सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अजमेर जिले के पर्यटन स्थल - Ajmer Tourist Places / Place to visit in Ajmer

अजमेर जिले के दर्शनीय स्थल - Ajmer Sightseeing / Places to visit near Ajmer / Ajmer Picnic Spot 


अजमेर का एक सुंदर शहर है। अजमेर राजस्थान का एक शहर है। अजमेर अरावली पर्वत श्रेणियों से घिरा हुआ है। अजमेर में घूमने लायक बहुत सारी जगह है। अजमेर में प्रसिद्ध मुसलमानों का तीर्थ स्थल मौजूद है। यहां पर आपको आनासागर लेक भी देखने के लिए मिलती है। यह लेक बहुत खूबसूरत है। आप अजमेर में घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर बहुत सुंदर सुंदर जगह है। अजमेर में घूमने वाली बहुत सारी जगह है, जहां पर जाकर आप बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में


अजमेर में घूमने की जगह - Places to visit in Ajmer


ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह अजमेर - Khwaja Moinuddin Chishti's Dargah Ajmer

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह अजमेर शहर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह अजमेर में घूमने वाली सबसे अच्छी जगह है। यह मुसलमानों का धार्मिक स्थल है। यहां पर बहुत भीड़-भाड़ रहती है। यहां पर पूरे भारत देश से लोग घूमने के लिए आते हैं। मुसलमान लोगों के साथ-साथ यहां पर हिंदू लोग भी घूमने के लिए आते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है और यहां पर संत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह देखने के लिए मिलती है। यह दरगाह प्राचीन है। मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के बाहर बहुत बड़ा बाजार लगता है। यहां पर बहुत भीड़ लगती है। दरगाह के बाहर आपको फूल एवं चादर बेचने वाले मिलते हैं।  आप अगर चादर चढ़ाना चाहते हैं, तो यहां से ले सकते हैं। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह अजमेर रेलवे स्टेशन से करीब 2 से ढाई किलो मीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर पैदल भी घूमने के लिए आ सकते हैं। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह में आपको बुलंद दरवाजा देखने के लिए मिलता हैए जो अकबर के द्वारा बनाया गया है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। 


ढाई दिन का झोपड़ा अजमेर -  Dhai Din Ka Jhopra ajmer

ढाई दिन का झोपड़ा अजमेर शहर का एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर आपको सुंदर प्रवेश द्वार की स्ट्रक्चर देखने के लिए मिलता है। यह जगह अजमेर शरीफ दरगाह से करीब 10 से 15 मिनट की दूरी पर स्थित है। यहां पर बहुत ज्यादा भीड़भाड़ रहती है। इसलिए आपको यहां पर पैदल ही घूमने के लिए आना पड़ेगा। यह जगह अजमेर शरीफ से करीब 1 किलोमीटर दूर होगी। आपको इस जगह में आते समय बहुत सारी दुकानें देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको बहुत ही सुंदर प्रवेश द्वार देखने के लिए मिलते हैं और पीछे की तरफ पहाड़ियों का दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको बहुत दीवारों पर कुरान के आयात लिखे हुए देखने के लिए मिलेंगे। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर आपको स्तंभ देखने के लिए मिलते हैं, जिनमें खूबसूरत नक्काशी की गई है। छत में भी आपको सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलेगी। यहां पर बाहर बहुत बड़ा आंगन बना हुआ है। यहां पर किसी भी तरह की एंट्री फीस नहीं लगती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


