सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नवसारी जिले के पर्यटन स्थल - Navsari tourist places

नवसारी जिले के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Navsari district / नवसारी जिले के आस पास घूमने वाली प्रमुख जगह


नवसारी गुजरात राज्य का एक मुख्य जिला है। नवसारी जिला गुजरात राज्य की राजधानी गांधीनगर से 308 किलोमीटर दूर है। नवसारी जिला 1997 में वलसाड जिले को विभाजित करके एक नए जिले के रूप में स्थापित किया गया था। 1997 के पहले नवसारी जिला वलसाड जिले का एक भाग हुआ करता था। यह जिला अरब सागर के किनारे स्थित है। यहां पर अरब सागर के किनारे बहुत सारे बीच देखने के लिए मिलते हैं। नवसारी जिले की मुख्य नदी पुरना है। नवसारी जिले में अंबिका और कावेरी नदियां बहती हैं। नवसारी जिले में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते है - नवसारी में घूमने लायक कौन कौन सी जगह है। 


नवसारी में घूमने की जगह - Navsari mein ghumne ki jagah


आशापुरी माता मंदिर नवसारी - Ashapuri Mata Mandir Navsari

आशापुरी माता मंदिर नवसारी जिले का सबसे बड़ा मंदिर है। यह नवसारी जिले का प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक धार्मिक स्थल है। यह मंदिर आशापुरी माता को समर्पित है। यह मंदिर बहुत बड़ा और बहुत सुंदर है। मंदिर के अंदर मुख्य गर्भगृह में माता आशापुरी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर में आपको आकर बहुत अच्छा लगेगा। माता आशापुरी सब की इच्छाओं को पूरा करती है। इसलिए यहां पर बहुत सारे भक्त माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस मंदिर में आपको और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। 

यहां पर आपको शंकर भगवान जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है, जिसमें शिवलिंग विराजमान है। गायत्री माता का मंदिर देखने के लिए मिलता है। गणेश जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर में आपको हवन कुंड देखने के लिए मिल जाएगा, जिसमें नारियल की आहुति चढ़ाई जाती है। यह मंदिर नवसारी में दूधिया तलाब के पास स्थित है। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। यह मंदिर प्राचीन है। मंदिर के बाहर प्रसाद की बहुत सारी दुकानें हैं, जहां से आप मंदिर में माता को अर्पित करने के लिए प्रसाद ले सकते हैं। यहां पर नवरात्रि में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यह नवसारी में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। 


वड़तालधाम नवसारी - Vadtaldham Navsari

वड़तालधाम नवसारी का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर स्वामीनारायण भगवान जी को समर्पित है। मंदिर के अंदर आपको स्वामीनारायण भगवान जी, राधे कृष्ण जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह मंदिर बहुत सुंदर है। इस मंदिर को गोल्डन मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर का ऊपरी शिखर पूरी तरह गोल्डन कलर का है, जो बहुत ही अद्भुत दिखता है। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। शांति मिलती है। यह मंदिर मुख्य नवसारी जिले में स्थित है। आप यहां पर आ सकते हैं और घूम सकते हैं। 


राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक नवसारी - National Salt Satyagraha Memorial Navsari

राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक नवसारी का एक ऐतिहासिक स्थल है। यह नवसारी में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यह स्मारक नवसारी में दांडी में स्थित है। यहां पर म्यूजियम बना हुआ है। यह स्मारक इसलिए प्रसिद्ध है, क्योंकि महात्मा गांधी जी ने यहां पर आंदोलन किया था। जब अंग्रेजों ने नमक में कर लगा दिया गया था। तब महात्मा गांधी ने अंग्रेजो के इस फैसले के विरोध में दांडी यात्रा की थी। महात्मा गांधीजी ने साबरमती आश्रम से दांडी तक पैदल यात्रा की थी। इस यात्रा में महात्मा गांधी और उनके अनुयायियों ने भाग लिया था। यह यात्रा 5 अप्रैल 1930 को की गई थी। 

इस आंदोलन को याद करने के लिए यहां पर यह स्मारक बनाया गया है। यहां पर म्यूजियम बना हुआ है, जहां पर आप को इस आंदोलन के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलती है। यहां पर आपको गांधी जी और उनके अनुयायियों की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। इस संग्रहालय में प्रवेश के लिए शुल्क लगता है। यहां पर 20 रुपए एक व्यक्ति का 10 रुपए छात्र का और 100 रुपए विदेशी व्यक्तियों का लगता है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए यहां पर निशुल्क प्रवेश है। यह संग्रहालय सुबह 11 बजे से शाम के 7 बजे तक खुला रहता है। यहां पर मंगलवार को छुट्टी रहती है। 

