Dhuandhar Falls

धुआंधार

धुआंधार संगमरमर की चटटानों के उपर से गिरने वाला एक खूबसूरत झरना है, इस झरने के सुन्दरता को देखने के लिए भारत देश के कोने कोने से लोग आते है। धुआंधार झरने की खूबसूरती देखने विदेशों से भी लोग आते है। धुआंधार झरना नर्मदा नदी पर बना हुआ है। यहां झरना तेज वहाव के साथ चटटानों से नीचे गिरता है, जो देखने में बहुत मनोरम लगते है। 
Dhuandhar Falls
Dhuandhar Falls

धुआंधार झरना (Dhuandhar Falls) मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित है । धुआंधार झरना (Dhuandhar Falls) जबलपुर जिले से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित है। धुआंधार जबलपुर के भेडाघाट क्षेत्र में स्थित है। वैसे भेडाघाट में बहुत सारी जगह है जहां पर आप घूम सकते है, आपका पूरा दिन यहां पर घूमते घूमते ही बित जाएगा। आप इस झरने तक सडक के माध्यम से जा सकते है। यहां जलप्रपात बहुत फैमस है इसलिए आप यहां पर असानी से पहॅच सकते है। यहां पर जाने के लिए आप अपने वाहन से जा सकते है। धुआंधार झरना तक जाने के लिए अच्छी सडक है। इस जलप्रपात तक जाने के लिए आप आटो या मेट्रो बस से जा सकते है। आप आटो बुक कर सकते है तो आटो आप से धुआंधार  झरने आप कितना समय बिताते है उसके अनुसार चार्ज करेगा। अगर आप आटो शेयर करके धुआंधार जाते है तो आपको 20 से 30 रू चार्ज हो सकते है। इससे सस्ता है आप मेटो बस से धुआंधार झरने में जाये, मेट्रो बस में आपको चार्ज बहुत कम लगेगा। मेरे हिसाब से 15 रू अभी इस समय लग रहा है। आप अगर अपने वाहन से धुआंधार जलप्रपात जाते है, तो आपको सगडा रोड से आना चहिए क्योकि संगडा रोड से यहां झरना पास पडता है। वैसे आप चाहे तो भोपाल जबलपुर हाईवे रोड से भी धुआधार जलप्रपात तक पहॅुच सकते है। 
Dhuandhar Falls
Dhuandhar Falls

धुआधार पहुॅचकर आपको धुआधर के गाडी स्टैड में गाडी खडा करना है। गाडी स्टैड का चार्ज 10 रू है। आप गाडी खडा करके पैदल चलकर धुआधार के मार्केट एरिया से होते हुए धुआंधार झरने तक पहुॅच सकते है। मार्केट एरिया में आपको बहुत सारी शाॅप मिलेगी। आपको यहां के बाजार में मारबल के शिवलिंग मिल जाएगें । यहां बाजार में लोग दूर दूर से यहां पर शिवलिंग लेने आते है। इसके अलावा यहां पर पत्थर के सजावट के सामान भी मिल जाएगे। आपको इस बाजार क्षेत्र में बहुत सारी होटल भी मिल जाएगी। जहां पर आप खाने पीने का सामान ले सकते है। यहां पर आप चाय नाश्ता भी कर सकते है। आपको यहां पर रोपवे भी मिल जाएगा। 

अगर आप रोपवे का मजा लेना चाहते है तो बाजार में ही आपको रोपवे में जाने के लिए रास्ता मिल जाएगा। जहां पर आपका शायद 100 रू का टिकट मिलता है। आप टिकट लेकर रोपवे से उस पार जा सकते है और धुआंधार जलप्रपात के उस पास से आप इस झरने का व्यू देख सकते है। वैसे जब आप रोपवे में जाते है तो उपर से आपको धुआंधार झरने (Dhuandhar Falls) का बहुत ही मनोरम दृश्य दिखता है जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता है। रोपवे से आपको नर्मदा नदी अपनी तेज वहाव से चटटानों से बहती है और बहुत तेज आवाज करती है। यहां आपको नर्मदा  आप रोपवे से उतरकर आप नर्मदा नदी के किनारे आ सकते है और संगमरमर की चटटानों में बैठकर यहां पर मजे ले सकते है। आपको यहां पर बहुत सारी खाने की चीजे मिल जाती है, यहां पर कुछ खाने का समान ताजा होता है जैसे आपको यहां पर जामुन, ताजी बेर, बिही, और गन्ना का जूस मिल जाएगा जो ताजा और आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा। आप यहां पर बहुत अच्छा समय बिता सकते है। धुआंधार झरने के इस पार ज्यादा भीड नहीं रहती है। झरने के इस पार भी आपको होटल मिल जाएगा जहां पर जाकर आप धुआंधार व्यू देख सकते है और खाने का आंनद भी ले सकते है। 
Dhuandhar Falls
Dhuandhar Falls

