शारदा मंदिर बरेला जबलपुर - Sharda temple barela jabalpur

Sharda mata mandir jabalpur

शारदा मंदिर बरेला जबलपुर 

शारदा मंदिर बरेला जबलपुर - Sharda temple barela jabalpur

बरेला का शारदा माता का मंदिर पूरे जबलपुर में प्रसिद्ध है। यह मंदिर जबलपुर के अलावा भी आसपास के क्षेत्र में भी प्रसिद्ध है। शारदा मंदिर जबलपुर का एक प्राचीन मंदिर है। बरेला में शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता का मंदिर एक ऊंचे पहाड़ी पर बना हुआ है और इस पहाड़ी पर आप अपनी गाड़ी से जा सकते हैं। मंदिर तक पक्की सड़क बनी हुई है।  मगर इस सड़क पर कहीं-कहीं पर खड़ी चढ़ाई है और सर्पाकार है। अगर आप यहां आते हैं, तो अपनी गाड़ी संभाल कर चलाइए। यहां पर दोपहिया और चार पहिया वाहन से पहुंचा जा सकता है। मंदिर में आपको शारदा माता की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। मंदिर में गणेश जी, शंकर जी की, राम जी की प्रतिमाएं भी स्थित हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर का परिसर बहुत शांत है। आप शारदा माता के मंदिर से चारों तरफ का दृश्य देख सकते हैं, जो बहुत ही मनोरम होता है। यहां पर पीने के पानी के लिए एक टंकी रखी गई है। मंदिर के परिसर में आप आकर शांति से बैठ सकते हैं। मंदिर में शाम के टाइम आकर सूर्य अस्त देखने में बहुत अच्छा लगता है और यहां का शांत वातावरण भी बहुत अच्छा है।  आप यहां पर शाम को 7 या 7:30 बजे तक आ सकते हैं, उसके बाद मंदिर बंद हो जाता है। 

बरेला के शारदा मंदिर में नवरात्रि में बहुत ज्यादा भीड़ होती है। नवरात्रि के समय यहां पर बहुत सारे लोग आते है। यहां पर बहुत भीड रहती है। नवरात्रि के समय यहां पर गाड़ियां नीचे ही पार्क करना पड़ता है। आपको मंदिर तक पैदल जाना पड़ता है। यह चढ़ाई करीब 1 किलोमीटर की रहती है। यह खड़ी चढ़ाई है, आपको पैदल ही जाना पड़ता है। नीचे सडक के किनारे आपके गाडी खडी करने की व्यवस्था होती है। आप जहां गाडी खडी करते है, वहां पर आपको प्रसाद वगैरह मिल जाते हैं। यहां पर नवरात्रि के समय मेला लगता है। मेले में बहुत सारी दुकानें लगती हैं। यहां पर नवरात्रि के समय जवारे भी बोए जाते हैं। नवरात्रि के समय पर यहां पर बहुत सारे लोग शारदा माता जी के दर्शन करने के लिए आते हैं और बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। आम दिनों में यहां पर ज्यादा लोग नहीं आते हैं। मंदिर के पास एक पेड़ लगा हुआ है। जिसमें पर लोग मनौती का धागा बांधते है। माना जाता है कि शारदा मां लोगों की इच्छा पूरी करती है। नवरात्र के समय आपको यहां पर बहुत सारे भिखारी भी देखने के लिए मिलते हैं, जिनमें बच्चे भी होते हैं और जो यहां पर भीख मांगते हुए आपको देखने मिल जाते हैं। बाकी आम दिनों में यहां पर कोई भी भिखारी नहीं रहते हैं।

बरेला का शारदा मंदिर कैसे जाएं

Barela ka sharda mandir kaise jaye


बरेला का शारदा माता का मंदिर मंडला रोड पर स्थित है। जबलपुर से करीब 40 किलोमीटर दूर है। यह बरेला नाम के गांव के पास स्थित है। आप यहां पर अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।



#barelashardatemple
#barelashardamatamandir



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in comment box