आप इस संग्रहालय में घूमने के लिए आते हैं, तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर लेकर आएंगे। क्योंकि इस संग्रहालय का ज्यादातर भाग खुले एरिया में है और बहुत बड़ा एरिया है, तो आपको घूमते घूमते प्यास जरूर लगने लगती है। यह नवसारी की सबसे अच्छी जगह है। 


दांडी बीच नवसारी - Dandi Beach Navsari

दांडी बीच नवसारी में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। यह बीच नवसारी में दांडी में स्थित है। यहां पर आपको समुद्र का किनारा देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। दांडी नवसारी जिले से करीब 18 किलोमीटर दूर है। यह बीच साफ सुथरा है। यह बीच ज्यादा विकसित नहीं है। यहां पर आपको समुद्र किनारा देखने के लिए मिलेगा और यहां पर खाने पीने के लिए थोड़ी बहुत दुकानें भी है, जो यहां के लोकल लोग द्वारा लगाई जाती हैं। यहां पर आप दूर तक फैला हुआ समुद्र का किनारा देख सकते हैं और शांति से यहां पर समय बिता सकते हैं। यहां पर बहुत कम लोग रहते हैं। आपको यहां पर मजा आएगा। 


जुज बांध नवसारी - Juj Dam Navsari

जुज बांध नवसारी जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह बांध नवसारी जिले में वंसदा तहसील में ग्राम जुज में स्थित है। यह बांध कावेरी नदी पर बना हुआ है। यह बांध चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस बांध का दृश्य बहुत ही सुंदर रहता है। बरसात में यह बांध ओवरफ्लो होकर बहता है। इसका दृश्य झरने के समान रहता है। ऐसा लगता है, कि चट्टानों से पानी बह रहा है। यहां पर आकर आप बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। आप यहां बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यह नवसारी का पिकनिक स्पॉट है। 


दंडकवन आश्रम नवसारी - Dandakavan Ashram Navsari

दंडक वन आश्रम नवसारी में घूमने लायक एक मुख्य स्थल है। यह आश्रम नवसारी में वंसदा में स्थित है। यह आश्रम बहुत सुंदर है। यह आश्रम चारों तरफ से प्राकृतिक वातावरण से घिरा हुआ है। इस आश्रम में आपको महामंदिर, यज्ञशाला, गार्डन, गौशाला देखने के लिए मिलती है। अगर कोई पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आता है, तो यहां पर अतिथि गृह भी है, जहां पर पर्यटक रुक सकता है और यहां पर भोजनालय भी है, जहां पर स्वादिष्ट भोजन मिल जाता है। 

दंडक वन आश्रम कावेरी नदी के तट पर पर्वत श्रृंखलाओं की गोद में बसा हुआ है। यहां पर चारों तरफ आपको प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर ऊंचे ऊंचे पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं, जो बहुत ही सुंदर लगते हैं। यह आश्रम संतों की भूमि है। सद्गुरु सदाफल देव जी महाराज ने इस आश्रम का वर्णन अपनी अमृतवाणी में किया है। यह दंडक वन आश्रम सद्गुरु का धाम है। आप यहां पर आकर योग कर सकते हैं। यहां पर आकर आपको शांति का अनुभव होगा। यह जगह बहुत ही खूबसूरत है। यह नवसारी की सबसे अच्छी जगह है। 


वंगान जलप्रपात नवसारी - Vangan Falls Navsari

वंगान जलप्रपात नवसारी में घूमने लायक एक मुख्य जगह है। यह जलप्रपात घने जंगल के अंदर स्थित है। यह जलप्रपात नवसारी जिले के वंसदा तहसील में स्थित है। यहां पर आप अपनी बाइक और कार से आराम से पहुंच सकते हैं। यहां पर करीब 1 किलोमीटर तक आपको पैदल चलना पड़ता है। यह रास्ता बहुत अच्छा है और आपको जंगल का दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप जलप्रपात के पास पहुंचेगे, तो आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। 

यह जलप्रपात चट्टानों के ऊपर से बहता है। यहां पर बड़ी-बड़ी चट्टानें है, जो बहुत ही सुंदर लगती है। आप यहां पर नहाने का मजा ले सकते हैं। यहां पर आपको चारों तरफ प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलता है। ऊंचे ऊंचे पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। यह जगह बहुत सुंदर है और आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 


केलिया झील नवसारी - Kelia lake navsari

केलिया झील नवसारी का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यह झील नवसारी के वंसदा तहसील में स्थित है। यह झील वंसदा धर्मपुर हाईवे सड़क पर स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरी हुई है और यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। आप यहां पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। 


