परियट बांध जबलपुर - Pariyat dam | Pariyat waterfall

 परियट जलाशय - Pariyat Reservoir


परियट बांध जबलपुर - Pariyat dam | Pariyat waterfall


परियट बांध जबलपुर (pariyat bandh jabalapur) का एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थलों में से एक है। परियट बांध जबलपुर (pariyat bandh jabalapur) जिलें की एक दर्शनीय जगह है। आप यहां पर अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। परियट बांध (pariyat bandh ) चारों तरफ से खूबसूरत पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह बांध जंगल के बीच में स्थित है। परियट बांध (pariyat bandh) में मगरमच्छ भी मौजूद है, जो आपको जमीन में आराम करते हुए दिख सकते है।

परियट बांध (
pariyat bandh) जाने वाले रास्तें में आपको बहुत सारे मुर्गी फर्म देखने मिलते है। यहां पर बहुत शांती है। जलाशय में बहुत कम लोग आते हैं, जिससे यहां ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं रहती है। कपल्स के लिए यह जगह अच्छी है, मगर कपल्स अगर यहां आते हैं, तो  जंगल के अंदर ना जाए। परियट जलाशय (pariyat jalashay) के पास ही बैठने के लिए चेयर बने हुए है, जहां पर बैठकर आप जलाशय का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। 

परियट जलाशय (pariyat jalashay) में घूमने का सबसे अच्छा समय बरसात का होता है। बरसात के समय यह जलाशय पूरी तरह पानी से भर जाता है, जिससे चारों तरफ पानी ही पानी दिखाई देता है और खूबसूरत पहाड़ दिखाई देते हैं, जो हरे भरे पेड़ पौधों से ढके हुए रहते हैं। यहां पर जलाशय के किनारे चलने के लिए एक कच्चा रास्ता बना हुआ है। इस रास्ते से आगे जाते हैं, तो आपको परियट जलाशय (pariyat jalashay) पर बनाने वाला झरना देखने के लिए मिलता है। जब परियट बांध पानी से पूरी तरह भर जाता है, तो यह झरना बहने लगता है। जिससे यह मनोरम जलप्रपात बनाता है, जिसे परियट जलप्रपात (pariyat jalaprapat) कहते है। जलाशय पर नहाने में मनाही है, क्योंकि यहां पर मगरमच्छ है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां पर पार्किंग उपलब्ध है। पर्किग के पास एक छोटा सा होटल भी बना हुआ है, जहां पर आप चाय पी सकते हैं। कॉफी पी सकते हैं। खाने के लिए बिस्किट, चिप्स, स्नैक्स आपको मिल जाते हैं। इस जलाशय में के पास में हनुमान जी का मंदिर है।
  

परियट बांध कैसे जाये - Pariyat bandh kaise jaaye


परियट जलाशय जबलपुर
(pariyat bandh jabalapur) शहर में स्थित है। परियट जलाशय ((pariyat jalashay)) जबलपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से जा सकते हैं। यहां पर दोपहिया और चार पहिया वाहन से पहुंचा जा सकता है। इस जलाशय तक पहुॅचने के लिए रोड अच्छी है। 1 या आधा किलोमीटर की रोड खराब होगी। 




कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box