अब धुआंधार जलप्रपात (Dhuandhar Falls) के इस पार की बात करते है। आप मार्केट एरिया से होते हुए जलप्रपात तक पहुॅच जाते है। आप मार्केट एरिया से सीढियों के माध्यम से नीचे आते है और आपके जलप्रपात तक पहुॅचने के लिए एक पतली सी सडक मिलती है या फिर आप चाहे तो चटटानों के बीच से रास्ता जाता है जलप्रपात तक जाने का आप वहां से भी जा सकते है। आपको रास्ते में ताजा खीरा खाने मिल जाएगी या फिर उबली हुई बेर मिल जाएगी। आपको रास्ते में बहुत सारी दुकान मिल जाती है जहां पर आप मार्बल के बने सामान मिल जाते है जैसे बाल में लगाने वाली क्लिप, कान में पहने वाले एयररिंग और भी बहुत सारी चीजें आपको मिल जाती है। आप जलप्रपात में पहुॅचते है, जलप्रपात के पास लोहे की जाली लगी हुई है जिससे कोई यहां पर गिरे नहीं । आपको यहां पर धुआंधार जलप्रपात बहुत खूबसूरत व्यू देखने मिलता है। यहां पर नर्मदा नदी संगमरमर की चटटान से 10 मीटर उचाई से नीचे गिरती है। यहां पर पानी इतनी तेजी से गिरता है कि उसकी आवाज आप दूर दूर तक सुन सकते है। यहा पानी तेज गति से उपर से नीचे गिरता है जिससे धुंआ निकलता है इसलिए इसे धुआधार कहा जाता है और ये पानी तेज गाति से गिरता है तो वो सूक्ष्म बूॅद बनता है जो आपको जब आप जाली सेे खडे होकर देखते है तो आपको ठण्डक का अहसास करता है। यहां पर नदी और चटटान का बहुत बढिया तालमेल बनता है जो देखने लायक होता है। आप कम कम अपना आधा या एक घण्टा आराम से दे सकते है। आप नदी के किनारे नहा भी सकते है। मगर यहां पर चेजिग रूम नही है। यहां पर भी एक रेस्टोरेन्ट है जहां पर आप चाय नाश्ता कर सकते है। यहां पर आपके शौचालय की सुविधा मार्केट एरिया में है जलप्रपात के पास शौचालय नहीं है। आपको यहां पर एक टाॅवर भी देखने मिल जाएगा जिसमे चढने के लिए आपको सीढिया चढनी होगी। जिससे आपको भेडाघाट का खूबसूरत व्यू देखने मिलता है। यहां पर आपको सूर्यास्त का व्यू भी देखने मिलेगा जो बहुत शानदार होता है। टावर से आपको संगमरमर चटटान एवं चारो तरफ का व्यू भी देखने मिलेगा। आप यहां पर अपनी फैमिली और दोस्तो के साथ आ सकते है। यहां पिकनिक के लिए अच्छी जगह है। यहां पर नर्मदा जंयती पर विशाल मेला लगता है। इसके अलावा यहा पर नवंवर में पूर्णिमा में भी विशाल मेला लगता है जिसमें दूर दूर से लोग आते है, इस मेले मे रात मे चादनी रात में लोग नाव की सैर करते है। 

Dhuandhar Falls
Dhuandhar Falls


आपके लिए सुझाव 



  1. आप यहां पर गंदगी न करें। कचडा डस्टबिन मे डाले और आप शौचालय के लिए सार्वजानिक शौचालय का प्रयोग कर सकते है। 
  2. आप यहां पर स्नान करते है। तो नदी के किनारे ही करे ज्यादा अंदर न जाये क्योकि यहां नर्मदा नदी उथली है मगर उसका वहाव बहुत तेज होता है।
  3. आप सेल्फी लेते समय जरूर सावधानी बरतें। सुरक्षित जगह देखकर ही सेल्फी लें । जाली के पास खडे होकर सेल्फी न ले और सेल्फी ले भी तो अपनी सेफटी का ध्यान रखें। 
  4. नर्मदा नदी के किनारे जो चटटाने है उनको विशेष ध्यान दें उनमें खडे होकर सेल्फी न खीचें। 

0 टिप्पणियाँ:

Please do not enter any spam link in comment box