सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

माउंट आबू के प्रमुख पर्यटन स्थल - Mount Abu tourist places

माउंट आबू हिल स्टेशन सिरोही राजस्थान
माउंट आबू के दर्शनीय स्थल - Places to visit in Mount Abu / माउंट आबू में देखने लायक जगह 



माउंट आबू हिल स्टेशन राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है।  माउंट आबू राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है। माउंट आबू एक हिल स्टेशन है। यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जहां पर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। माउंट आबू में आपको खूबसूरत वादियां, ऊंचे ऊंचे पहाड़, व्यू प्वाइंट, झील, जंगली जानवर, देखने के लिए मिलते हैं। माउंट आबू हिंदू एवं जैन लोगों के लिए महत्वपूर्ण स्थल है। माउंट आबू समुद्र तल से 1219 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। माउंट आबू में अरावली पर्वत की सबसे ऊंची चोटी स्थित है। माउंट आबू का इतिहास बहुत रोचक है। माउंट आबू में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है। चलिए जानते हैं - माउंट आबू में क्या-क्या है। 


Mount Abu mein ghumne ki jagah - माउंट आबू में घूमने की जगह 


देलवाड़ा जैन मंदिर माउंट आबू - Delwara Jain Temple Mount Abu

देलवाड़ा जैन मंदिर माउंट आबू का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह जैन श्वेतांबर मंदिर है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर पूरा सफ़ेद मार्बल से बना हुआ है। मंदिर की दीवारों में, छतों में, सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलती है। मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में भगवान पार्श्वनाथ और भगवान नेमिनाथ की प्रतिमा देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर लगती है। मंदिर में कल्पवृक्ष, पारिजात वृक्ष देखने के लिए मिलता है। 

आप अगर माउंट आबू घूमने के लिए आते हैं, तो आपको इस मंदिर में जरूर घूमने के लिए आना चाहिए। देलवाड़ा मंदिर के अंदर मोबाइल और कैमरा ले जाने की मनाही है। आपको मोबाइल और कैमरा मंदिर के बाहर लॉकर में रखने पड़ते हैं। मंदिर का शिखर बहुत सुंदर है। पूरा शिखर नक्काशी दार है। मंदिर की दीवारों में हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां देखने के लिए मिलती हैं। 

यह मंदिर मुख्य माउंट आबू हिल स्टेशन से करीब 2 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर अपने वाहन से या सार्वजनिक परिवहन से पहुंच सकते हैं। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर 11वीं और 13वीं शताब्दी में चालुक्य राजाओं के द्वारा बनवाए गए थे। यहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। आपको यहां पर धर्मशाला मिल जाती है, जहां पर आप ठहर सकते हैं। यहां पर जैन भोजनशाला है, जहां पर आप को शुद्ध शाकाहारी खाना मिलता है। मंदिर के बाहर आपको बाजार देखने के लिए मिलता है, जहां पर बहुत सारी दुकाने हैं, जहां पर आपको क्राफ्टेड आइटम और अन्य फैंसी सामान मिल जाते हैं। 


नक्की झील माउंट आबू - Nakki Lake Mount Abu

नक्की झील माउंट आबू का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। नक्की झील मुख्य माउंट आबू हिल स्टेशन में स्थित है। यह झील बहुत बड़े एरिया में फैली हुई है। यह झील मानव निर्मित है। इस झील के चारों तरफ पहाड़ियों का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। इस झील में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां पर बोटिंग के लिए नाव का डिजाइन भी बहुत सुंदर रहता है, जो बहुत ही बढ़िया लगता है और बोटिंग करने में मजा आता है। इस झील के किनारे बहुत सारे घाट और सुंदर गार्डन बने हुए हैं, जहां पर घुमा जा सकता है। यहां पर खाने-पीने के बहुत सारे स्टॉल भी लगे रहते हैं, जिनमें आप खाना पीना खा सकते हैं। 

इस झील के बीच में बहुत सारी चट्टाने हैं, जिनमें उतरने की मनाही है। यहां पर झील के बीच में बड़ी सी चट्टान देखने के लिए मिलती है, जिसमें शिव भगवान जी की पेंटिंग बनी हुई है और झंडे लगे हुए हैं। झील में बहुत सारी एडवेंचर गतिविधियां भी होती है, जो बहुत मजेदार होती हैं। झील के किनारे सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है, जहां पर बैठकर झील का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है। झील में बदक, मछली एवं अन्य जलीय जीव देखने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां पर आकर बहुत इंजॉय कर सकते हैं। यह माउंट आबू में घूमने वाली एक मुख्य जगह है। 


