेन भी है, जिससे आपको राइड दी जाती है, तो आप टॉय ट्रेन की राइड का भी आनंद उठा सकते हैं। डुमना नेचर पार्क (Dumna Nature Parkमें और भी खूबसूरत जगह है, जहां पर आप प्रकृति का अनुपम रूप देख सकते हैं।

यहां पर बंदर बहुत सारे हैं, तो आप इन बंदर से बच के रहना चाहिए। यहां पर आपकी फोटो बहुत मस्त आती है। यहां पर ज्यादातर जो लोग रहते हैं। वह कपल्स लोग आते हैं। यहां पर बहुत ज्यादा कपल्स लोग देखने मिल जाएंगे। यहां पर फैमिली मेंबर्स भी आते हैं मगर बहुत कम मात्रा में आते हैं, तो आप इंजॉय कर सकते हैं। 

आपको अगर यह लेख अच्छा लगा हो, तो आप अपने साथियों के साथ इस लेख को जरूर शेयर कीजिएगा और अगर आप जबलपुर आए हो तो आप अपने कमेंट हमसे साझा कीजिएगा। 

अपना समय देने के लिए धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box