सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

शिवपुरी के पर्यटन स्थल - Shivpuri tourist places

शिवपुरी के दर्शनीय स्थल - Shivpuri Attractions / Shivpuri picnic spot / Shivpuri tourism / Shivpuri famous place 


शिवपुरी में घूमने की जगह - Best places to visit in Shivpuri


माधव नेशनल पार्क या माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी - Madhav National Park or Madhav National Park Shivpuri

माधव नेशनल पार्क शिवपुरी जिले का एक मुख्य पर्यटन आकर्षण है। माधव राष्ट्रीय उद्यान पूरे मध्यप्रदेश का मुख्य आकर्षण स्थल है। यह एक राष्ट्रीय उद्यान है और यहां पर आपको बहुत सारे पशु पक्षी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको हिरण की बहुत सारी प्रजातियां देखने के लिए मिलेंगी। यहां पर आपको मगरमच्छ भी देखने के लिए मिलेगा। माधव राष्ट्रीय उद्यान में आपको एंट्री करने के लिए एंट्री फीस लगती है। आप इस राष्ट्रीय उद्यान में सफारी का मजा ले सकते हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान में जंगली जानवर के अलावा और भी जगह आपको देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको ऐतिहासिक जॉर्ज कैसल देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको झील भी देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर दो झील आपको देखने के लिए मिलेगी। माधव राष्ट्रीय उद्यान से दो हाईवे गुजरते हैं। यह नेशनल पार्क 1958 में स्थापित किया गया था। इस नेशनल पार्क की स्थापना माधवराव सिंधिया के द्वारा की गई थी। यह उनकी एक प्रमुख शिकारगाह थी। इस उद्यान का नाम माधवराव सिंधिया के नाम पर ही रखा गया है। यह उद्यान बहुत सुंदर है। 


माधव नेशनल पार्क में घूमने वाली जगह - places to visit in madhav national park

जॉर्ज कैसल - George Castle

जॉर्ज कैसल माधव नेशनल पार्क में ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। जॉर्ज कैसल का निर्माण जीवाजी राव सिंधिया ने किया था। यह महल 1911 में बनाया गया था। जब किंग जॉर्ज इंडिया आने वाले थे। मगर किन्ही कारणों की वजह से वह इस महल में नहीं आए। यह महल अब संग्रहालय में बदल दिया गया है। इस महल से पूरे पार्क का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह माधव नेशनल पार्क में घूमने लायक जगह है। आप यहां पर घूमने आ सकते हैं। 

माधव झील एवं छतरी - Madhav Lake and Chhatri

माधव झील एवं छतरी माधव नेशनल पार्क में स्थित एक सुंदर जगह है। यहां पर आपको एक बहुत बड़ा जलाशय देखने के लिए मिलता है। इस जलाशय को चांदपारा झील या माधव झील के नाम से जाना जाता है। यहां पर आपको प्राचीन छतरियां भी देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत सुंदर लगती है। बरसात के समय यह झील पानी से भर जाता है, तो इसका पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। 

श्री बांकड़े हनुमान मंदिर शिवपुरी - Shri Bankade Hanuman Mandir Shivpuri

श्री बांकड़े हनुमान मंदिर शिवपुरी का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर बहुत प्राचीन है। यह मंदिर माधव राष्ट्रीय उद्यान के बीचो-बीच स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि यहां पर लोगों की मनोकामना पूरी होती है। इस मंदिर में हनुमान जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में मंगलवार और शनिवार को बहुत सारे भक्त हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 

 

भदैया कुंड शिवपुरी - Bhadaiya Kund Shivpuri

भदैया कुंड शिवपुरी शहर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको बरसात के समय एक सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है। झरने का पानी कुंड में गिरता है, जिसे भदैया कुंड कहते हैं। यह कुंड बहुत खूबसूरत है। यहां पर आपको बहुत बड़ी झील देखने के लिए मिलती है। कहा जाता है कि इस झील में बहुत सारे मगरमच्छ है। यहां पर आपको आकर बहुत अच्छा लगता है। बरसात के टाइम यहां पर आकर समय बिताना बहुत अच्छा लगता है। यहां पर एंट्री फी भी ली जाती है। आप यहां अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं।  भदैया कुंड शिवपुरी में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। भदैया कुंड के पास में आपको रेस्टोरेंट में मिलता है, जहां पर आप चाय नाश्ते का आनंद ले सकते हैं। यहां पर बहुत बड़ा गार्डन है, जहां पर आप घूम कर मजे कर सकते हैं। इस जगह में कपल्स भी घूमने के लिए आ सकते हैं। 


