सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

a

पश्चिमी सिंहभूम जिला का पर्यटन स्थल - West Singhbhum Tourist Place

पश्चिमी सिंहभूम जिला का दर्शनीय स्थल - places to visit in West Singhbhum / पश्चिमी सिंहभूम जिले के आसपास घूमने वाली प्रमुख जगह 


पश्चिमी सिंहभूम झारखंड राज्य का मुख्य जिला है। पश्चिमी सिंहभूम झारखंड राज्य में रांची से करीब 170 किलोमीटर दूर है। पश्चिमी सिंहभूम का मुख्यालय चाईबासा है। पश्चिमी सिंहभूम पहले पूर्वी सिंहभूम का ही हिस्सा हुआ करता था। इसे 1990 में अलग करके एक नए जिले के रूप में स्थापित किया गया। पश्चिमी सिंहभूम में, आपको घना जंगल, घाटियां, पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। 

पश्चिमी सिंहभूम में सारंडा पहाड़ियां पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां पर वन्य जीव की भी बहुत भरमार है। यह जिला झारखंड राज्य में, झारखंड और उड़ीसा की सीमा के पास स्थित है। यहां पर आपको लोहे की खदानें भी देखने के लिए मिलती हैं। यहां पर बहुत सारी प्रसिद्ध नदियां बहती हैं। यहां पर नॉर्थ कोयल, संजय, रारो, देव, वैतरणी नदियां बहती हैं। पश्चिमी सिंहभूम में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। आप यहां पर आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। चलिए जानते हैं - पश्चिमी सिंहभूम में घूमने वाली प्रमुख जगहों के बारे में -


पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) में घूमने की जगह - Pashchimi Singhbhum (chaibasa) me ghumne ki jagah


जुबली लेक पार्क पश्चिमी सिंहभूम - Jubilee Lake Park West Singhbhum

जुबली लेक पार्क पश्चिमी सिंहभूम जिले का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह पार्क पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा में स्थित है। यह पार्क बहुत सुंदर है। यहां पर आपको एक बहुत बड़ी झील देखने के लिए मिलती है। इस झील में बोटिंग की सुविधा उपलब्ध है। झील के चारों तरफ आपको एक पगडंडी देखने के लिए मिलती है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यहां पर सुबह एवं शाम के समय, वाक करने वाले बहुत सारे लोग आते हैं। 

इस पार्क में एंट्री का चार्ज लिया जाता है, जो बहुत कम रहता है। यहां आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर आपको बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं, जो बहुत ही सुंदर लगती हैं। झील में आपको फव्वारे देखने के लिए मिलते हैं। झील के किनारे बैठने के लिए बहुत सारी जगह बनाई गई है। यहां पर जिम करने के लिए मशीनें भी लगाई गई है। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा। यह पश्चिमी सिंहभूम में घूमने लायक जगह है। 


रूंगटा गार्डन पश्चिमी सिंहभूम - Rungta Garden West Singhbhum

रुंगटा पार्क पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा में स्थित एक प्रमुख उद्यान है। यह चाईबासा में घूमने की मुख्य जगह है। यह गार्डन बहुत सुंदर है और बहुत बड़ा है। इस उद्यान में आपको एयरोप्लेन का एक मॉडल देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। इसे गार्डन में बैठने के लिए बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है। पार्क में आपको तरह तरह के फूल वाले पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यह बहुत सुंदर है और यहां पर आप आकर अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। 

यहां पार्क मुख्य चाईबासा शहर में स्थित है। यहां पर आपको श्री सीताराम जी रुंगटा जी की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर दो छतरियां भी बनी हुई है, जो बहुत सुंदर लगती है। यह पार्क मुख्य सड़क में स्थित है और आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। 


लुपुंगुटू झरना पश्चिमी सिंहभूम - Lupungutu Waterfall West Singhbhum

लुपुंगुटू झरना पश्चिमी सिंहभूम का एक प्रसिद्ध झरना है। यह झरना एक चमत्कारिक जगह है। यह झरना पश्चिमी सिंहभूम शहर के चाईबासा के पास खूंटा नाम के गांव के पास स्थित है। आप यहां पर अपनी गाड़ी या बाइक से पहुंच सकते हैं। इस झरने के पानी के बारे में कहा जाता है, कि इस पानी से मधुमेह, चर्म रोग, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां दूर होती है। इस झरने को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और इस झरने के पानी का प्रयोग करते हैं। यह झरना प्राकृतिक है और इस झरने में पानी पेड़ों की जड़ों से आता है। यह झरना साल भर बहता रहता है। 