सर्वेश्वर श्री रघुनाथ जी मंदिर माउंट आबू - Sarveshwar Shri Raghunath Ji Temple Mount Abu

सर्वेश्वर श्री रघुनाथ मंदिर माउंट आबू हिल स्टेशन का एक मुख्य मंदिर है। यह मंदिर नक्की झील के किनारे बना हुआ है। यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर सफेद मार्बल से बना हुआ है। मंदिर का प्रवेश द्वार नक्काशीदार है और बहुत सुंदर लगता है। मंदिर के गर्भ गृह में रघुनाथ भगवान के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। रघुनाथ भगवान जी विष्णु भगवान जी के अवतार हैं। यहां पर श्री राम जी, माता सीता जी और लक्ष्मण जी के भी दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के गर्भ गृह के बाहर गणेश जी और हनुमान जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर में आपको सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिल जाती है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। 


क्रोकोडाइल पार्क माउंट आबू - Crocodile Park Mount Abu

क्रोकोडाइल पार्क माउंट आबू का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। क्रोकोडाइल पार्क मगरमच्छ उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। इस उद्यान को पहले स्वामी विवेकानंद उद्यान कहा जाता था। यह एक छोटा सा पार्क है, जो नक्की झील के किनारे बना हुआ है। इस उद्यान में एक सुंदर फाउंटेन देखने के लिए मिलता है, जिसमें क्रोकोडाइल बने हुए हैं और बीच में शंकर जी की शिवलिंग विराजमान है। इसलिए इस पार्क को क्रोकोडाइल पार्क के नाम से जाना जाता है। यहां पर आप घूमने के लिए आ सकते हैं और अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर आपको स्वामी विवेकानंद जी की मूर्ति भी देखने के लिए मिलती है। 


हनीमून प्वाइंट माउंट आबू - Honeymoon Point Mount Abu

हनीमून प्वाइंट माउंट आबू का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां से चारों तरफ की वादियों का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। इस स्थल पर पहुंचने के लिए आपको चढ़ाई करनी पड़ती है। यहां पर पहुंच कर आपको शाम के समय सनसेट का बहुत सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर चट्टाने हैं, जो बहुत सुंदर लगती हैं। यहां पर सेटिंग अरेंजमेंट है, जहां पर आप बैठ कर सनसेट का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे लंगूर भी देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर पार्किंग एरिया भी बना हुआ है, जहां पर आप अपनी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं। यहां पर आकर आपको बहुत शांति मिलेगी। 

हनीमून प्वाइंट के पास में आपको श्री सिद्धि महाविनायक मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह गणेश मंदिर है और यह मंदिर हनीमून प्वाइंट के पास में स्थित है। आप यहां पर जाकर घूम सकते हैं। यहां पर गणेश जी की बहुत सुंदर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। 


श्री अर्बुदा देवी मंदिर माउंट आबू - Sri Arbuda Devi Temple Mount Abu

श्री अर्बुदा देवी मंदिर माउंट आबू का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह एक प्रसिद्ध शक्तिपीठ है। इस मंदिर को अधर देवी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में विराजमान देवी मां दुर्गा का ही रूप है। यह मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर बना हुआ है। मंदिर तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर तक जाने के लिए करीब 300 सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर में पहुंचकर आपको गुफा देखने के लिए मिलती है। 

इस गुफा में जाने के लिए जो मार्ग बना हुआ है। वह बहुत सकरा है। इस गुफा के अंदर अर्बुदा देवी और मां अंबा देवी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर आकर बहुत अच्छा लगता है। यहां पर और भी बहुत सारे देवी देवताओं के दर्शन करने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर हनुमान जी, गणेश जी, शंकर जी के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारे बंदर भी देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर चारों तरफ पहाड़ियों का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा और शांति मिलेगी। कहा जाता है, कि यहां पर माता सती का अधर गिरा था। इसलिए इसे शक्तिपीठ के नाम से भी जाना जाता है। 