बाणगंगा मंदिर शिवपुरी - Banganga Temple Shivpuri

बाणगंगा मंदिर शिवपुरी में स्थित एक धार्मिक स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर प्राचीन है। यहां पर आपको गणेश जी का प्राचीन मंदिर देखने के लिए मिलेगा। श्री राधे कृष्ण जी का मंदिर देखने के लिए मिलेगा। श्री सीता राम और लक्ष्मण जी का मंदिर देखने के लिए मिलेगा और शंकर भगवान जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर एक कुंड है, जिसमें आप नहाने का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर आश्रम भी है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है, बहुत शांति रहती है। यहां पर बाणगंगा मंदिर भदैया कुंड जाने वाले रास्ते में स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह शिवपुरी की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 


सिंधिया छतरी शिवपुरी - Scindia Chhatri Shivpuri

सिंधिया छतरी शिवपुरी का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको प्राचीन छतरियां देखने के लिए मिलती हैं। यह छतरी महाराजा माधवराव सिंधिया की याद में बनाई गई हैं। यह छतरियां बहुत सुंदर है। यहां पर आपको सफेद मार्बल से बनी हुई सुंदर इमारत देखने के लिए मिलती है। इन इमारतों में खूबसूरत नक्काशी की गई है, जो देखने लायक है। यहां पर आपको सुंदर गार्डन देखने के लिए मिलता है, जहां पर आप बैठ सकते हैं। यहां पर दरवाजे में भी फूल और पत्तियों की सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलती है। यहां पर एक छोटा सा झील भी है। झील के बीच से रास्ता बनाया गया है। बरसात के समय यह झील पानी से भर जाती है। इन छतरियां में आपको हिंदू और इस्लामिक वास्तुकला देखने के लिए मिलती हैं। इनके मंडप राजपूत और मुगल शैली के बने हुए हैं। इन सभी चीजें के कारण यह जगह बहुत सुंदर लगती है। यह छतरियां शिवपुरी शहर की सबसे प्रसिद्ध जगह है। आप जब भी शिवपुरी घूमने के लिए आते हैं, तो आपको यहां पर जरूर घूमने के लिए आना चाहिए। 


पटेल पार्क शिवपुरी - Patel Park Shivpuri

पटेल पार्क शिवपुरी का एक प्रमुख पार्क है। यह पार्क मुख्य शिवपुरी शहर में स्थित है। यह पार्क बहुत सुंदर है। पार्क में आपको तरह-तरह की कलाकृतियां देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर बहुत सारी मूर्तियां है, जो बहुत ही सुंदर लगती हैं। यहां पर बच्चों के लिए झूले एवं फिसलपट्टी है। यहां पर श्री राधा कृष्ण की मूर्ति देखने के लिए मिल जाती है। यहां राम सीता जी की मूर्ति देखने के लिए मिलती है और विष्णु भगवान जी की बैकुंठ में विराजमान प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको बदक, खरगोश और बर्ड्स देखने के लिए मिल जाते हैं, जो बहुत सुंदर लगते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना बहुत अच्छा समय यहां पर बिता सकते हैं। यह शिवपुरी में घूमने की सबसे अच्छी जगह है। 


श्री चिंताहरण मंदिर शिवपुरी - Shri Chintaharan Mandir Shivpuri

श्री चिंताहरण मंदिर शिवपुरी शहर का एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। इस मंदिर में हनुमान जी की बहुत सुंदर प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर शिव भगवान जी के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है, कि मंदिर में आने से मन की मनोकामना पूरी होती है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर शिवपुरी शहर के बीचोंबीच स्थित है। 


शहीद तात्या टोपे स्मारक - Martyr Tatya Tope Memorial

शहीद तात्या टोपे स्मारक शिवपुरी शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। तात्या टोपे भारत को आजादी दिलाने वाले एक वीर थे। उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ सबसे पहली लड़ाई 1857 में लड़ी थी और अपने देश के लिए शहीद हुए थे। उन्हीं की याद में यहां पर यह स्मारक बनाया गया है। यहां पर आपको तात्या टोपे की मूर्ति देखने के लिए मिलती है और एक सुंदर गार्डन भी देखने के लिए मिलता है। यह स्मारक शिवपुरी शहर के बीचोंबीच स्थित है। आप यहां पर बहुत आसानी से घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आकर अच्छा लगता है और देशभक्ति की भावना से भर जाते हैं। 


भूरा खान झरना शिवपुरी - Bhura Khan Waterfall Shivpuri

भूरा खान झरना शिवपुरी शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको एक सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है। यह झरना माधव राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित है। यह झरना शिवपुरी ग्वालियर हाईवे सड़क से थोड़ा अंदर स्थित है। यहां पर आप आ सकते हैं और झरने की खूबसूरती देख सकते हैं। यह झरना बरसात के समय देखने के लिए मिलता है। यहां पर ऊंची चट्टानों से पानी नीचे गिरता है, जो बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आप नहाने का मजा भी ले सकते हैं। यह शिवपुरी का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है और यहां पर आकर बहुत मजा आता है। 