यहां पर दिसंबर जनवरी के समय बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। यहां पर आपको चारों तरफ प्राकृतिक माहौल देखने के लिए मिलता है। गांव के लोग इस जगह की पूजा करते हैं और झरने को साफ रखने का प्रयास करते हैं। यहां पर आपको पेड़ की जड़ों से पानी आते हुए देखने के लिए मिलता है। यह जगह सही में आश्चर्यजनक है और पश्चिमी सिंहभूम की एक घूमने वाली प्रमुख जगहों में से एक है। 


देवगांव शिव मंदिर पश्चिमी सिंहभूम - Devgaon Shiv Mandir West Singhbhum

देवगांव से मंदिर पश्चिमी सिंहभूम का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर पश्चिमी सिंहभूम में चक्रधरपुर में स्थित है। यहां पर सुंदर मंदिर बना हुआ है और यह मंदिर देवगांव तालाब के किनारे बना हुआ है। मंदिर में शिव भगवान जी की आकर्षक प्रतिमा के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। आपको अच्छा लगेगा। यहां पर हनुमान जी की प्रतिमा भी देखने के लिए मिलती है। 


नकटी बांध पश्चिमी सिंहभूम - Nakti Dam West Singhbhum

नकटी बांध पश्चिमी सिंहभूम का एक सुंदर स्थल है। यह पश्चिमी सिंहभूम का दर्शनीय स्थल है। यह एक बहुत बड़ा जलाशय है। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा। यह जलाशय चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां पर घना जंगल है। 

नकटी जलाशय पश्चिमी सिंहभूम में नकटी नाम के गांव के पास स्थित है। यहां पास में ही भराडिया ईकोटूरिज्म पॉइंट है, जहां पर आप जाकर घूम सकते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है और आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। बरसात में डैम का दृश्य देखने लायक रहता है। 


पंसुआ डैम पश्चिमी सिंहभूम - Pansua Dam West Singhbhum

पंसुआ डैम पश्चिमी सिंहभूम का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह बांध पश्चिमी सिंहभूम जिले के पंसुआ गांव के पास बना हुआ है। यह बांध चारों तरफ से जंगल से घिरा हुआ है। यहां पर आपको ऊंची ऊंची पहाड़ियां देखने के लिए मिलती है और घना जंगल देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप बरसात के समय आएंगे, तो आपको ज्यादा मजा आएगा, क्योंकि बरसात के समय बांध का पानी ओवरफ्लो होकर बहता है, जिसका दृश्य देखने लायक रहता है। यहां पर जब पानी बहता है। तब बहुत ही सुंदर लगता है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं और यहां पर चारों तरफ हरियाली का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यह जगह पश्चिमी सिंहभूम के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। यह पश्चिमी सिंहभूम में घूमने की सबसे अच्छी जगह है। 


बाबा महादेवसाल धाम पश्चिमी सिंहभूम - Baba Mahadevsal Dham West Singhbhum

बाबा महादेवसाल धाम पश्चिमी सिंहभूम का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर पश्चिमी सिंहभूम जिले में गोइलकेरा के पास स्थित है। यह मंदिर बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। मंदिर को बहुत अच्छी तरह बनाया गया है। इस मंदिर में विराजमान शिवलिंग खंडित अवस्था में है और लोग इसी अवस्था में इसकी पूजा करते हैं। शिव भगवान जी के साथ आपको नाग देवता के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। 

यहां पर महाशिवरात्रि और सावन सोमवार को बहुत भीड़ रहती है। बहुत सारे भक्त यहां पर आते हैं। यहां पर और भी देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर आपको हनुमान जी, नंदी देवता की मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर में आप रेल माध्यम और रोड माध्यम से पहुंच सकते हैं। यहां पर रेलवे स्टेशन के पास ही में मंदिर बना हुआ है और आप रेलवे स्टेशन से पैदल ही मंदिर में जा सकते हैं। 


सनसेट व्यू प्वाइंट पश्चिमी सिंहभूम - Sunset View Point West Singhbhum

सनसेट व्यूप्वाइंट पश्चिमी सिंहभूम का टूरिस्ट प्लेस है। यह स्थल पश्चिमी सिंहभूम जिले में मेघाहातुबुरु में स्थित है। आप यहां पर आकर सुंदर घाटी, जंगल, पहाड़ देख सकते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है और यह सनसेट पॉइंट बना हुआ है, जहां से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य देख सकते हैं। यहां पर गेस्ट हाउस में बना हुआ है, जहां पर ठहरने की सुविधा उपलब्ध है। 