राजकीय संग्रहालय माउंट आबू - Government Museum Mount Abu

राजकीय संग्रहालय माउंट आबू का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। राजकीय संग्रहालय मुख्य माउंट आबू हिल स्टेशन में स्थित है। राजकीय संग्रहालय नक्की झील से थोड़ी दूरी पर स्थित है। आप यहां पर पैदल पहुंच सकते हैं। इस संग्रहालय में आपको बहुत सारी वस्तुओं का संग्रह देखने के लिए मिलता है। यहां पर राजस्थान के कल्चर को दिखाने की कोशिश की गई है। यहां पर आपको कपड़ों, हथियार, वाद्य यंत्र, प्राचीन बर्तन, गहने, पेंटिंग, पत्थर की मूर्तियां, राजस्थानी घरेलू जीवन को दिखाया गया है। 

इस संग्रहालय में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर भारतीय वयस्क व्यक्ति का 20 रूपए, विद्यार्थी का 10 रूपए, विदेशी वयस्क व्यक्ति का 100 रूपए लिया जाता है। यह म्यूजियम बहुत बड़ा है और बहुत सुंदर है। म्यूजियम के टाइमिंग 9:45 से शाम के 5:15 तक है। म्यूजियम सोमवार को बंद रहता है। 


टोड रॉक माउंट आबू - Toad Rock Mount Abu

टोड रॉक माउंट आबू का एक मुख्य पर्यटन आकर्षण स्थल है। यहां पर एक बहुत बड़ी चट्टान देखने के लिए मिलती है, जो टॉड के आकार की है। टॉड मतलब मेंढक की आकृति के समान एक चट्टान की आकृति देखने के लिए मिलती है। यह माउंट आबू का एक प्रमुख टूरिस्ट प्लेस है। यह नक्की झील के पास ही में स्थित है। यह चट्टान पहाड़ी पर स्थित है। इस पहाड़ी तक पहुंचने के लिए आपको चढ़ाई करनी पड़ती है। यहां पर आपको सीढ़ियां मिलती है। यहां पर 200 से ज्यादा सीढ़ियां हैं, जिसके द्वारा आप पहाड़ी के सबसे ऊपरी सिरे तक पहुंच सकते हैं और इस चट्टान को देख सकते हैं। यहां से आपको चारों तरफ का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां से आपको सनसेट का बहुत जबरदस्त दृश्य देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। 

टोड रॉक जाने वाले रास्ते में आपको चंपा गुफा देखने के लिए मिलती है, जहां पर स्वामी विवेकानंद जी ने मैडिटेशन किया था। यहां से आपको नक्की झील का बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। आप यहां पर आते हैं, तो अपने साथ पानी लेकर जरूर आएं। यहां पर आपको मेगी और चाय मिल जाती है, जिसका आप लुप्त उठा सकते हैं। आपको यहां पर आकर एक बहुत अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा। 


अचलगढ़ का किला माउंट आबू - Achalgarh Fort Mount Abu

अचलगढ़ का किला माउंट आबू का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक ऐतिहासिक किला है। इस किले का निर्माण प्राचीन समय में परमार शासकों के द्वारा किया गया था। इस किले का निर्माण दसवीं से तेरहवीं शताब्दी के मध्य करवाया गया था। इस किले को राणा कुंभा के द्वारा 1442 ईस्वी में पुनर्निर्माण करवाया गया था। यह किला अब यहां पर खंडहर अवस्था में देखने के लिए मिलता है। किले के आसपास प्राकृतिक दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह किला ऊंची चढ़ाई पर स्थित है। किले का मुख्य प्रवेश द्वार हनुमान पोल और गणेश पोल है, जिसमें हनुमान जी और गणेश जी का छोटा सा मंदिर बना हुआ है। 

अचलगढ़ पहाड़ी में आपको बहुत सारे धार्मिक तीर्थ स्थल देखने के लिए मिल जाते हैं। आपको यहां पर पहुंचकर जलाशय देखने के लिए मिलते हैं। इस किले के अंदर आपको कुंभा का महल, उनकी रानी का महल, अनाज के कोठे, सैनिकों का आवास, पानी के विशाल टैंक, सावन भादो झील, और सुंदर बुर्ज के भग्नावशेष देखने के लिए मिल जाते हैं। आप यहां पर आकर घूम सकते हैं। 