टुंडा बरखा झरना शिवपुरी - Tunda Barkha Waterfall Shivpuri

टुंडा बरखा झरना शिवपुरी शहर का एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण स्थल है। यह झरना घने जंगलों के बीच में स्थित है। यह झरना भी बहुत सुंदर है। यह झरना बरसात के समय देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर ऊंची ऊंची चट्टानों से पानी नीचे गिरता है, जो देखने में बहुत ही सुंदर लगता है। आप यहां पर बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं। 


सुरवाया की गढ़ी शिवपुरी - Surwaya's Garhi Shivpuri

सुरवाया की गढ़ी शिवपुरी शहर का एक मुख्य ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। यह एक प्राचीन जगह है। सुरवाया की गढ़ी एक मध्यकालीन का एक दुर्ग है। इस दुर्ग की संरचना गढ़ी नुमा है इसलिए इसे गढ़ी के नाम से जाना जाता है। गढ़ी में प्रवेश करने के लिए तीन प्रवेश द्वार है। यह गढ़ी दीवार तथा खाई से घिरी हुई है। गढ़ी के अंदर तीन मंदिर और एक मठ देखने के लिए मिल जाता है। इस गढ़ी में 3 मंदिर हैं, जो 10 वीं शताब्दी के है। इन मंदिरों में आपको बहुत ही बेहतरीन कारीगरी देखने के लिए मिलती है। इन मंदिरों में बहुत सारी मूर्तियों को पत्थर में उकेर  कर बनाया गया है। सुरवाया की गढ़ी शिवपुरी से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर किसी प्रकार की एंट्री टिकट नहीं लगती है। सुरवाया की गढ़ी आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट के द्वारा सुरक्षित रखी गई है और आपको यहां पर आकर बहुत अच्छा लगेगा। 


अटल सागर बांध मंडीखेड़ा शिवपुरी - Atal Sagar Dam Madikheda Shivpuri

अटल सागर बांध शिवपुरी के पास में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। इस बांध को मंडीखेड़ा डैम भी कहते हैं। यह बांध बहुत सुंदर है। बरसात के समय इस बांध का दृश्य बहुत अच्छा लगता है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। बरसात के समय इस बांध से पानी छोड़ा जाता है, जो देखने में बहुत सुंदर लगता है। इस बांध में 10 गेट है। इस बांध से शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया और भिंड शहरों को लाभ होता है। यह बांध बहुत सुंदर है। यहां पर आकर बहुत मजा आता है। आप यहां पर अपना बहुत अच्छा टाइम बिता सकते हैं। 


मोहनी सागर बांध शिवपुरी - Mohani Sagar Dam Shivpuri

मोहनी सागर बांध शिवपुरी के पास में स्थित एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर बांध है।मोहनी सागर बांध शिवपुरी से 50 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से बहुत आसानी से पहुंच सकते हैं और यहां की सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इस बांध में आने वाली सड़क भी बहुत खूबसूरत रहती है। यहां पर पूरे जंगल का एरिया आपको देखने के लिए मिलता है। 


नरवर का किला शिवपुरी - Narwar Fort Shivpuri

नरवर का किला शिवपुरी का एक मुख्य ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। यह किला मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा किला है। यह किला बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। इस किले में आपको बहुत सारी जगह देखने के लिए मिलती हैं। आपको इस किले में घूमने के लिए पूरा 1 दिन लगा जाएगा। यह किला शिवपुरी से 50 किलोमीटर दूर नरवर नाम के स्थान पर बना हुआ है। यहां किला एक ऊंचे पर्वत पर बना हुआ है। इस किले की जमीन से ऊंचाई करीब 50 फीट है। नरवर किले के अंदर आपको बहुत सारे महल, मंदिर, बावड़ी और मस्जिदें मिल जाती है। नरवर किले के अंदर स्थित घूमने वाली जगह, कोरियों की हवेली, जेल भवन, मनसा देवी मंदिर, कटोरा ताल, आल्हा ऊदल का अखाड़ा,  गौमुख, छीप महल, चक्की महल, कचहरी महल, सिकंदर लोदी की मस्जिद, राम जानकी मंदिर, मीना बाजार, और यहां पर आपको ढेर सारी बावड़ी और कुआँ भी देखने के लिए मिल जाती हैं। इस किले से नरवर शहर के सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। 