अजामलगढ़ नवसारी - Ajamalgadh Navsari

अजामलगढ़ नवसारी के पास घूमने वाली मुख्य जगह है। यह नवसारी जिले वंसदा तहसील में स्थित है। यह जगह वंसदा तहसील के घोड़माल गांव में स्थित है। आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर वंसदा धरमपुर हाईवे सड़क से पहुंचा जा सकता है। अजामलगढ़ शाहदरा माउंटेन रेंज में 1200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। इस जगह  का संबंध प्राचीन समय में शिवाजी महाराज जी से रहा है। यहां पर आपको शिव मंदिर देखने के लिए मिलता है, जिसका निर्माण शिवाजी महाराज जी ने किया था। यह मंदिर बहुत सुंदर है। इस मंदिर को योगेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां पर आपको शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर राम मंदिर भी बना हुआ है, जो बहुत सुंदर है। 

यहां पर पारसी ऐतिहासिक स्मारक भी बना हुआ है। आप यहां पर आकर चारों तरफ का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर व्यूप्वाइंट बना हुआ है, जहां से आपको पहाड़ी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह जगह बरसात में बहुत ज्यादा आकर्षक हो जाती है। आप यहां पर आ कर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यह नवसारी में घूमने के लिए एक मुख्य एक मुख्य जगह है। 


गरुण गुफा जलप्रपात नवसारी - Garun Cave Falls Navsari

गरुण गुफा जलप्रपात नवसारी का एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको एक सुंदर झरना देखने के लिए मिलता है। यह झरना एक बड़ी सी चट्टान के ऊपर से बहता है और बहुत सुंदर लगता है। यहां पर आकर आप अच्छा समय बिता सकते हैं। यह झरना नवसारी जिले में वंसदा तहसील के जरी गांव में स्थित है। आप यहां बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं। बरसात के समय यह झरना बहुत सुंदर लगता है। झरना के आसपास आपको प्राकृतिक वातावरण देखने के लिए मिलता है। 


शुक्लेश्वर महादेव मंदिर नवसारी - Shukleshwar Mahadev Temple Navsari

शुक्लेश्वर महादेव मंदिर नवसारी का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शंकर भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर कावेरा और कावेरी नदी के संगम स्थल पर स्थित है। यह मंदिर नवसारी जिले में अनावल में स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आपको विशाल मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर बहुत ही भव्य है। मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है और शांति मिलती है। 

यहां पर आपको नदी का भी सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। मंदिर के अंदर आपको एक कुंड देखने के लिए मिलता है। इस कुंड में साफ पानी भरा हुआ है। यहां पर आकर आपको अच्छा लगेगा। आपको यहां पर आकर सकारात्मक ऊर्जा महसूस होगी। 


गिरा जलप्रपात नवसारी - Gira Falls Navsari

गिरा जलप्रपात नवसारी का एक मुख्य प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यह जगह चारों तरफ से जंगल से घिरी हुई है और बहुत ही सुंदर है। यहां पर आपको खूबसूरत जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात गुजरात का सबसे बड़ा जलप्रपात है और बहुत ही सुंदर है। यह जलप्रपात वंसदा नेशनल पार्क के अंदर स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना बहुत अच्छा वक्त बिता सकते हैं। 


वंसदा नेशनल पार्क नवसारी - Vansda National Park Navsari

वंसदा नेशनल पार्क नवसारी का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह पार्क वंसदा तहसील में स्थित है। इस पार्क में आपको बहुत सारे जंगली जानवर और पेड़-पौधों की प्रजातियां देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आप आकर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर बरसात के समय पर आपको झरने भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आप की एंट्री का चार्ज लिया जाता है। यहां पर आप अपनी कार से सफारी का मजा ले सकते हैं। यहां पर आपको बर्ड्स की भी बहुत सारी प्रजाति देखने के लिए मिल जाती है। यह जगह बहुत सुंदर है। आप यहां पर पिकनिक मनाने के लिए आ सकते हैं। 


नवसारी जिले के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - Famous Tourist Places in Navsari District

वंसदा टावर नवसारी
किलाड कैंपसाइट वंसदा नवसारी
ताड़केश्वर महादेव मंदिर अनावल नवसारी 
कावेरा कावेरी संगम अनावल 
मोक्षमार्गी वल्लभ आश्रम अनावल
पिल्वा डूंगरी (वंसदा तहसील की सबसे ऊंची पहाड़ी)
चासू जलप्रपात वंसदा तहसील 
ऑनजल बीच दांडी नवसारी
समर्पण आश्रम दांडी नवसारी


महीसागर के दर्शनीय स्थल
मोरबी के दर्शनीय स्थल
भुज के दर्शनीय स्थल
अरावली के दर्शनीय स्थल


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।