अजमेर का किला एवं संग्रहालय - Ajmer Fort and Museum

अजमेर का किला या राजकीय संग्रहालय अजमेर में स्थित एक प्रमुख जगह है। यह एक किला है। यह किला अब संग्रहालय में बदल दिया गया है। यह किला मुख्य अजमेर शहर में स्थित है। इस संग्रहालय में आपको देखने के लिए बहुत सारी वस्तुएं मिल जाती हैं। संग्रहालय में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर भारतीय पर्यटक का 20 रूपए लगता है। भारतीय छात्र का 10 रूपए लगता है और विदेशी पर्यटकों का 100 रूपए लगता है और विदेशी छात्रों को 50 रूपए लिया जाता है। संग्रहालय के खुलने का समय 9:45 से शाम के 5:15 तक है। प्रत्येक सोमवार को संग्रहालय बंद रहता है और किसी भी सरकारी छुट्टी के दिन  संग्रहालय बंद रहता है। इस संग्रहालय में बहुत सारी गैलरी है जिसमें आपको मूर्ति मूर्तियों की गैलरी देखने के लिए मिलती है। इस संग्रहालय में आपको बहुत ही सुंदर मूर्ति कला देखने के लिए मिल जाती है, जहां पर तरह-तरह की मूर्तियों को रखा गया है। यहां पर चित्रकला एवं वस्त्र की गैलरी भी आपको देखने के लिए मिलेगी। यहां पर आपको प्राचीन बंदूकों का संग्रह देखने के लिए मिलेगा। यहां पर आपको कटार का संग्रह भी देखने के लिए मिलता है। यहां पर बहुत सारी प्राचीन वस्तुओं का संग्रह आप देख सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे स्टेचू भी देखने के लिए मिलते हैं, जिसमें सम्राट अकबर, राजा मानसिंह और बहुत सारे कवियों के स्टेचू हैं। इसके अलावा आपको यहां पर अजमेर किला देखने के लिए मिलेगा। यह किला भी बहुत प्राचीन है और किले में देखने के लिए बहुत सारी आपको चीजें मिलती हैं। यह किला खूबसूरत है और  बाहर खूबसूरत गार्डन देखने के लिए मिलेगा। आपको यहां पर अच्छा लगेगा। 


आनासागर झील या अजमेर झील - Anasagar lake or Ajmer lake

आनासागर झील अजमेर शहर का एक प्रमुख स्थल है। यह अजमेर में घूमने वाली सबसे अच्छी जगह है। यह झील मुख्य अजमेर शहर में स्थित है। यह झील बहुत बड़ी एरिया में फैली हुई है। यह झील बहुत ही सुंदर लगती है। झील के चारों तरफ आपको बहुत सारे रेस्टोरेंट और पार्क देखने के लिए मिलते हैं। आना सागर झील बहुत सुंदर है और इस झील  के बीच में एक टापू भी बना हुआ है, जिसमें पार्क बना हुआ है। झील के किनारे यहां पर एक सेल्फी प्वाइंट पर बना हुआ है, जहां पर आप सेल्फी ले सकते हैं। आनासागर झील के किनारे ही अजमेर शहर बसा हुआ है। आनासागर झील को अजमेर झील भी कहा जाता है। इस झील में सर्दियों के समय बहुत सारे विदेशी पक्षी आते हैं। तब इस झील का नजारा बहुत खूबसूरत रहता है। यहां पर आप इन पक्षियों को देख सकते हैं। झील में छोटे-छोटे टापू भी बने हुए हैं, जिनमें यह पक्षी रहते हैं। यहां पर आप किसी भी रेस्टोरेंट में जाकर झील के सुंदर व्यू को इंजॉय कर सकते हैं। 


तारागढ़ का किला अजमेर - Taragarh Fort Ajmer

तारागढ़ का किला अजमेर शहर का एक प्रमुख स्थल है। यह एक ऐतिहासिक स्थल है। यहां पर आपको एक प्राचीन किला देखने के लिए मिलता है। इस किले के अंदर आपको बहुत सारे घूमने के लिए जगह मिल जाती है। इस किले में आपको पुरानी मस्जिद देखने के लिए मिलती है। इस किले में एक प्राचीन बावड़ी भी देखने के लिए मिलती है, जो बलुआ पत्थर से बनी हुई है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। इस किले से पूरे अजमेर शहर का दृश्य देखा जा सकता है। इस किले में पहुंचने के लिए आपको चढ़ाई करनी पड़ती है। आप यहां आराम से आ सकते हैं और घूम सकते हैं। आप अजमेर शरीफ दरगाह जाते हैं, तो वहां पर बहुत सारे लोग तारागढ़ किले में जाने के लिए सवारी ढूंढते हैं, तो आप उनके साथ इस किले में घूमने के लिए आ सकते हैं। उनके चार्जेस कम ही रहते हैं। यहां पर आपको आकर बहुत अच्छा व्यू देखने के लिए मिल जाता है। 


महाराणा प्रताप स्मारक अजमेर - Maharana Pratap Memorial Ajmer

महाराणा प्रताप स्मारक अजमेर शहर में घूमने का एक प्रमुख स्थल है। यहां पर आपको महाराणा प्रताप की एक बहुत बड़ी मूर्ति देखने के लिए मिलेगी। यह मूर्ति घोड़े पर सवार है। यह मूर्ति बहुत ही अद्भुत लगती है। यह मूर्ति अजमेर से पुष्कर जाने वाले सड़क में स्थित है। यह मूर्ति पहाड़ी के ऊपर स्थित है। इसलिए इस जगह से आप पूरे अजमेर शहर के दृश्य को देख सकते हैं। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। बरसात में यह जगह बहुत ही सुंदर लगती है और यहां आकर बहुत ही अच्छा लगता है। यहां पर आपको एक कैफे भी देखने के लिए मिलता है, जहां से आप अपने लिए चाय, नाश्ता, कॉफी आर्डर कर सकते हैं। यहां पर बैठने की व्यवस्था है, जहां से आप बैठकर इस दृश्य को इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर बहुत सारे सेल्फी लवर आते हैं, जो इस घाटी का दृश्य को अपने कैमरे में कैप्चर करते हैं। यहां आकर आपको अच्छा लगेगा। 