श्री अचलगढ़ जैन तीर्थ माउंट आबू - Shri Achalgarh Jain Tirtha Mount Abu

अचलगढ़ जैन तीर्थ स्थल माउंट आबू का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह जैन धार्मिक स्थल है। यह जैन श्वेतांबर मंदिर है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर पूरा सफेद संगमरमर से बना हुआ है। मंदिर के प्रवेश द्वार में सुंदर नक्काशी देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही अद्भुत लगती है। इस मंदिर के अंदर गर्भ गृह में आपको भगवान आदिनाथ और भगवान पार्श्वनाथ की अष्ट धातु की बनी हुई मूर्ति देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर लगती है। 

मंदिर के अंदर फोटोग्राफी अलाउड नहीं है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। यह मंदिर ऊंची पहाड़ी में  स्थित है। मंदिर से आपको चारों तरफ का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। इस मंदिर में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं उपलब्ध है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। 


गुरु शिखर माउंट आबू - Guru Shikhar Mount Abu

गुरु शिखर माउंट आबू का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। गुरु शिखर माउंट आबू का सबसे ऊंचा शिखर है। गुरु शिखर पर पहुंचकर माउंट आबू का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है और यहां पर अरावली पर्वत श्रेणियों का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। गुरु शिखर तक पहुंचने के लिए सीढ़ी है। यहां पर 500 से भी ज्यादा सीढ़ियां है, जिस पर चलकर आप गुरु शिखर के सबसे ऊपरी शिखर तक पहुंच सकते हैं। यहां पर उपरी शिखर पर आपको गुरु दत्तात्रेय का मंदिर देखने के लिए मिलता है, जिसे दत्त मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। दत्तात्रेय माता अनसूया और ऋषि अत्री के पुत्र थे। वह विष्णु भगवान जी के एक अवतार थे। उनमें बहुत सारी शक्तियां थी। 

यहां पर आप गुरु दत्तात्रेय के दर्शन कर सकते हैं। कहा जाता है कि यहां पर आप चढ़ाई करते हैं, तो आपकी चार धाम की यात्रा पूरी हो जाती है ,क्योंकि यहां पर आपको और भी बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर सनसेट का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह माउंट आबू का टूरिस्ट प्लेस है। यहां पर आपको गुरु दत्तात्रेय भगवान का मंदिर व अखंड धूनी, चरण पादुका व घंटा, अत्रि ऋषि जी का मंदिर, सती अनसूया माता जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है। यहां पर बरसात में बहुत मजा आता है। यह माउंट आबू से करीब 15 किलोमीटर दूर है। गुरु शिखर समुद्र सतह से ऊंचाई 1722 मीटर है। 


वाइल्ड लाइफ सेंचुरी माउंट आबू - Wildlife Sanctuary Mount Abu

वाइल्डलाइफ सेंचुरी माउंट आबू का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं और यहां पर जंगल का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको रीछ, सांभर, जंगली सूअर, जंगली मुर्गे, लंगूर, बंदर, भेड़िया देखने के लिए मिल जाते हैं। वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के अंदर और भी बहुत सारे टूरिस्ट स्पॉट है, जहां पर जाकर आप घूम सकते हैं। यहां पर आपको मिनी नक्की झील देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर है और चारों तरफ से प्राकृतिक वातावरण से घिरी है। यहां पर आपको वैली ऑफ डेथ पॉइंट देखने के लिए मिलता है। 

यहां पर आपको क्रोकोडाइल पॉइंट देखने के लिए मिलता है, जहां पर आपको बहुत सारे क्रोकोडाइल मिलते हैं। यहां पर वॉच टावर बना हुआ है, जहां पर आप दूर-दूर तक का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। वन्यजीव अभ्यारण माउंट आबू में प्रवेश करने के लिए शुल्क लगता है। यहां पर भारतीय पर्यटकों का 75 रूपए और विदेशी पर्यटकों का 410 रूपए लगता है। यहां पर आप कार और जीप का अलग चार्ज लिया जाता है। सेंचुरी के अंदर आपको ट्रेवोर्स  टैंक देखने के लिए मिलता है। 


ट्रेवर्स टैंक, मगरमच्छ संरक्षण पार्क - Trevor's tank, Crocodile conservation park

