पचमढ़ी झील - Pachmarhi lake | Boating in pachmarhi lake

पचमढ़ी लेक - Pachmarhi jheel | पचमढ़ी झील में नौका विहार

पचमढ़ी झील - Pachmarhi lake | Boating in pachmarhi lake

पचमढ़ी (pachmarhi) एक हिल स्टेशन है। पचमढ़ी (pachmarhi) मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है। पचमढ़ी में बहुत सारी दर्शनीय जगह स्थित है, उनमें से एक जगह है - पचमढ़ी झील (pachmarhi lake)

पचमढ़ी झील
(pachmarhi lake) बहुत सुंदर है और यह पचमढ़ी (pachmarhi) शहर से करीब एक या डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगी।  आप इस झील तक पैदल ही जा सकते हैं।  इस झील का नजारा बहुत खूबसूरत रहता है और इस झील में आपको कमल के फूल देखने के लिए मिल सकते हैं।  यह झील बरसात में पानी से पूरी तरह से भर जाती है।  गर्मी के समय यह झील सूख जाती है।  झील के पास ही में एक गार्डन बना हुआ है। गार्डन में एंट्री फ्री है। गार्डन में आकर आप पचमढ़ी झील (pachmarhi lake) का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। गार्डन में तरह-तरह की फूल लगे हुए हैं। इस गार्डन में आकर आप बहुत लम्बा वॉक कर सकते हैं।  

इस गार्डन में आपके घूमने के लिए बहुत बड़ी जगह है, जहां पर आप शांति से घूम सकते हैं। पचमढ़ी झील
(pachmarhi lake) में बरसात के समय  आप नाव की सवारी का  मजा ले सकते हैं।  यहां पर नाव की सवारी का आपको अलग-अलग कीमत देनी पड़ती है। पचमढ़ी गार्डन (pachmarhi garden) के बाहर ही आपको बहुत सारी दुकानें देखने के लिए मिलती हैं, जहां पर खाने-पीने की सामग्री मिलती है।  आप को  गार्डन के बाहर  घुड़सवारी करने के लिए भी मिलती है।  यहां पर बहुत सारे लोग घुड़सवारी का मजा भी लेते हैं। पचमढ़ी झील गर्मी के समय सूख जाती है। गर्मी के समय पचमढ़ी झील (pachmarhi lake) में चोई जम  जाती है। पचमढ़ी झील (pachmarhi lake) का पानी इतना कम हो जाता है, कि आप इस झील के आर पार तक जा सकते हैं। गार्डन में बैठने के लिए पत्थर के कुरसी बने हुए हैं।  आप इन कुरसी में बैठकर इस झील का नजारा देख सकते हैं। झील के बीच से 1 पुल निकलता है।  इस पुल से ही आप पचमढ़ी के अन्य दर्शनीय स्थलों को घूमने के लिए रास्ता निकलता है। पचमढ़ी झील (pachmarhi lake) के थोड़े से दूरी पर ही आपको एक चर्च देखने के लिए मिलता है, जो बहुत पुराना चर्च है और अंग्रेजों के समय बनाया गया था। इसका डिजाइन भी बहुत अद्भुत है।  यह जगह आपको बहुत खूबसूरत लगती है।  इस जगह में आप अपना शाम के समय आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा और एक अलग ही अनुभव मिलेगा। 


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box