हरसी बांध शिवपुरी - Harsi Dam Shivpuri

हरसी बांध शिवपुरी शहर का एक सुंदर बांध है। यह बांध घने जंगलों के बीच में बना हुआ है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको हरसी बांध का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। 


करेरा का किला शिवपुरी - Karera Fort Shivpuri

करेरा का किला शिवपुरी शहर का एक मुख्य ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है। यह एक प्राचीन किला है। इस किले में आपको बहुत सारे बुर्ज देखने के लिए मिलते हैं। इस किले में आप शिव भगवान जी का मंदिर भी देख सकते हैं, जो बहुत प्राचीन है। यहां पर एक कुंड भी बना हुआ है, जो प्राकृतिक है। यहां पर श्री राम जी का मंदिर भी आपको देखने के लिए मिलता है। यह किला बहुत सुंदर लगता है। यह किला शिवपुरी जिले में करेरा नाम की जगह पर स्थित है। आप यहां पर पहुंच सकते हैं और घूमने का आनंद उठा सकते हैं। 


करेरा पक्षी अभ्यारण शिवपुरी - Karera Bird Sanctuary Shivpuri

करेरा पक्षी अभ्यारण शिवपुरी का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको अलग अलग तरह की पक्षी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर ठंड के समय आप विदेशी बर्ड्स को भी देख सकते हैं। यहां पर बहुत अच्छा लगता है। यह जगह शिवपुरी में करेरा में स्थित है। आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं।


देव खोह शिवपुरी - Dev Khoh Shivpuri

देव खोह शिवपुरी का एक सुंदर जगह है। देव खोह शिवपुरी में  चंदावानी में स्थित है। यह जगह जंगल के बीच में स्थित है। यहां पर आपको आने के लिए पैदल चलना पड़ता है। यहां पर आपको बरसात के समय सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है और यहां पर शंकर भगवान जी का मंदिर भी बना हुआ है। यह यहां पर आकर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह शिवपुरी में घूमने की सबसे अच्छी जगह है। 


पावा जलप्रपात शिवपुरी - Pava Falls Shivpuri

पावा जलप्रपात शिवपुरी का एक सुंदर झरना है। यह झरना आपको बरसात के समय देखने के लिए मिलता है, क्योंकि बरसात के समय ही इस झरने में पानी रहता है। गर्मी के समय यह झरना सूख जाता है। आप यहां पर पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। यहां पर शिव भगवान जी का मंदिर भी है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यह झरना शिवपुरी में घटई गॉव नाम की जगह के पास है । 


शिवपुरी जिले के अन्य प्रमुख पर्यटन आकर्षण स्थल - Other Major Tourist Attractions in Shivpuri District


गोरा टीला झरना शिवपुरी 

घटई के महादेव शिवपुरी 
चूना खो मंदिर
शिवपुरी संग्रहालय 
महुआर बांध शिवपुरी
अमोला घाटी शिवपुरी
भगोरा तालाब शिवपुरी
ककैटो बांध शिवपुरी
अपर ककैटो बांध शिवपुरी
वीर सावरकर पार्क शिवपुरी
मटका उद्यान शिवपुरी
बांसगढ़ तलाब


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।

बैतूल पर्यटन स्थल - Betul tourist place | Betul famous places

बैतूल दर्शनीय स्थल - Places to visit near Betul | Betul tourist spot | Betul city बैतूल जिले की जानकारी - Betul district information बैतूल मध्यप्रदेश राज्य में स्थित एक जिला है। बैतूल जिला सतपुडा की पहाडियों से घिरा हुआ है। बैतूल जिला के मुलताई में ताप्ती नदी का उदगम हुआ है। ताप्ती मध्यप्रदेश की मुख्य नदी है। बैतूल जिले की सीमा छिंदवाड़ा, नागपुर, अमरावती, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, और होशंगाबाद की सीमाओं को छूती है। बैतूल जिला 10 विकास खंडों में बटा हुआ है। यह विकासखंड है - बैतूल, मुलताई, भैंसदेही, शाहपुर, अमला, प्रभातपट्टन, घोड़ाडोंगरी, चिचोली, भीमपुर, आठनेर, । बैतूल नर्मदापुरम संभाग के अंर्तगत आता है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से बैतूल की दूरी करीब 178 किलोमीटर है। बैतूल जिलें में घूमने के लिए बहुत सारी दर्शनीय जगह मौजूद है, जहां पर जाकर आप बहुत अच्छा समय बिता सकते है।  बैतूल में घूमने की जगहें Places to visit in Betul बालाजीपुरम - Balajipuram betul | Betul ka Balajipuram | Balajipuram temple betul बालाजीपुरम बैतूल जिले में स्थित दर्शनीय स्थल है।