ट्रैवर्स टैंक माउंट आबू का एक मुख्य आकर्षण स्थल है। यहां पर आपको एक बहुत बड़ी झील देखने के लिए मिलती है। यह झील माउंट आबू वन्यजीव अभ्यारण के अंदर स्थित है। इस झील में मगरमच्छों का संरक्षण किया जाता है। यहां पर आपको बहुत सारे मगरमच्छ देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर तालाब में उतरना मना है। यहां पर बहुत सारी रंग बिरंगी मछलियां भी देखने के लिए मिलती है। तालाब के आसपास चट्टानों का दृश्य बहुत ही जबरदस्त रहता है। यहां पर आप आकर बहुत बढ़िया फोटोग्राफी कर सकते हैं। 

तालाब के पूर्वी किनारे पर एक ऊंची चट्टान पर रॉक वॉच टावर बनाया गया है, जहां से आपको वन एवं वन्य जीव, तालाब, आबू पर्वत, गुरु शिखर आदि का विहंगम दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आपको आकर अच्छा लगेगा। यह तालाब प्राचीन है और प्राचीन समय में स्वर्गीय कर्नल जे एच ट्रेवर की याद में बनाया गया है। 


ब्रह्माकुमारी पीस पार्क माउंट आबू - Brahma Kumari Peace Park Mount Abu

ब्रह्माकुमारी पीस पार्क माउंट आबू का एक मुख्य दर्शनीय स्थल है। यहां पर आपको एक बहुत बड़ा पार्क देखने के लिए मिलता है। पार्क में चारों तरफ हरियाली और फूल वाले पौधे देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको आध्यात्मिक ज्ञान, वीडियो फिल्म, ध्यान कक्ष देखने के लिए मिलता है। यहां आकर बहुत शांति मिलती है। यहां पर ब्रम्हाकुमारी का मुख्यालय भी बना हुआ है। 

पार्क खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक है। आप इस पार्क में घूम सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह पार्क अच्छी तरह से मैनेज किया गया है। पीस पार्क माउंट आबू में ओरिया में स्थित है। यहां पर कैंटीन बनी हुई है, जहां पर खाने पीने के लिए स्नैक्स मिल जाते हैं। यहां पर आपको ब्रह्माकुमारी संस्थान के बारे में भी जानकारी मिलती है। यहां पर आप आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


लकी सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम माउंट आबू - Lucky Celebrity Wax Museum Mount Abu

लकी सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम माउंट आबू का एक प्रमुख स्थल है। यहां पर आपको बहुत सारे सेलिब्रिटी, पॉलीटिशियन, साइंटिस्ट, संत, क्रिकेटर, राजाओं के वैक्स स्टेच्यू देखने के लिए मिल जाते हैं और यह वैक्स स्टेचू बहुत ही रियल लगते हैं। आपको यहां पर रविंद्र नाथ टैगोर, जैकी चैन, माइकल जैकसन, नरेंद्र मोदी जी, अब्राहम लिंकन, चाचा नेहरू जी, महात्मा गांधी जी, अन्ना हजारे जी, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जी, चार्ली चैपलिन, मिस्टर बीन, जॉनी डेप्प, मोहम्मद रफी, हिटलर, एपीजे अब्दुल कलाम जी, एलेग्जेंडर ग्राहम बेल, अल्बर्ट आइंस्टाइन, एम एस धोनी, स्वामी विवेकानंद और भी बहुत सारे प्रसिद्ध हस्तियों के स्टेच्यू देखने के लिए मिल जाते हैं। 

इस संग्रहालय में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। यहां पर आपको और भी एडवेंचरस चीजें देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर आपको 3D सिनेमा, हॉरर हाउस, मिरर मेज देखने के लिए मिलता है। यहां पर आपको खाने पीने के लिए, कैंटीन मिल जाती है, जहां पर खाने पीने का सामान मिल जाता है। आप यहां पर आकर बहुत इंजॉय कर सकते हैं। 


सनसेट पॉइंट माउंट आबू - Sunset Point Mount Abu

सनसेट पॉइंट माउंट आबू का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको सनसेट का बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। सनसेट पॉइंट पहुंचने के लिए आपको चढ़ाई करनी पड़ती है। यहां पर प्रवेश के लिए एंट्री शुल्क देना पड़ता है। यहां पर आपको बहुत ही सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर बहुत सारे बंदर भी है। यह माउंट आबू का फेमस टूरिस्ट स्पॉट है। 