अगर कोई पर्यटक यहां पर रुकना चाहता है, तो रुक सकता है। यहां पर आपको आयरन माइंस देखने के लिए मिलती है। यहां पर खुली हुई माइंस बनी हुई है, जो आप देख सकते हैं। यहां पर लोहे की खदानें बनी हुई है, जो आप देख सकते हैं। यह जगह झारखंड और उड़ीसा राज्य की सीमा पर स्थित है। यहां आकर आपको अच्छा लगेगा। इन घाटियों में बहुत सारे झरने भी है, जो देखने लायक है। यह पश्चिमी सिंहभूम का पिकनिक स्पॉट है। 


हाकुइयम वॉटरफॉल पश्चिमी सिंहभूम - Hakuiyam Waterfall West Singhbhum

हाकुइयम झरना पश्चिमी सिंहभूम का टूरिस्ट प्लेस है। यह झरना बहुत सुंदर है। यह झरना घने जंगल के अंदर बना हुआ है। यह झरना चाईबासा के पास घूमने वाली मुख्य जगह है। आप यहां पर सड़क माध्यम से पहुंच सकते हैं। यह चाईबासा से 20 किलोमीटर दूर है। यह नेशनल हाईवे 75 के पास, थोड़ा अंदर जंगल में स्थित है। आप यहां पर आकर सुंदर झरना को देख सकते हैं। यह झरना झिकपानी ब्लॉक के अंतर्गत आता है। 

यहां पर आपको बरसात के समय यह सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है। यहां पर शिव भगवान जी का मंदिर बना हुआ है। यहां पर आकर आप अपना बहुत अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां पर सावन के समय बहुत दूर दूर से लोग आते हैं।  


दामादिरी मंदिर पश्चिमी सिंहभूम - Damadiri Temple West Singhbhum

दामादिरी मंदिर पश्चिमी सिंहभूम एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह स्थल अपने प्राकृतिक सौंदर्य और धार्मिक महत्व के कारण प्रसिद्ध है। यहां पर शिव भगवान जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है, जहां पर शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं।  यह शिवलिंग प्राकृतिक है। यहां पर आपको झरना भी देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है और बरसात के समय बहता है। 

यहां पर झरना चट्टानों के ऊपर से बहता है। यहां पर बहुत सारे लोग आकर इंजॉय करते हैं। झरने में नहाने का मजा लेते हैं और यहां आकर भगवान शिव के दर्शन करते हैं। यहां पर आपको भगवान शिव का प्राकृतिक शिवलिंग देखने के लिए मिलता है। यह जगह बहुत सुंदर है और सावन के समय यहां पर बहुत भीड़ लगती है। यह जगह चाईबासा से झिकीपानी जाने वाली सड़क के पास ही में स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


पश्चिमी सिंहभूम जिला के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थान - Famous Tourist Places in West Singhbhum District


रोरो डैम पश्चिमी सिंहभूम
बरमौदी डैम चाईबासा पश्चिमी सिंहभूम
कंकी पिकनिक स्पॉट पश्चिमी सिंहभूम
पुंप डैम पश्चिमी सिंहभूम
बाबा कुशलेश्वर महादेव मंदिर अर्जुनपुर पश्चिमी सिंहभूम
मनोहरपुर सनसेट पॉइंट पश्चिमी सिंहभूम 
पहाड़ी शिव मंदिर मनोहरपुर पश्चिमी सिंहभूम 
शिव मंदिर मनोहरपुर पश्चिमी सिंहभूम 
कोयल और कोइना नदी संगम स्थल मनोहरपुर पश्चिमी सिंहभूम
भागाबिल्ला वैली पश्चिमी सिंहभूम
बारा तोर्लो डैम पश्चिमी सिंहभूम
कुचिया गारा डैम पश्चिमी सिंहभूम
संगम स्थल तांतनगर पश्चिमी सिंहभूम
दामदिरी मंदिर पश्चिमी सिंहभूम
शहीद स्मारक सिरिंगसिया पश्चिमी सिंहभूम


पाकुड़ पर्यटन स्थल
लातेहार पर्यटन स्थल
जामताड़ा पर्यटन स्थल
पलामू पर्यटन स्थल
जमशेदपुर पर्यटन स्थल


टिप्पणियाँ

a

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।