डियर पार्क अजमेर - Deer Park Ajmer

डियर पार्क अजमेर शहर का एक बहुत ही सुंदर जगह है। यहां पर आपको बहुत सारे डियर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर हिरण को पाला जाता है और आप उन्हें देख सकते हैं। डियर पार्क अजमेर से पुष्कर जाने वाली सड़क में स्थित है। आप यहां पर बहुत आसानी से आ सकते हैं और इस जगह में घूम सकते हैं। 


आनासागर बारादरी अजमेर - Anasagar Baradari Ajmer

आनासागर बारादरी अजमेर शहर में स्थित एक प्राचीन स्थल है। आनासागर बारादरी अजमेर झील के किनारे स्थित है। यह बहुत ही सुंदर बनी हुई है। यह स्थल सफेद मार्बल से बना हुआ है। यह एक मंडप है और बहुत सुंदर लगता है। इस जगह से आप आना सागर झील के दृश्य को देख सकते हैं, जो बहुत प्यारा लगता है। यहां से आप सूर्य अस्त का नजारा देख सकते हैं। आनासागर बारादरी में प्रवेश के लिए टिकट लगता है। यहां पर आपको गार्डन भी देखने के लिए मिलेगा, जिसमें विभिन्न तरह की गतिविधियां होती रहती हैं। यहां पर आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां पर बहुत सारे रेस्टोरेंट भी हैं, जिनमें आप खाने का मजा ले सकते हैं। 


सुभाष उद्यान अजमेर - Subhash Garden Ajmer

सुभाष उद्यान अजमेर शहर का एक प्रमुख गार्डन है। यह उद्यान अजमेर शहर में आनासागर झील के किनारे बना हुआ है। यह उद्यान आनासागर बरादरी के पास में है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। इस पार्क में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यह पार्क बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। आपको यहां पर अलग-अलग तरह की चीजें मिल जाती हैं। यहां पर आपको तरह तरह के स्टेचू भी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर सुभाष चंद्र जी का स्टेचू भी आपको देखने के लिए मिलेगा। इसके अलावा आपको यहां पर शिव भगवान जी का बहुत बड़ा शिवलिंग देखने के लिए मिलेगा, जो बहुत सुंदर लगता है। यह पार्क बहुत सुंदर है और इस पार्क में आपको बहुत सारे फव्वारे भी देखने के लिए मिलते हैं। इस पार्क में बच्चों के लिए झूले और टॉय ट्रेन भी मिल जाती है, जिसमें बच्चे लोग काफी मजा कर सकते हैं। यह पार्क आनासागर झील के पास में ही स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


सोनी जी की नसिया अजमेर - Soni ji's nasia ajmer

सोनी जी की नसिया अजमेर शहर का एक प्रमुख स्थल है। यहां पर आपको दिगंबर जैन मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर जैन लोगों का धार्मिक स्थल है। यहां पर मुख्य गर्भ ग्रह में आपको जैन तीर्थकार की मूर्ति देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको संग्रहालय भी देखने के लिए मिलता है। संग्रहालय में प्रवेश के लिए आपसे शुल्क लिया जाता है और यह शुल्क बहुत कम रहता है। संग्रहालय में आपको बहुत सारी वस्तुएं देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको छोटे आकार में बहुत सारी वस्तुएं देखने के लिए मिलेगी। यह सभी वस्तुओं में सोने की परत चढ़ाई गई है, जिससे यह वस्तु सोने की लगती हैं। इसलिए इसे गोल्डन मंदिर भी कहते हैं। यहां पर आपको हाथी, घोड़े, इंसान सभी प्रकार के मिनिएचर देखने के लिए मिल जाएंगे। यह मंदिर अजमेर में मेन स्क्वायर के पास में स्थित है। 