सोमनाथ महादेव मंदिर माउंट आबू - Somnath Mahadev Temple Mount Abu

सोमनाथ महादेव मंदिर माउंट आबू का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। यह मंदिर माउंट आबू में देलवाड़ा में स्थित है। इस मंदिर के गर्भ गृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इस मंदिर की छत में आपको 3D प्रिंटिंग देखने के लिए मिलती है, जो बहुत सुंदर लगती है। इस मंदिर के चारों तरफ पहाड़ और पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आपको एक सुंदर सी झील देखने के लिए मिलती है, जिसमें आपको बहुत सारी गोल्डन कलर की मछलियां देखने के लिए मिलती है, जो बहुत ही आकर्षक लगती है। यहां पर आकर आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 


श्री शंकर मठ माउंट आबू - Sri Shankar Math Mount Abu

श्री शंकर मठ माउंट आबू का एक मुख्य धार्मिक स्थल है। यह मंदिर मुख्य माउंट आबू हिल स्टेशन में स्थित है। यह मंदिर मुख्य रूप से भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। यहां पर आपको बहुत बड़े शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। यह शिवलिंग बहुत सुंदर लगता है। यहां पर आकर अच्छा लगता है। यहां पर बगीचा बना हुआ है, जहां पर रंग बिरंगे फूल लगे हुए हैं। यहां पर आकर शांति का अनुभव होता है। आप माउंट आबू आते हैं, तो इस मंदिर में भी घूमने के लिए आ सकते हैं।

 

श्री गोमुख वशिष्ठ आश्रम माउंट आबू - Shri Gomukh Vashistha Ashram Mount Abu

श्री गोमुख वशिष्ठ आश्रम माउंट आबू का एक धार्मिक स्थल है। यह घने जंगल के अंदर बना हुआ है। यहां पर आपको वशिष्ठ आश्रम देखने के लिए मिलता है, जो प्राचीन हैं। यहां पर आपको प्राचीन मूर्तियां देखने के लिए मिलती है। यह आश्रम बहुत सुंदर है। आश्रम की दीवारों पर नक्काशी की गई है। यहां पर आपको बहुत सारे मंदिर भी देखने के लिए मिल जाते हैं। 

यहां पर आपको गौमुख देखने के लिए मिलता है, जिसके मुख से पानी गिरता रहता है। यहां पर, जो कुंड बना हुआ है। वह पक्का बना दिया गया है। यह जगह पहाड़ियों और जंगल से घिरी हुई है। यहां पर पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग करना पड़ता है। मगर यहां पर पहुंच कर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर आपको बहुत सारे बंदर भी देखने के लिए मिल जाते हैं। 


माउंट आबू के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल - famous tourist places of mount abu

चामुंडा माता मंदिर अंचल गढ़ माउंट आबू 
अचलेश्वर महादेव मंदिर माउंट आबू 
शांतिनाथ जैन मंदिर अचलगढ़ माउंट आबू
रोज गार्डन नक्की झील माउंट आबू
भारत माता नमन स्थल नक्की झील माउंट आबू 
लाल मंदिर माउंट आबू 
श्री दुर्गा माता मंदिर और गुफा मंदिर माउंट आबू 
राजेंद्र शांति विहार माउंट आबू
लाल मंदिर माउंट आबू
यूनिवर्सल पीस हॉल माउंट आबू
ओम शांति भवन (ब्रह्माकुमारी आश्रम) माउंट आबू
दलेश्वर महादेव मंदिर माउंट आबू
स्वामीनारायण मंदिर माउंट आबू
लोअर कोडरा झील माउंट आबू
उप्पर कोडरा झील माउंट आबू
शांतिनाथ स्वामी जैन मंदिर माउंट आबू
स्टेचू ऑफ़ क्राइस्ट द रिडीमर माउंट आबू
विश्व आध्यात्मिक संग्रहालय माउंट आबू
श्री चंपेश्वर हनुमान जी मंदिर माउंट आबू


जोधपुर के पर्यटन स्थल
मुन्नार के पर्यटन स्थल
वरकला के पर्यटन स्थल
कटिहार के पर्यटन स्थल


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रामघाट चित्रकूट के पास धर्मशाला - Dharamshala near Ramghat Chitrakoot

