लोढ़ा पहाड़ धाम या सिद्धन धाम - Lodha Pahad Dham or Siddhan Dham Sihora

लोढ़ा पहाड़ धाम या सिद्धन धाम सिहोरा

 Lodha Pahad Dham or Siddhan Dham Sihora

 
 
लोढ़ा पहाड़ धाम या सिद्धन धाम - Lodha Pahad Dham or Siddhan Dham Sihora

 
लोढ़ा पहाड़ धाम या सिद्धन धाम - Lodha Pahad Dham or Siddhan Dham Sihora

 
सिद्धन धाम या लोढ़ा पहाड़ धाम एक धार्मिक स्थल है। यहां पर आकर बहुत शांति मिलती है। लोढ़ा पहाड़ धाम में आप अपनी गाड़ी से पहुंच सकते हैं। इस मंदिर तक जाने के लिए सड़क की व्यवस्था है। आप यहां से जाते हैं, तो अपनी गाड़ी आराम से चलाइएगा, क्योंकि यहां पर सड़क के दोनों तरफ आपको खाई देखने के लिए मिलती है। मंदिर पहुंचकर आपको सीढ़ियां मिलती है। सीढ़ियां चढ़कर आप मंदिर तक जाते हैं। यहां पर आपको शंकर जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इसके अलावा यहां पर गुरु जी भी बैठते हैं। आप उनके भी दर्शन कर सकते हैं। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि, इस जगह में पहले ऋषि मुनि लोग रहा करते थे और तपस्या किया करते थे। आपको यहां पर एक पुरानी गुफा भी देखने के लिए मिल जाती है। यह गुफा कहां तक जाती है। इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। मगर आप इस गुफा को देख सकते हैं। इस जगह में आ कर बहुत अच्छा लगा था। हम लोगों ने यहां पर करीब अपना एक से डेढ़ घंटा तक बताया। यहां पर आपको पक्षियों की  आवाज और चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलेगी। मंदिर के दोनों तरफ आपको गहरी खाई देखने के लिए मिलेगी। 
 
लोढ़ा पहाड़ धाम सबसे ऊंची जगह पर स्थित है। यह मंदिर कटनी जबलपुर हाईवे रोड से भी आपको देखने के लिए मिल जाता है। मंदिर से आपको चारों तरफ का दृश्य देखने के लिए मिलेगा, जो बहुत ही आकर्षक होता है। अगर आप शाम के समय जाते हैं, तो यहां से सूर्यास्त देख सकते हैं, जो बहुत ही मनोरम होता है। यहां पर आकर आप पिकनिक मना सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ और अपने परिवार वालों के साथ यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। 
 
हम लोग जब इस मंदिर गए थे। तब यह मंदिर खुला नहीं था और हम लोग बाहर से इस मंदिर के दर्शन किए थे। यहां पर बहुत बड़ा मैदान है, जहां पर हम लोगों ने बहुत अच्छी फोटो खींचे थे। यहां पर सूर्यास्त का बहुत ही खूबसूरत नजारा भी देखने के लिए मिल जाता है । यहां पर मकर संक्रांति के समय मेला भरता है और बहुत सारे लोग इस मेले में आते हैं। इस मंदिर को लेकर बहुत सारी मान्यताएं हैं, जिसके बारे में मेरे को जानकारी नहीं है, क्योंकि जब हम लोग गए थे, तब मंदिर बंद था, तो कोई हमें मंदिर के बारे में बता नहीं पाया। मगर यह जगह बहुत खूबसूरत है और आप यहां पर अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। यहां पर अगर आप बरसात के समय आते हैं, तो आपको चारों तरफ हरियाली भरा माहौल देखने के लिए मिल जाएगा। मंदिर में सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं।
 

सिद्धन धाम मंदिर या लोढ़ा पहाड़ धाम कहाँ  है

सिद्धन धाम मंदिर या लोढ़ा पहाड़ धाम जबलपुर जिले में सिहोरा के पास में स्थित है। यह सिहोरा से करीब 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप मंदिर तक आप ने दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन से पहुंच सकते हैं। मंदिर तक जाने के लिए पक्की सड़क है। 

 

सतधारा मेला सिहोरा जबलपुर

रूपनाथ धाम कटनी 

विजयराघवगढ़ किला कटनी

रपटा घाट मंडला शहर 


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box