फॉयसागर झील अजमेर - Foysagar Lake Ajmer

फॉयसागर झील अजमेर शहर में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह झील बहुत बड़े क्षेत्र में फैली हुई है। इस झील के किनारे अरावली की सुंदर पहाड़ियां है। इस झील में आकर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह झील अजमेर शहर से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस झील में आपको बहुत सारी मछलियां देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर आपको हिरन और मोर भी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर गार्डन भी बना हुआ है, जहां पर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां शाम के समय आएंगे, तो आपको बहुत अच्छा लगेगा। चारों तरफ हरियाली रहेगी और शांति रहेगी। 


अजयपाल मंदिर अजमेर - Ajaypal Temple Ajmer

अजयपाल मंदिर अजमेर शहर का एक सुंदर मंदिर है। यह मंदिर घने जंगलों के बीच में बना हुआ है। यह मंदिर अजमेर से करीब 25 से 30 किलोमीटर दूर है। इस मंदिर में आप बरसात के समय आएंगे, तो आपको हर जगह सुंदर झरने देखने के लिए मिलेंगे। यहां पर, जो मंदिर बना हुआ है। वह शिव भगवान जी को समर्पित है। यहां पर बहुत सारे बंदर है। आप यहां पर आकर इस जगह की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। यहां पर छोटे-छोटे कुंड बने हुए हैं, जिसमें आप नहाने का मजा भी ले सकते हैं। आप यहां पर आकर ट्रैकिंग और साइकिलिंग का मजा ले सकते हैं। यह जगह बहुत खूबसूरत है। यहां पर आपको चारों तरफ अरावली पर्वत श्रेणियां देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको सूर्यास्त का भी बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलेगा। 


सम्राट पृथ्वीराज चौहान स्मारक -  Emperor Prithviraj Chauhan Memorial

सम्राट पृथ्वीराज चौहान  स्मारक अजमेर शहर में स्थित एक प्रमुख स्थल है। यहां पर आपको सम्राट पृथ्वीराज चौहान की मूर्ति देखने के लिए मिलेगी। यह मूर्ति काले पत्थर की बनी हुई है। इस मूर्ति में पृथ्वीराज चौहान को उनके घोड़े पर बैठा हुआ दिखाया गया है और उनके हाथ में तीर कमान है। यहां पर आपको पृथ्वीराज चौहान का साम्राज्य कहां-कहां फैला था। उसका नक्शा भी देखने के लिए मिल जाएगा। यह जगह तारागढ़ किले की तरफ जाने वाले सड़क पर स्थित है। यह जगह बहुत खूबसूरत है। इस जगह से आप खूबसूरत घाटियों का दृश्य देख सकते हैं। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। 


अजमेर जिले के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

ऋषि उद्यान अजमेर (Rishi Udyan Ajmer)

झलकारी बाई स्मारक अजमेर (Jhalkari Bai Memorial Ajmer)

झरनेश्वर महादेव मंदिर अजमेर (Jharneshwar Mahadev Temple Ajmer)

नगर वन उद्यान शास्त्री नगर अजमेर (Nagar Van Park Shastri Nagar Ajmer)

श्री खाटू श्याम मंदिर अजमेर (Shri Khatu Shyam Temple Ajmer)







टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।

बैतूल पर्यटन स्थल - Betul tourist place | Betul famous places

बैतूल दर्शनीय स्थल - Places to visit near Betul | Betul tourist spot | Betul city बैतूल जिले की जानकारी - Betul district information बैतूल मध्यप्रदेश राज्य में स्थित एक जिला है। बैतूल जिला सतपुडा की पहाडियों से घिरा हुआ है। बैतूल जिला के मुलताई में ताप्ती नदी का उदगम हुआ है। ताप्ती मध्यप्रदेश की मुख्य नदी है। बैतूल जिले की सीमा छिंदवाड़ा, नागपुर, अमरावती, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, और होशंगाबाद की सीमाओं को छूती है। बैतूल जिला 10 विकास खंडों में बटा हुआ है। यह विकासखंड है - बैतूल, मुलताई, भैंसदेही, शाहपुर, अमला, प्रभातपट्टन, घोड़ाडोंगरी, चिचोली, भीमपुर, आठनेर, । बैतूल नर्मदापुरम संभाग के अंर्तगत आता है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से बैतूल की दूरी करीब 178 किलोमीटर है। बैतूल जिलें में घूमने के लिए बहुत सारी दर्शनीय जगह मौजूद है, जहां पर जाकर आप बहुत अच्छा समय बिता सकते है।  बैतूल में घूमने की जगहें Places to visit in Betul बालाजीपुरम - Balajipuram betul | Betul ka Balajipuram | Balajipuram temple betul बालाजीपुरम बैतूल जिले में स्थित दर्शनीय स्थल है।