चित्रकूट में धर्मशाला - Dharamshala in Chitrakoot /  रामघाट के पास धर्मशाला /  चित्रकूट में ठहरने की जगह रामघाट चित्रकूट में एक प्रसिद्ध जगह है। चित्रकूट में बहुत सारी धर्मशालाएं हैं। मगर चित्रकूट में रामघाट के पास जो धर्मशालाएं हैं। वहां पर समय बिताने में बहुत अच्छा लगता है। उन्हीं में से एक धर्मशाला में हम लोगों ने समय बिताया और हमें अच्छा लगा।  राम घाट के किनारे पर आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर बहुत सारी धर्मशालाएं भी है, जहां पर आप रुक सकते हैं। हम लोग भी राम घाट के किनारे पर इन्हीं धर्मशाला में रुके थे। धर्मशाला का किराया बहुत ही कम रहा। हमारा एक कमरे का किराया 250 था। जिसमें बाथरूम अटैच नहीं थी। अगर आप बाथरूम अटैच कमरा लेना चाहते हैं, तो उसका किराया यहां पर 400 था। हम जिस धर्मशाला में रुके थे। वह धर्मशाला मंदाकिनी आरती स्थल के सामने ही थी, जिससे हमें मंदाकिनी नदी का खूबसूरत नजारा भी देखने का आनंद मिल ही रहा था।  रामघाट के दोनों तरफ बहुत सारी धर्मशाला है, जिनमें आप जाकर रुक सकते हैं।  हम लोगों का रामघाट के किनारे पर बनी धर्मशाला में रुकने का

मैहर पर्यटन स्थल - Maihar Tourist place | Places to visit in maihar

मैहर के दर्शनीय स्थल - Maihar tourist place in hindi | Maihar tourist places list |  मैहर शारदा देवी मंदिर मैहर में घूमने की जगह  Maihar me ghumne ki jagah मैहर का शारदा मंदिर - M aihar ka sharda mandir मैहर में सबसे प्रसिद्ध शारदा माता जी का मंदिर है। शारदा माता जी का मंदिर पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए पूरे देश से भक्तगण आते हैं। मंदिर में विशेष कर नवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। यहां पर इस टाइम पर मेला भी भरता है। वैसे मंदिर में आप साल के किसी भी समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही मेले जैसा ही माहौल रहता है। मंदिर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनी हुई है। मंदिर पर आप रोपवे की मदद से भी पहुंच सकते हैं। मंदिर में आपको शारदा माता के दर्शन करने के लिए मिलते हैं। मंदिर के परिसर में और भी देवी देवता विराजमान हैं, जिनके आप दर्शन कर सकते हैं। मंदिर से मैहर के चारों तरफ का दृश्य आपको देखने के लिए मिलता है। खूबसूरत पहाड़ देखने के लिए मिलते हैं। आपको मंदिर आकर बहुत अच्छा लगेगा।  नीलकंठ मंदिर और आश्रम मैहर -  Neelkanth Temple

कटनी दर्शनीय स्थल | Katni tourist place in hindi | Tourist places near Katni

कटनी में घूमने वाली जगह | Katni paryatan sthal | Places to visit near Katni |  कटनी जिले के पर्यटन स्थल |  कटनी जिले के दर्शनीय स्थल कटनी जिले के बारे में जानकारी Information about Katni district कटनी मध्य प्रदेश का एक जिला है। कटनी जिलें को मुडवारा के नाम से भी जाना जाता है। कटनी का संभागीय मुख्यालय जबलपुर है। 28 मई 1998 को कटनी को जिलें के रूप में घोषित किया गया है। कटनी में कटनी नदी बहती है, जो पीने के पानी का मुख्य स्त्रोत है। कटनी जिलें में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। कटनी रेल्वे जंक्शन में 6 प्लेटफार्म है। यहां पर हमेशा भीड रहती है। कटनी की 8 तहसील कटनी शहर, कटनी ग्रामीण, रीठी, बड़वारा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ, ढीमरखेड़ा, बरही है। कटनी जिले की सीमाएं उमरिया, जबलपुर , दमोह, पन्ना, और सतना जिले की सीमाओं को छूती हैं। कटनी जिले में बहुत सारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक जगह है, जहां पर आप जाकर अच्छा समय बिता सकते हैं।  Katni places to visit कटनी में घूमने की जगहें जागृति पार्क - Jagriti Park Katni जागृति पार्क कटनी शहर का एक दर्शनीय स्थल है।